ctet exam date 2022 ,ctet notification 2022 hindi pdf download

CTET Exam 2022 Notification Exam date – ctet exam date 2022

ctet exam date 2022 नमस्कार यहां पर आपको बताएंगे कि सीटेट एग्जाम 2022 को लेकर कौन सी बड़ी अपडेट निकल के आ रही है उसकी चर्चा यहां पर करेंगे ।Ctet Exam date आ गई देखें यहां से
सीटेट 2022 के नोटिफिकेशन को लेकर लगातार अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं क्योंकि हर साल सीटेट का नोटिफिकेशन मई के अंतिम सप्ताह तक जारी हो जाता है लेकिन इस बार सी टेट का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं किया गया है इससे अभ्यर्थी परेशान हो रहे हैं की सीटेट का आयोजन इस बार सीबीएसई बोर्ड द्वारा कब करवाया जाएगा उसको लेकर लगातार कमेंट भी कर रहे हैं और बार-बार पूछ रहे हैं कि सीटेट 2022 का नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा और इसकी परीक्षा तिथि क्या रहेगी इसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस लेख में दी जाएगी इस लेख में आगे सभी जानकारी आपको मिलेगी तो अंत तक लेख को जरूर पढ़ें ।

ctet exam date 2022

Up TGT PGT Vacancy 2022 में 4163 पदों के लिए Notification जारी देखें

यह भी खुशखबरी जरूर देखें KVS में 6000 पदों के लिए निकली Vacancy देखें जानकारी

Ctet Exam 2022 New – ctet exam date 2022

सीटेट 2022 की नोटिफिकेशन की बात करें तो आपको पता होगा कि हर साल सीटेट सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित करवाया जाता है । Ctet 2022 के लिए Telegram Group Join करें यहां से
सीटेट की परीक्षा एक पात्रता परीक्षा होती है जिसमें कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक के लिए लेवल 1 की परीक्षा होती है
। और कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक के लिए लेवल 2 की परीक्षा होती है ।
और सीटीईटी की परीक्षा सिर्फ पात्रता मानी जाती है ।

ctet exam date 2022

Ctet 2022 New Notification 12 June –

यहां पर दोस्तों आपको बता दें कि आज 12 जून को यहां पर आज सीबीएसई बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें सीटेट की परीक्षा को लेकर जो कि 2022 में जुलाई में होनी थी उस परीक्षा को अब 15 सितंबर की डेट दी गई है और आवेदन आपके शुरू होने वाले हैं उसकी भी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है वह जरूर देखें और सीटेट की परीक्षा इस बार ऑनलाइन होगी वह 15 सितंबर से 10 अक्टूबर तक परीक्षाएं चलेगी दोस्तों इस बार एक बड़ी अपडेट आ गई है कि इस बार भी सीटेट की परीक्षा ऑनलाइन ही आयोजित करवाई जाएगी और सीटेट की परीक्षा इस बार 15 सितंबर को शुरू होगी और आपको बता दें कि सीटेट के ऑनलाइन आवेदन की बात करें तो 15 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने वाले हैं तो आप आज ही जाकर वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर लें और नोटिफिकेशन को जरूर डाउनलोड करें और हमारी वेबसाइट पर लगातार अपडेट आपको सबसे पहले सीटेट की मिलती रहे ।

39000 पदों पर 10वीं पास ले लिए बड़ी भर्ती देखें पूरी जानकारी
यह परीक्षा पास करने के बाद आप आगे कोई भी शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्र हो जाते हो । Ctet के आवेदन के लिए यहां से करें आवेदन Click Here

ctet exam date 2022 ,ctet notification 2022

सीटेट की परीक्षा पास करने के बाद आप आगे शिक्षक भर्ती जैसे kvs , UPTET,Stet, super tet इन सभी शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य माने जाते हैं। ctet exam date 2022 ,ctet notification 2022

CTET 2022 के लिए Telegram Group Join करें यहां से

Ctet OnlineApplication Fees –
यहां पर अगर हम ctet 2022 के आवेदन को लेकर बात करें तो इसके लिए आवेदन फीस आपको बता दें की
Paper 1st (Level -1) Fees For Application –

Gen/Ur/Obc – 1000 /-

SC/St/PWD/ – 500/-

Paper 2nd (Level-2) Fees For Application –

Gen/Ur/Obc – 1200/-

SC/St/PWD/ – 600/-

Ctet 2022 Exam Notification जारी नहीं होने का कारण –

यहां पर आपको बता दें कि जो भी अभ्यर्थी सीटेट 2022 के नोटिफिकेशन को लेकर इंतजार कर रहे हैं वह आकर जानना चाहते हैं कि इस बार सीटेट सीबीएसई द्वारा सीटेट के नोटिफिकेशन को जारी करने में क्यों देरी की गई है तो यहां पर आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं देरी से हुई है ।
और परीक्षाओं में देरी होने की वजह से 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम अभी तक जारी नहीं करने की वजह से सीटीईटी 2022 के नोटिफिकेशन में देरी होने की वजह बताई जा रही है । ctet exam date 2022 ,ctet notification 2022
यहां पर सीटीईटी 2022 के लगभग 35 लाख का व्यक्ति इंतजार में हैं कि आखिर उनका सीटीईटी 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा और आखिर क्यों दे रही हो रही है आपको हमने अपनी एक कारण यह बड़ा कारण बताया है और दूसरी बड़ी बात हर वर्ष मई के अंतिम सप्ताह में सीटीईटी का नोटिफिकेशन सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी कर दिया जाता है लेकिन इस बार जून का महीना शुरु हो चुका है और अभी तक इसका नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है इसका बड़ा कारण सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों का व्यस्त रहना बताया जा रहा है ।

ctet exam date 2022 ,ctet 2021 exam result overview
Ctet Exam कैसे होती हैं आयोजित –

