IAS Interview GK Quiz Today, लड़की की कौनसी चीज शादी के बाद बड़ी हो जाती हैं ? 2023

IAS Interview GK Quiz Today
IAS Interview GK Quiz Today

UPSC IAS Interview GK Dose –

IAS Interview GK Quiz Today जैसा कि आप सब जानते हैं कि आजकल हर किसी युवा बेरोजगार का सपना होता है कि वह किसी बड़ी पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सके और इसके लिए आपको थोड़ी कड़ी मेहनत करनी होती है क्योंकि आपको पता है मेहनत के बिना आजकल कुछ नहीं मिलता है और अगर आप मेहनत नहीं करते हैं तो आपको सफलता भी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें नहीं मिलेगी क्योंकि किसी को भी अपनी किस्मत के भरोसे नहीं बैठना चाहिए ।

क्योंकि किस्मत भी उसी का साथ देती है जो मेहनत करते हैं आज हम यहां पर इसी प्रकार की एक बड़ी भर्ती IAS Interview GK Quiz Today के बारे में चर्चा करेंगे जो हमारे देश की सबसे बड़ी परीक्षा होती है जिससे हम यूपीएससी कहते हैं और यूपीएससी परीक्षा पास करना हर युवक का सपना होता है हर युवक जाता है कि वह यूपीएससी क्लियर करें और आईएएस और आईपीएस जैसे बड़े पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त करें ।

IAS, IPS जैसी परीक्षाओं के लिए तैयारी –

इसके लिए आपको कुछ 3 चरणों से पास होना पड़ता है इसमें सबसे पहले आपके लिखित परीक्षा होती है उसके बाद लिखित परीक्षा में मुख्य परीक्षा होती है और उसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है आजकल ऐसी परीक्षा में इंटरव्यू सबसे मुख्य बात हो चुकी है क्योंकि आजकल इन परीक्षाओं में इंटरव्यू में इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं ।

कि हर किसी का दिमाग चकरा जाता है हम यहां पर आईएएस और आईपीएस जैसी परीक्षाओं में इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों से मिलते जुलते टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें सवालों के बारे में बात करेंगे इन सवालों को पढ़ने के बाद आपको एक कॉन्फिडेंस आ जाएगा कि हां हम भी यह कर सकते हैं तो चलिए देख लेते हैं कि आईएएस और आईपीएस की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं ।

IAS Interview GK Quiz Today –

सवाल – जब आईएएस जैसी परीक्षाओं का इंटरव्यू चल रहा था उस समय उस इंटरव्यू में एक लड़के से प्रश्न पूछा गया कि “ऐसा कौन सा काम है जिसे लड़का सिर्फ एक बार करता है लेकिन लड़की हर रोज करती है” इसका जवाब अगर आपको आता है तो कमेंट करें और उन्हें आता है तो आप नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर जरूर देखें ।

जवाब – यह सवाल सुनकर आपके दिमाग में भी कुछ विचार जरूर आए होंगे लेकिन आपको बता दें कि इस सवाल का जवाब बहुत आसान है और इसका सही जवाब है “मांग में सिंदूर भरना” यह काम लड़का शादी के दिन एक ही बार लड़की के करता है लेकिन उसके बाद लड़की अपने हाथों से रोज करती है ।

सवाल – एक बार आईएएस के इंटरव्यू में एक लड़की से प्रश्न पूछा गया कि “ऐसा कौन सा काम है जिसको कुंवारी लड़की कर ले तो समाज में बदनाम हो जाती है” इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए उसको काफी मेहनत करनी पड़ी और काफी दिमाग और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आना पड़ा चले जानते हैं इसका जवाब !

जवाब – इस सवाल का जवाब है की कुंवारी लड़की अगर “शादी से पहले मांग में सिंदूर भर लेती है” तो वह समाज में बदनाम हो जाती है इस प्रकार ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब तो बहुत आसान होता है लेकिन जो गलत सोचते हैं वह सीधे परीक्षा से बाहर हो जाते हैं ।

सवाल – एक बार एक लड़के से इस प्रकार का प्रश्न पूछा गया कि सवाल सुनते ही वह खुद चौक गया सामने बैठे परीक्षक ने प्रश्न पूछा कि “वह कौन सी चीज है जो लड़की की बड़ी होती है और लड़के की छोटी होती है” इस सवाल को सुनकर हर किसी का दिमाग गलत सोचने लगता है लेकिन अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप सीधे परीक्षा से बाहर हो जाएंगे चलिए देख लेते हैं इसका जवाब !

