Raksha Bandhan 2022 Date – रक्षाबंधन 2022 शुभ मुहूर्त कब हैं , तिथि ,काल,चौघड़िया 50 साल बाद अनोखा योग Big Update

Raksha Bandhan 2022 Date

raksha bandhan 2022 date , raksha bandhan 2022 usa , raksha bandhan 2022 kab hai,raksha bandhan 2022 shubh muhurt, raksha bandhan 2022 date usa, raksha bandhan 2022 muhurt, रक्षा बंधन 2022 तिथि व मुहूर्त , रक्षा बंधन 2022 शुभ मुहूर्त व समय , रक्षा बंधन 2022 कैसे मनाएं , रक्षा बंधन का इतिहास, रक्षा बंधन का महत्व, रक्षा बंधन 2022 किस दिन मनाया जाएगा , raksha bandhan 2022 date , raksha bandhan 2022 date and muhurt

रक्षा बंधन 2022 कब हैं –

जैसा की आप सब जानते हैं की भारत में रक्षा बंधन का त्यौहार बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं । और यह त्योहार सिर्फ भारत में ही नहीं संपूर्ण विश्व में जहां भारतीय लोग रहते हैं वहां पर यह त्यौहार अति उत्साह के साथ मनाया जाता है ।

आज हम यहां रक्षाबंधन 2022 को लेकर पूरी चर्चा करेंगे आखिर 2022 में रक्षाबंधन का त्यौहार किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन त्यौहार मनाने की सही विधि क्या है किस तिथि को यह त्यौहार मनाया जाएगा और इस त्यौहार के दिन क्या-क्या होता है क्या खास रहता है और इस बार रक्षाबंधन में क्या खास रहने वाला है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

raksha bandhan 2022 date
raksha bandhan 2022 date
रक्षा बंधन का इतिहास –

पहले हम रक्षाबंधन के इतिहास के बारे में जान लेते हैं कि आखिर तक रक्षाबंधन का त्यौहार क्यों मनाया जाता है और सिर्फ हिंदू धर्म में ही यह त्यौहार क्यों मनाते हैं ।

आपको बता दें कि यह ग्रुप के हार भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़ा हुआ है और हमारे पुरातन शास्त्रों और हिंदू मान्यताओं के अनुसार एक बार जब भगवान की कृष्ण द्रौपदी को छुड़ाने गए थे और जब उनका युद्ध शिशुपाल से हो रहा था उस समय भगवान कृष्ण के बाएं हाथ से खून निकलने लग गया ।

इसको देख कर द्रोपदी से रहा नहीं गया और उसने अपने साड़ी के पल्लू को फाड़कर भगवान कृष्ण के हाथ में बांध दिया जिससे भगवान के हाथ से खून निकलना बंद हो गया । तब भगवान ने द्रौपदी को कहा की आज के दिन हिंदू बहनें इसी तरह भाई को कलाई पर धागा बांधेगी और उस दिन से यह त्योहार शुरू हो गया ।

एक और मान्यता के अनुसार जब भगवान कृष्ण बावन रूप में राजा बलि को इंद्रासन लेने से रोकने के लिए गए और उन्होंने वहां जाकर गांव के बाहर तपस्या शुरू कर दी ।

जब राजा बलि को ज्ञात हुआ कि हमारे राज्य में एक ऐसा ब्राह्मण हैं जो बिना भिक्षा के रह गया हैं तब राजा बलि ने सैनिकों को भेजकर बावन बने भगवान कृष्ण को बुलवाया और कहा की हे महाराज आप भी भिक्षा ग्रहण करें नहीं तो मेरा यह अधूरा रह जाएगा ।

तब भगवान कृष्ण बोले राजन् आप मुझे पूरी भिक्षा नहीं दे पाओगे तब राजा बलि ने कहा की आप जो मांगोगे वो मिलेगा आप मांगो क्या मांगना चाहते हो

तब भगवान कृष्ण बोले राजन् मुझे तो सिर्फ 3 पावंडा जमीन चाहिए तब बलि ने देखा की इतने छोटे से ब्राह्मण देवता और भिक्षा में सिर्फ 3 पैर जमीन ही मांगी ।

बलि ने कहा चलो आपको जहां से लेनी हैं जमीन ले लो । तब भगवान कृष्ण ने अपना सम्पूर्ण विशालकाय शरीर बनाया और एक पैर में आकाश और दूसरे पैर में पाताल माप लिया । और राजा बलि से बोले राजन अब तीसरा पैर कहां रखूं ।

चूंकि राजा बलि इंद्रासन के लिए यज्ञ कर रहा था इसलिए ए किसी ब्राह्मण को खाली कैसे जाने देता तो राजा बलि ने कहा भगवान आप तीसरा पैर मेरे सिर पर रख दो तब भगवान कृष्ण ने बलि के सिर पर पैर रखा और राजा बलि 13वें पाताल में पहुंच गए ।

Raksha Bandhan 2022 Date

लेकिन जब भगवान अपना पैर वापस लाने लगे तो बलि ने उनका पैर पकड़ लिया और बोला की भगवान आप मुझे यहां अकेला छोड़ कर नहीं जा सकते ।

तब राजा बलि ने भगवान को 6 महीने तक पाताल में रखा और आखिर तंग आकर भगवान की तीनों रानियां उनके पीछे आई और राजा बलि को एक धागा बांधा और बोली आप हमारे भाई हो और अब हम जो मांगे वो आपको देना पड़ेगा ।

