IAS Interview GK Quiz 4, कौनसी चीज लड़कों की बढ़ती हैं लड़कियों की नहीं बताओ

IAS Interview GK Quiz 4
IAS Interview GK Quiz 4

IAS Interview Interesting GK –

IAS Interview GK Quiz 4 जैसा की आप जानते हैं की IAS एक परीक्षा हैं जो देश की सबसे बड़ी और मुख्य परीक्षा में से एक मानी जाती हैं उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी करते करते सालों तक लगा देते हैं लेकिन जल्दी कोई इस नौकरी को प्राप्त नहीं कर सकता हैं इसका सबसे बड़ा कारण हैं इस परीक्षा में होने वाला इंटरव्यू IAS Interview GK Quiz 4 क्योंकि इस परीक्षा में लिखित परीक्षा तो आसानी से पास हो जाती हैं ।

लेकिन इंटरव्यू पास करने में नानी याद आ जाती हैं हम यहां पर आज कुछ ऐसे सवालों को लेकर बात करेंगे जो आज कल UPSC की परीक्षा में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं और सबसे बड़ी बात तो यह है की इन सवालों के जवाब हर कोई नहीं दे सकता हैं क्योंकि यह सवाल आपको किसी भी किताब टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें में नहीं मिलेंगे यह सवाल आपको हमारी वेबसाइट पर रोजाना अपलोड किए जाते हैं जहां से आप अपना सामान्य ज्ञान और भी अच्छा कर सकते हैं ।

UPSC जैसी परीक्षा में सिर्फ किताबी ज्ञान काम नहीं आता –

आपको बता दें की IAS Interview GK Quiz 4 अगर आप भी यूपीएससी सिविल सर्विस जैसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें की इस परीक्षा में आपका किताबी ज्ञान केवल और केवल लिखित परीक्षा में ही काम आएगा और लिखित परीक्षा तो हर कोई

पास कर ही लेता हैं टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें लेकिन जब इंटरव्यू की बारी आती हैं तब पता चलता हैं की यह सब क्या हैं क्योंकि इंटरव्यू में कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं चलिए आज हम इस प्रकार के प्रश्नों को देखते हैं ।

सवाल – सबसे पहले तो हम कुछ नोर्मल सवाल देखेंगे आपको बता दें की IAS परीक्षा में Aspirant से पूछा गया की कौनसी चीज हैं जिसको खाने के लिए खरीदा जाता हैं लेकिन खाया नहीं जाता हैं ?

जवाब – यह सवाल शायद आपने पहली बार देखा या सुना होगा तो अगर आपको पढ़ने से पहले इसका जवाब आता हैं तो आप कमेंट कर सकते हैं और इस सवाल का जवाब हैं “Dish (प्लेट)” जिसको खाने के लिए खरीदा जाता हैं लेकिन खाया नहीं जाता । लड़की की कौनसी चीज पानी से गीली नहीं होती देखें क्लिक करके

सवाल – ऐसा क्या हैं जिसको काटने के बाद आप और हम गाना गाने लगते हैं ?

जवाब – यह सवाल आपको भले ही कुछ अजीब लग रहा हैं लेकिन इसका जवाब बहुत ही आसान हैं इसका जवाब हैं “Birth Day Cack” कैक काटने के बाद सभी गाना गाते हैं ।

सवाल – ऐसी कौनसी जगह हैं जहां पर जाते तो 100 लोग हैं लेकिन वापस 99 ही आते हैं ?

जवाब – यह सवाल तो शायद आपने हजारों बार सुना होगा इसका जवाब शमशान घाट हैं ।

सवाल – ऐसा क्या हैं जिसकी 4 टांगे हैं फिर भी वह चल नहीं सकता हैं ?

जवाब – इसका सही जवाब बहुत ही आसान हैं टेलीग्राम ग्रुप के लिए क्लिक करें लेकिन सवाल आपको जरूर अनोखा लगा होगा लेकिन इसका जवाब हैं “Table” ।

सवाल – ऐसा कौनसा रूम हैं जिसके खिड़की और दरवाजे नहीं होते हैं ?

जवाब – मशरूम ऐसा रूम माना जाता हैं जिसके कोई खिड़की दरवाजे नहीं होते हैं ।

सवाल – अगर आप दौड़ लगा रहे हैं और अपने अगर उस व्यक्ति को पीछे छोड़ दिया जो दूसरे स्थान पर हैं तो बताइए आप किस स्थान पर होंगे ?

जवाब – आप भी दूसरे स्थान पर होंगे क्योंकि जो स्थान उस व्यक्ति का था वो ही आपका होगा ।

सवाल – एक बिल्ली के 3 बच्चे हैं जनवरी, फरवरी और मार्च तो बिल्ली का नाम क्या हैं ?

जवाब – बिल्ली का नाम बिल्ली हो होगा उसका कोई नाम नहीं हैं ।

सवाल – एक दीवार को 5 आदमी मिलाकर 10 दिन में बना देते हैं तो अब उसी दीवार को 3 आदमी मिलाकर कितने दिन में बना देंगे ?

जवाब – यह सवाल आप गणित के फॉर्मूला से हल करने की कोशिश करोगे लेकिन यह कोई गणित का सवाल नहीं हैं क्योंकि इस सवाल में आपको थोड़ा सा दिमाग लगाने की करें जरूरत पड़ेगी जब 5 आदमी मिलाकर उस दीवार को टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें पहले ही 10 दिन में पूरी कर दिए हैं तो फिर और आदमी की आवश्यकता कहां होगी ।

तो आपने देखा हैं की किस प्रकार से आज कल की परीक्षाओं में सवाल पूछकर दिमाग को टेस्ट किया जाता हैं और जिसके पास अच्छा दिमाग होता हैं वह उम्मीदवार ही हमेशा ऐसी बड़े स्तर की परीक्षा को पास कर जाता हैं आपको बता दें की ऐसी उच्च स्तर की परीक्षाएं देना भी अपने आप में एक महानता हैं जब भी मौका मिले ऐसी परीक्षा जरूर देकर आएं । अब हम आज के हमारे सवाल के बारे में डिस्कस करनेगे जो आपने पोस्टर पर देखा हैं ।

सवाल – जैसा की आपने पढ़ा हैं की ऐसी कौनसी चीज हैं जो पुरुष की बढ़ जाती हैं लेकिन महिला या लड़की की नहीं बढ़ती ?

जवाब – वैसे आपको यह सवाल कुछ अजीब लगा होगा और आप यह भी सोच रहे होंगे की ऐसे सवाल क्यों। डालते हैं लेकिन यह कोई ऐसा वैसा सवाल नहीं हैं इस सवाल का जवाब हैं “दाढ़ी मूंछ” जो लड़के की बढ़ जाती हैं पर लड़की की नहीं ।

IAS Interview GK Quiz 4 – Important Links –

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

पोस्ट का नामIAS Interview GK Quiz 4
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
रोचक सवाल यह भी पढ़ें कौनसी चीज लड़की की पानी लगने से भी गीली नहीं होतीयहां से देखें जवाब
IAS Interview GK Quiz 4

Sharing Is Caring:

Leave a Comment