जवाब – इस सवाल का सही जवाब दे “बाल” क्योंकि बाल लड़कियों पर हमेशा बड़ी होती है और लड़कों के हमेशा छोटी होती है अगर गलत सोच अगर आपकी है तो आप ऐसी परीक्षाओं में कभी पास नहीं हो सकते हैं ।

सवाल – ऐसा कौनसा जानवर हैं जो बिना पानी पिए ऊंट से ज्यादा समय तक जीवित रह सकता हैं ?

जवाब – इस सवाल का जवाब जानकर आप भी दंग रह जायेंगे क्योंकि आज तक अपने तो यही सुना हैं की ऊंट एकमात्र जीव हैं जो बिना पानी पिए हफ्तों तक जीवित रह सकता हैं लेकिन आपको बता दें की चूहा ऊंट से ज्यादा बिना पानी पिए जीवित रह सकता हैं ।

सवाल – ऐसा कौनसा समुद्र हैं जहां पर मछलियां नहीं रह सकती हैं ?

जवाब – मृत सागर में ।

सवाल – अब एक बात किसी कैंडिडेट को ऐसा प्रश्न पूछा गया जिससे उसको इस प्रश्न का जवाब जानने के लिए आधे घंटे तक सोचना पड़ा आपको दिवस वालों बता देते हैं परीक्षक ने पूछा कि “ऐसी कौन सी चीज है जो आग में जल सकती है ना पानी में डूब सकती है ?

जवाब – उस कैंडिडेट में कम से कम 30 मिनट सोचा और आखिर में उसने जवाब दे ही दिया आपको बता दें कि इस प्रश्न का सही जवाब टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें है आत्मा जो ना तो आग में जल सकती है और ना पानी में डूब सकती है ।

सवाल – एक बार किसी परीक्षक में एक स्टूडेंट को पूछा और इस प्रकार का प्रथम शायद ही किसी और ने पहली बार पूछा होगा उस परीक्षक ने पूछा कि “ऐसी कौन सी चीज है जो पत्नी सिर्फ अपने पति को ही दे सकती है और किसी को नहीं दे सकती ?”

जवाब – सवाल सुनकर जरूर आपके दिमाग में कुछ ना कुछ विचार आए होंगे लेकिन आपको बता दें कि इसका जो उत्तर आप सोच रहे हैं वह बिल्कुल नहीं इस सवाल का सही जवाब है “तलाक” क्योंकि तलाक पत्नी सिर्फ अपने पति को ही दे सकती है और किसी को नहीं दे सकती ।

सवाल – एक बार किसी स्टूडेंट को आईपीएस की परीक्षा के समय इस प्रकार का प्रश्न पूछा गया कि वह खुद 1 घंटे तक सोच में पड़ गया उस परीक्षक ने प्रश्न पूछा कि “औरत का ऐसा कौन सा रूप है जो सब देख सकते हैं लेकिन उसका पति नहीं देख सकता ?”

जवाब – इस प्रश्न का को सुनकर आपके दिमाग में कुछ ना कुछ विचार उल्टे सीधे आए होंगे लेकिन आपको बता दें कि इस प्रश्न का जवाब बिल्कुल भी उल्टा नहीं है बिल्कुल आसान और सीधा सा जवाब दें “विधवा रूप” जिसको पति नहीं देख सकता बाकी सब देख सकते हैं ।

सवाल – एक बार किसी परीक्षक ने पूछा कि इंसान के शरीर का कौन सा ऐसा भाग है जो हर एक महीने बाद बदलता रहता है और उसका साइज भी बदलता है ?

जवाब – इस प्रश्न का सही जवाब है वह हैं भौंहे यानी जो आंखों के ऊपर आइब्रो होता है वह हर एक महीने बाद बदलता रहता है उसको चेंज करवाना पड़ता है ।

सवाल – एक बार किसी परीक्षक ने एक स्टूडेंट को ऐसा प्रश्न पूछा कि पास में बैठे लोग भी चौक गए परीक्षक ने पूछा कि “लड़की की कौन टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें सी चीज है दी के बाद बड़ी हो जाती है” इस प्रश्न को सुनकर आपके मन में भी गलत शब्द विचार आ रहे होंगे लेकिन इसका जवाब बहुत ही आसान और सीधा है ?

जवाब – इस प्रश्न का सही जवाब है “पर्स” क्योंकि लड़की शादी होने के बाद जब ससुराल आती है तो उसका पति उसे पैसे देता रहता है और उसको बड़ा पर्स रखने की जरूरत होती है ताकि वह एक महिला दिखे और उसकी इज्जत बनी रहे ।

IAS Interview GK Quiz Today – Important Links –
पोस्ट का नामIAS Interview GK Quiz Today
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
लड़की 18 साल बाद क्या देने के योग्य हो जाती हैंदेखें जवाब यहां क्लिक करें
IAS Interview GK Quiz Today

Sharing Is Caring:

Leave a Comment