ऐसा कहकर उन्होंने भगवान को पाताल से आजाद करवाया उसी दिन से बलि और भगवान कृष्ण ने यह कहा की आज से कोई भी बहन भाई को राखी बांध कर अपनी रक्षा का वचन ले सकेगी ।

और उसी दिन से यह चौमासा भी मनाया जाता हैं । और उसी दिन से यह रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जाता हैं। क्योंकि उस दिन पूर्णिमा थी तो यह त्यौहार भी पूर्णिमा को ही मनाया जाता हैं । Raksha Bandhan 2022 Date

किस दिन और कैसे मनाते हैं रक्षा बंधन का त्यौहार –
आपको बता दें की भारत में हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षा बंधन का त्यौहार बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं । इस दिन बहन भाई का यह विशेष त्योहार होता हैं । raksha bandhan 2022 date

इस दिन बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई बहन को अमर रक्षा का वचन देता हैं । बहन और भाई का यह पवित्र त्योहार हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता हैं । बहन एक थाली में रोली ,कुमकुम ,चावल और राखी लेकर पहले भाई की तिलक लगाकर पूजा करती हैं और बाद में भाई को प्यारी सी राखी बांधती हैं ।

रक्षा बंधन मनाने की विधि –

रक्षाबंधन मनाने की विधि की अकरम बात करें तो इस दिन बहन एक थाली लेती हैं उस थाली में सबसे पहले कुमकुम टीका करने के लिए साथ में अक्षत ,पुष्प, रोली और कुछ मिठाई भी ली जाती हैं । raksha bandhan 2022 date

इस तरह थाली में एक प्यारी सी राखी भी लेती हैं और भाई को शुभ मुहूर्त में पहले तिलक किया जाता हैं उसके बाद इस पर अक्षत चढ़ाए जाते हैं और फिर बहन भाई को मिठाई खिलाती हैं और बाद में एक नारियल देकर भाई को प्यारी सी राखी बांधती हैं ।

रक्षा बंधन 2022 मनाने का शुभ समय और मुहूर्त –

आपको बता दें कि इस साल वर्ष 2022 में रक्षाबंधन श्रावण मास की पूर्णिमा को ही मनाया जाएगा लेकिन इस बार पूर्णिमा 2 दिन तक बताई जा रही है तो इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा उसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

आपको बता दें कि इस बार वर्ष 2022 में 11 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा रक्षाबंधन के त्यौहार में इस वर्ष शुभ मुहूर्त क्या रहेगा तो उसको लेकर ही आपको बता दें कि इसलिए सुबह 9:28 से रक्षाबंधन मनाने का समय शुरू होगा और रात्रि 8:00 बजे 50 मिनट तक यह शुभ मुहूर्त रहेगा इस शुभ मुहूर्त में कभी बहन भाई को राखी बांध सकती है ।

इस बार 2022 में 2 दिन हैं पूर्णिमा –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है लेकिन इस बार श्रावण मास में लगातार दो दिन पूर्णिमा का त्यौहार पड़ेगा और ऐसा बताया जा रहा है कि 11 और 12 अगस्त 2 दिन तक पूर्णिमा रहेगी तो किस दिन यह त्यौहार मनाया जाएगा उसकी जानकारी आपको यहां पर दे रहे हैं । Raksha Bandhan 2022 Date

ज्योतिष ब्राह्मणों के अनुसार हर बार जब भी रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है तो भद्रा की घड़ी पूर्ण होने के बाद ही यहां का प्रारंभ होता है तो इस बार जब ज्योतिष आचार्य जी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में 10 अगस्त को रात्रि 1:00 बजे से भद्रा की घड़ी समाप्त हो जाएगी और शुभ अमृत का मुहूर्त (raksha bandhan 2022 date ) सुबह 9:00 बजे के बाद शुरू होगा जो की जानकारी आपको ऊपर दी जा चुकी है ।

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त 2022 में सभी चौघड़िए देखें 👇👇👇 Raksha Bandhan 2022 Date

शुभ मुहूर्त – 11 अगस्त सुबह 10:38 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा

इसी दिन दोपहर – 12:06 बजे से 12:57 बजे तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा

वहीं शाम 06:55 बजे से रात 08:20 बजे तक अमृत का काल रहेगा जो को सबसे अच्छा माना जाता हैं । और इसी काल में सबसे ज्यादा त्योहार मनाए जाते हैं ।

रक्षा बंधन के दिन भद्रा का समय – raksha bandhan 2022 date

भद्रा मुख – शाम 6 बजकर 18 मिनट से रात 8 बजे तक रहेगा

भद्रा पूंछ – शाम 5 बजकर 17 मिनट से 6 बजकर 18 मिनट तक रहेगा

भद्रा समाप्ति का समय – रात 08 बजकर 35 मिनट से

यह भी देखें 👉👉👉 भारतीय संस्कृति की Official Website

भद्रा काल में नहीं बांधी जाती हैं राखी –

आपको बता दें कि हमारे हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार कोई भी शुभ कार्य या त्योहार भद्रा की घड़ी में नहीं मनाया जाता है क्योंकि इस घड़ी को बिल्कुल भी शुभ नहीं माना गया है इसलिए ऊपर जैसी के आपको जानकारी दी गई है उसी अनुसार आप राखी बांधने का यह त्यौहार मनाए ताकि भद्रा के समय आप राखी नहीं इसलिए आपको पूरी जानकारी आपके और भी अगर कोई आपको जानते तो आप हमारे इस पोस्ट के नीचे कमेंट कर सकते हैं । raksha bandhan 2022 date

Sharing Is Caring:

Leave a Comment