Reet Mains Syllabus Level 1 PDF , लेवल 1 सिलेबस में बदलाव लेवल 1 में 260+ को नौकरी Big Update

Reet Mains Syllabus Level 1 PDF , Reet Mains Exam 2023 Syllabus PDF download, Reet Mains Syllabus Level 2 , Reet level 2 New Syllabus, Reet Level 1 New Syllabus, Reet Mains Exam 2022 Syllabus download PDF, Reet Answer Key download link official, Reet Official Answer key , Reet Mains Syllabus Level 1 PDF

Reet 2022 में 60 अंक वाला पात्र होगा देखें खुशखबरी

Reet 2023 मुख्य परीक्षा सिलेबस जारी –

नमस्कार दोस्तों शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले सभी बेरोजगारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी यहां निकल कर आ गई है आपको बता दें कि दोस्तों जो आप इंतजार करें तो इस REET के बाद आयोजित होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के सिलेबस को लेकर लगातार मांग करे थे ।

:: संबंधित पोस्ट/आर्टिकल्स ::

Reet में इस बार 78+ सभी पास होगें देखें

रीट मुख्य परीक्षा सिलेबस लेवल 2 यहां से देखें

और उनका कहना है कि जल्दी से जल्दी सिलेबस जारी किया जाए आपको बता दें कि आज राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सिलेबस जारी कर दिया गया है ।

और यहां पर हम बात करेंगे लेवल वन के सिलेबस को लेकर लेवल वन के सिलेबस में काफी बड़ा बदलाव किया गया है तो आपको यहां पर बताएंगे कि इस बार लेवल में आप कितने अंक वालों की नौकरी पक्की हो जाएगी ।

और कितने नंबर आप को लाने होंगे ताकि आपका सिलेक्शन तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में हो जाए यहां पर हम बात करेंगे Reet के बाद आयोजित होने वाली मुख्य शिक्षक भर्ती परीक्षा के सिलेबस को लेकर जिसमें लेवल 1 में बड़ा बदलाव किया गया है ।

Reet Mains Syllabus Level 1 PDF
Reet Mains Syllabus Level 1 PDF

Reet Level 1 मुख्य परीक्षा पेपर पैटर्न – Reet Mains Syllabus Level 1 PDF

इस बार आपको बता दें की इस बार राजस्थान में 23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद अगर आपके पात्रता परीक्षा में 90 से ज्यादा अंक आ रहे हैं तो आपको मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी ।

अब हम यहां बात करेंगे मुख्य परीक्षा की जिसका आयोजन जनवरी 2023 में होना तय किया गया हैं उसको लेकर अब अगर आपने पात्रता परीक्षा पास कर ली हैं तो आपको मुख्य शिक्षक भर्ती परीक्षा देनी होगी । Reet Mains Syllabus Level 1 PDF

लेवल 1 पेपर पैटर्न –

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लेवल 1 में इस बार 300 अंकों के 150 प्रश्न होंगे और इसमें प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा और समय अवधि 2 घण्टे 30 मिनट की रहेगी और हर गलत प्रश्न के लिए 1/3 नकारात्मक अंकन किया जाएगा यह सबसे बड़ी बात हैं क्योंकि आज तक थर्ड ग्रेड शिक्षक बनने के लिए शायद अपने कभी नकारात्मक अंकन वाली परीक्षा नहीं दी होगी अब इस बार ऐसा पहली बार होगा ।

Reet Mains Syllabus Level 1 PDF
मुख्य शिक्षक भर्ती परीक्षा लेवल 1 Syllabus में बदलाव –

• लेवल 1 में पेपर में सबसे पहला भाग जिसमें आपके 100 अंक का राजस्थान सामान्य ज्ञान शामिल हैं जिसमे यह टॉपिक रहेंगे –

राजस्थान का भौगोलिक , ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान और पहली बार राजस्थानी भाषा को भी सिलेबस में शामिल किया गया हैं । Reet Mains Syllabus Level 1 PDF

दूसरे भाग में –

राजस्थान कार सामान्य ज्ञान , शैक्षिक परिदृश्य निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम और सामयिक विषय शामिल होंगे और यह भाग 80 अंको का होगा यानी की इस भाग के 40 प्रश्न आएंगे ।

तीसरे भाग में –
तीसरा भाग सबसे महत्वपूर्ण रहेगा उसमे आपके विद्यालय विषय होंगे जो कक्षाओं में आपको पढ़ने हैं उनमें –

• हिंदी

• इंग्लिश

• गणित

• सामान्य विज्ञान

• सामाजिक अध्ययन

पहली बार लेवल 1 में संस्कृत भाषा को हटाया गया हैं और उसकी जगह इंग्लिश को अनिवार्य विषय के रूप में रखा गया हैं ।

अभ्यर्थियों की मांग हैं की संस्कृत को भी एक ऑप्शन के रूप में रखा जाए लेकिन विद्यालय विषय की बात करें तो कक्षा 1 से 5 तक संस्कृत नहीं होने के कारण इसको हटाया गया हैं ।

Reet Mains Syllabus Level 1 PDF –

आगे के भाग में –

शिक्षा मनोविज्ञान को भी शामिल किया गया हैं और साथ ही सूचना तकनीकी विषय को भी इस बार जोड़ा गया हैं यह एक लेवल 1 के लिए बड़ी खबर हैं !

कितने अंक लाने वाला बन सकेगा शिक्षक –

इस बार जैसा की ऊपर आपको बताया गया हैं की 300 अंकों का पेपर होगा इसमें से आपको कम से कम 240+ अंक लाने होंगे तब ही आप इस बार शिक्षक बन पाओगे ,।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment