IAS Interview Interesting GK Quiz 2, कौनसी चीज लड़की की बड़ी होती हैं लड़कों की छोटी होती हैं ?

IAS Interview Interesting GK Quiz 2
IAS Interview Interesting GK Quiz 2

IAS Interview Interesting GK –

IAS Interview Interesting GK Quiz 2 आजकल कैसी हुई परीक्षा और सभी परीक्षा में जिस परीक्षा में इंटरव्यू होता है वह परीक्षा हमेशा मुश्किल होती है क्योंकि इंटरव्यू में कोई भी सिलेबस तय नहीं होता है कहीं से भी प्रश्न पूछा जा सकता है यहां पर हम आज इसको लेकर ही बात करेंगे क्योंकि आजकल यूपीएससी की परीक्षा में सबसे ज्यादा Gk के अनोखे प्रश्न पूछे जाते हैं उनमें सबसे अनोखे प्रश्न पूछे जाते हैं यहां पर हम बात करेंगे आईएएस और आईपीएस जैसी परीक्षाओं में इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के बारे में ।

आपको बता दें कि ऐसी परीक्षा में इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसकी कल्पना भी आपने कर सकते हैं कभी कबार तो इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसका उत्तर उन खुद को भी मालूम नहीं होता है वहां पर जो प्रश्न पूछने वाले होते हैं इस टाइप के ही होते हैं और जो सवाल बनाए जाते हैं वह भी कुछ अलग टाइप के बनाए जाते हैं ताकि उम्मीदवार आसानी से जवाब ना दे सके जिसको किताबी ज्ञान के अलावा अन्य ज्ञान होता है वह उम्मीदवार ही इस परीक्षा में सफल हो पाता है ।

IAS Interview Interesting GK Quiz 2 –

IAS परीक्षा में पूछे गए अनोखे सवाल –

आपको बता दें कि कई बार आईएएस और आईपीएस जैसी परीक्षाओं में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब बिल्कुल आपके सामने ही होता है लेकिन आप दे नहीं पाते हैं आपको बता दें कि एक बार किसी उम्मीदवार से प्रश्न पूछा गया कि एक गिलास है पानी का वह आधा भरा हुआ है इसका मतलब जो बाकी बचा है वह क्या है ।

इसको लेकर उम्मीदवार ने उसको 1 घंटे तक सोचा लेकिन उसको उसका जवाब समझ नहीं आया और आखिरकार इस सवाल का जवाब दूसरे दिन ही पता लग सका सवाल का जवाब था कि वह गिलास आधा भरा है आधा खाली है कुछ लोग ऐसे सोचते हैं कि गिलास आधा खाली है और आधा भरा हुआ है इस प्रकार के प्रश्न आजकल सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं ।

सवाल – एक बार किसी परीक्षा में ऐसा प्रश्न पूछा कि लड़का खुद चौक गया उसको पूछा गया कि हॉस्पिटल में लड़के की सबसे ज्यादा नजर कहां पर रहती है ?

जवाब – इसका जवाब सोच कर दी दिमाग का सही जम जाए तो जवाब आए कहां से लेकिन इसका सही जवाब हैं “नर्स” पर सबसे ज्यादा नजर रहती हैं ।

सवाल – एक बार परीक्षक ने उम्मीदवार से ऐसा प्रश्न पूछा की जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं पूछे गया की “किस देश के लोग अंतिम संस्कार पर जाते समय डांस करते हैं ” ?

जवाब – इसका सही जवाब था मोना देश के लोग हैं जो अंतिम संस्कार पर डांस किया करते हैं ।

सवाल – अगला सवाल यह पूछा गया की आप एक हाथी को एक हाथ से कैसे उठा सकते हैं ?

जवाब – इसका जवाब देते हुए उम्मीदवार ने कहा की सर हाथी का हाथ ही कहां होता हैं ।

सवाल – एक बार परीक्षा करें इंटरव्यू देने वाले उम्मीदवार से पूछा कि अगर पृथ्वी उल्टा घूमना शुरू कर दे तो क्या हो सकता है ?

जवाब – उस उम्मीदवार ने इसका जवाब देते हुए कहा कि सर अगर पृथ्वी उल्टा घूमना शुरू कर देती है तो हवाओं का रुख बदल जाएगा और दुनिया के पूर्व क्षेत्र में गर्मी बढ़ जाएगी अब पश्चिम क्षेत्र में सर्दी बढ़ जाएगी इस प्रकार जो क्रियाएं हाल ही में हो रही है वह भी उसकी उल्टी हो जाएगी ।

सवाल – एक बार परीक्षक ने उम्मीदवार को ऐसा प्रश्न पूछ लिया कि वह खुद भी चौक गया परीक्षक ने पूछा कि हमारे देश की क्रिकेट टीम में महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली में से अच्छा प्लेयर कौन है इसका जवाब देने के लिए उम्मीदवार को आधा घंटा सोचना पड़ा लेकिन उसने अच्छा जवाब दिया आप भी देखिए उसने क्या जवाब दिया ?

जवाब – उस उम्मीदवार ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सर विराट कोहली और धोनी में से अच्छे प्लेट की बात करें तो बता दें कि विराट कोहली वैसे अच्छे परफॉर्म करते हैं लेकिन हमारी टीम को धोनी जैसा कप्तान होना चाहिए क्योंकि वह टीम को किसी भी स्थिति में संभाल सकते हैं इस प्रकार उस उम्मीदवार ने दोनों को भी गलत नहीं बताया और दोनों को सही भी बता दिया ।

सवाल – एक बार परीक्षक ने उम्मीदवार को पूछ लिया कि मोर अंडे नहीं देता है तो मोर के बच्चे कैसे पैदा हो सकते हैं इस सवाल को सुनकर उसने काफी देश होता है और फिर इसका जवाब दिया ?

जवाब – उम्मीदवार ने कहा कि सर मोरनी अंडे देती है और उससे बच्चे पैदा होते हैं मोर तो नर है और मोरनी मादा है ।

सवाल – एक बार ऐसा प्रश्न पूछा गया कि कौन से देश की लड़कियों को जींस पहनने पर सजा दी जाती है ?

जवाब – कोरिया ऐसा देश है जहां की लड़कियों को जींस पहनने पर सजा दी जाती है ।

सवाल – एक बार परीक्षक ने उम्मीदवार से पूछा कि पांच अंडे हैं और 6 लोगों में बांटने हैं आप उन अंडों को बिना थोड़ी और बिना फोड़े कैसे बांट सकते हैं ?

जवाब – काफी देर तक इस सवाल के जवाब को सोचकर उम्मीदवार ने आखिरकार जवाब दिया कि सर पांच अंडे 5 लोगों को तो बांट देंगे और आगे छोटा व्यक्ति में ही रहूंगा जो बांटने वाला होगा ।

सवाल – ऐसा कौन सा शब्द है जिसको उल्टा लिखो या सीधा लिखो उसका कोई फर्क नहीं पड़ता है ?

जवाब – इस सवाल के जवाब को सोचने के लिए कम से कम आधा घंटा दिया गया लेकिन फिर भी दिमाग में आया नहीं की इसका क्या जवाब दिया जाए आपको बता दें कि कहीं ऐसे शब्द है जिसको उल्टा और सीधा लिखने पर एक जैसे ही होते हैं और सबसे सीधा और आसान उदाहरण है डालडा इस शब्द को उल्टा सीधा कहीं से भी लिखो एक ही बात है ।

सवाल – अब हमारा आज का आखिरी सवाल जो हमने पोस्टर पर डाला है और वह है कि लड़की की कौन सी चीज बड़ी होती है और लड़कों की कौन सी चीज छोटी होती है अगर आपको इसका जवाब पता है तो कमेंट जरूर करें ?

जवाब – इस सवाल को सुनकर आपके मन में इधर-उधर से विचार आए होंगे लेकिन आपको बता दें कि सवाल का जवाब बहुत ही आसान और बहुत ही सीधा सा उत्तर है इस सवाल का उत्तर है कि “बाल” वह चीज है जो लड़की की बड़ी होती है और लड़के की छोटे होते हैं बहुत ही आसान जवाब में लेकिन आपने कुछ ज्यादा ही इसका सोच लिया था ।

IAS Interview Interesting GK Quiz 2 – Important Links –
पोस्ट का नामIAS Interview Interesting GK Quiz 2
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
लड़की 18 साल बाद क्या देने योग्य हो जाती हैं ?यहां से देखें जवाब
कौनसी चीज लड़कियों की बढ़ती हैं लकड़ों की नहीं।देखें यहां से जवाब
IAS Interview Interesting GK Quiz 2

Sharing Is Caring:

Leave a Comment