Reet Exam 2022 Answer Key , Reet Minimum Passing Marks 2022 Big Update

Reet Exam 2022 Answer Key , Reet Answer Key download link official, Reet Answer Key Out, reet answer key level 2 sst utkarsh, reet answer key utkarsh, reet level 1 answer key utkarsh, reet answer key official , reet minimum passing marks, reet level 2 bonus marks, reet level 2 bonus questions, reet exam 2022 , Reet Mains Exam Syllabus 2022 -2023 , Reet Exam 2022 Answer Key , Reet Answer Key SK Result Alert, reet answer key reetbser2022.in ,

Reet मुख्य परीक्षा सिलेबस लेवल 1 में बड़ा बदलाव लाने होंगे 260+ अंक देखें

रीट परीक्षा 2022 –

नमस्कार मित्रों जैसा कि आप सब जानते हैं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा इस बार राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करवाया गया जिसको रीट के नाम से राजस्थान में जाना जाता है और REET का पूरा नाम आपको बता दें कि ” राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा” । Reet 2022 में 60 अंक वाला पात्र होगा देखें खुशखबरी

और इस परीक्षा को पास करने वाला आगे राजस्थान में आयोजित होने वाली 46500 पदों के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा को दे पाएगा अगर आप रीट परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं तो आप आगे मुख्य परीक्षा नहीं दे पाएंगे ।

यह सभी जानकारी English में देखें यहां क्लिक करके।

इस परीक्षा के लिए और इसको पास करने के लिए कम से कम कितने अंक चाहिए उसकी जानकारी आपको या पर दी जाएगी इस बार कट ऑफ कितनी रहने वाली उसकी जानकारी भी आपको यहां पर दी जाएगी राजस्थान से जुड़ी हर भर्ती परीक्षा की जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और नीचे ग्रुप का लिंक दिया वहां पर आप जोड़कर हर प्रकार की भर्ती परीक्षा की जानकारी पा सकते हैं । Reet Exam 2022 Answer Key

Oppo रेनो 8Z सिर्फ 7000 कीमत में देखें अभी

Reet Exam 2022 Answer Key
Reet Exam 2022 Answer Key

REET 2022 Minimum Passing Marks –

रीट अभ्यर्थियों द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल है कि Reet परीक्षा को पास करने के लिए कम से कम कितने अंक लाने आवश्यक हैं उसकी जानकारी आपको आज यहां पर दी जाएगी कि आखिर आप कितने अंक लाते हो तो रीट परीक्षा में पास हो जाओगे और यहां पर आपको हर श्रेणी की अलग-अलग अंकों की जानकारी दी जाएगी ।

Reet मैंस एग्जाम सिलेबस देखें यहां क्लिक करके ।

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट कब देखें ।

Reet Minimum Passing Marks For OBC –

अगर आप भी ओबीसी श्रेणी यानी अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित है और इस श्रेणी में आते हैं तो आपको राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी Reet पास करने के लिए कम से कम 60% अंक लाने होंगे 60% का अर्थ है पूरा पेपर 150 अंकों का वह उसमें से कम से कम आपको 90 अंक लाने होंगे ।

लेकिन इस बार ओबीसी वर्ग यानी अन्य पिछड़ा वर्ग को पासिंग अंकों में छूट दी गई है और वह छूट कितनी है तो आपको बता दें कि सामान्य वर्ग से ओबीसी वालों को 5% अंक कम लाने होंगे यानी अगर आप ओबीसी से हैं और 55% अंक लाते हैं यानी 150 में से अगर आप 83 या 82 नंबर लाते हैं तो आप जीत पास हो जाओगे ।

इसी प्रकार अगर आप राजस्थान में ईडब्ल्यूएस, एमबीसी, एससी, एसटी इनमें से किसी भी केटेगरी से आते हो तो भी आपको राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट पास करने के लिए कम से कम 55% अंक लाने होंगे यानी कि 150 में से आपको 83 या 82 नंबर लाने होंगे तो आपको रीट की पात्रता मिल जाएगी । Reet Exam 2022 Answer Key

राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक परीक्षा रिजल्ट अपडेट देखें ।

Reet Passing Marks For GENERAL Category –

अगर आप राजस्थान में सामान्य श्रेणी यानी जनरल केटेगरी से संबंधित है और उस श्रेणी से आते हैं तो आपको राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी REET पास करने के लिए कम से कम 60% अंक लाने होंगे और 60% यानी 150 में से कम से कम 90 अंक लाने होंगे और सामान्य वर्ग में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं दी गई है ।

Reet Exam 2022Overview Table
Reet Exam Date23, 24 July 2022
Reet Answer keyAugust
Reet ResultAugust Last
Reet Telegram GroupClick Here
Reet Passing Marksऊपर देखें
Reet Exam 2022 Answer Key

Reet 2022 Level 2 में बोनस और Normalisation लागू होगा या नहीं –

यहां पर आपको बता दें कि राजस्थान में आयोजित हुई 23 और 24 जुलाई को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट आयोजित होने के बाद से अभ्यर्थी इस नए नियम को लेकर परेशान है कि क्या इस बार राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट में नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा या नहीं किया जाएगा और अगर नॉर्मलाइजेशन होता है तो किसको फायदा मिलेगा किस को नुकसान होगा ।

तो आपको यहां पर बता दें कि अगर आप भी लेवल 2 से संबंध रखते हैं तो आपको इस बार नॉर्मलाइजेशन का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी 2021 में पहली बार नॉर्मलाइजेशन सिस्टम को अपनाया गया था और उसमें भी कई ऐसे थे जिनके 80 अंक आए थे और 78 हो गए और जिनके 75 अंक आए थे उनके 82 हो गए थे तो इस बार जीत में भी उसी प्रकार का नियम लागू किया जाएगा ।

Level 2 में इस बार मिलेंगे बोनस – Reet Exam 2022 Answer Key

इस बार लेवल 2 की परीक्षा में 3 पारियों में आयोजित करवाई गई थी इस कारण लेवल 2 में पेपर का स्तर अलग-अलग आया था और दोनों ही पारी 23 जुलाई शाम को और 24 जुलाई शाम को जो परीक्षा हुई थी उसमें काफी ऐसे सवाल थे जो आउट ऑफ सिलेबस है और कईं पर ऐसे सवाल थे जिनके दो-दो उत्तर माने गए हैं तो इन सभी प्रश्नों में बोनस दिया जाएगा नीचे आपको प्रश्नों की पीडीएफ दी जा रही है वह डाउनलोड करके जरूर देखें ।

Reet Exam 2022 Answer Key
Reet Exam 2022 Answer Key
Reet Exam 2022 Answer Key

Sharing Is Caring:

Leave a Comment