Ctet परीक्षा का आयोजन हर वर्ष जुलाई के महीने में होता है और सीटीईटी परीक्षा का आयोजन प्रथम लेवल और द्वितीय लेवल के अध्यापक बनने के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
वह आपको जानकारी होगी कि प्रथम लेवल में कक्षा एक से पांच तक अध्यापक अध्यापक के लिए और द्वितीय लेवल में कक्षा 6 से 8 तक के अध्यापक के लिए पात्रता परीक्षा होती है ।

Exam NameCtet (Central Teacher Eligibility Test)
Application Starting DateJune Expect
Exam ModeOffline
Exam dateAugust
Board NameCBSE
Ctet Exam 2022 Important Dates

Ctet Exam के लिए योग्यता –

सीटेट परीक्षा देने के लिए योग्यता की बात करें तो यहां पर आप को शिक्षक योगिता के बारे में बता रहे हैं –

** Ctet 2022 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी होगा

** इसी बोर्ड द्वारा 12वीं में कम से कम 50% अंक होना आवश्यक हैं

** स्नातक ( graduation ) में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना आवश्यक हैं

** यह भी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास

** Graduation ( स्नातक ) के साथ B.Ed होना आवश्यक हैं या B.Ed के अन्तिम सेमेस्टर में शामिल हो तभी आवेदन कर सकेंगे

** प्रारंभिक शिक्षा में आवेदन के लिए प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा ( D.EL.ED ) होना जरूरी हैं

कक्षा 1 से 5 तक का शिक्षक बनने के लिए आपके पास इन एलिमेंट्री एजुकेशन का 2 वर्ष का डिप्लोमा हो
और कक्षा 6 से 8 तक का शिक्षक

CTET Exam 2022 Paper Pattern —

CTET Exam के लिए हर साल पेपर का पैटर्न तय ही होता हैं जो की निम्न हैं –

Ctet Paper 1 – For Level -1

CTET के लिए लेवल 1 में पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर प्रश्न 1 नंबर का होता हैं तो कुल 150 नम्बर का पेपर होता हैं इसमें से Ctet की पात्रता के लिए आपको 150 में से कम से कम 90 नम्बर लाने होते हैं और अन्य आरक्षित वर्ग के लिए इन अंको में छूट भी प्रदान की गई हैं जैसे Obc के लिए 84 नम्बर लाने पर पात्र माना जाता हैं । ctet exam date 2022,ctet notification 2022

Ctet Exam Syllabus 2022 –

CTET Syllabus की बात करें तो यहां आपको दोनों पेपर का सिलेबस बता रहे हैं जरूर देखें –

Ctet Exam Syllabus For Level 1 –

  1. बाल विकास और शिक्षा शास्त्र ( Psychology)
  2. Hindi/English ( भाषा-1 में से कोई एक ) Note- इसमें और भी भाषाएं शामिल हैं
  3. Hindi/English (भाषा 2 )
  4. गणित ( Mathematics )
  5. पर्यावरण ( Environment )

Ctet Exam Syllabus For Level 2

लेवल 2 के सिलेबस की बात करें तो लेवल 1 के सिलेबस से थोड़ा अलग होगा देखें

  1. बाल विकास और शिक्षा शास्त्र
  2. भाषा 1 (हिंदी/इंग्लिश/उर्दू/पंजाबी/गुजराती)
  3. भाषा 2 ( हिंदी/इंग्लिश….)
  4. विषय का पेपर ( गणित और विज्ञान/सामाजिक और सामाजिक विज्ञान )
Ctet notification 2022 कब तक जारी होगा –

यहां पर बता दें की अभ्यर्थी लगातार यह इंतजार कर रहे हैं कि सीटेट 2022 का नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा, क्योंकि हर साल जून के महीने में सीटेट के आवेदन शुरू हो जाते हैं ।
लेकिन इस बार जून का महीना शुरु हो चुका है और अभी तक नोटिफिकेशन भी जारी नहीं हुआ है तो उसको लेकर अभ्यर्थी इस परेशानी में है कि अभी तक अगर नोटिफिकेशन भी जारी नहीं हुआ है तो परीक्षा सीबीएसई द्वारा कब तक आयोजित करवाई जाएगी । क्योंकि हर वर्ष जुलाई के प्रथम सप्ताह में में यह जानकारी मिली कि जून के प्रथम पखवाड़े में सीटेट 2022 का नोटिफिकेशन जारी होगा । और उसके बाद से आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे और उसके बाद सीटेट की परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा । ctet exam date 2022 , ctet notification 2022

Ctet 2021 में Notification कब आया –

आप रात को बात करने की सीटेट 2021 में सी टेट का नोटिफिकेशन सीबीएसई बोर्ड द्वारा मई के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया गया था ।
और जून के पूरे महीने तक आवेदन लिए गए थे और सितंबर के अंतिम सप्ताह से परीक्षा का आयोजन भी शुरू हो गया था ।
सीटेट 2021 में परीक्षा का आयोजन महामारी के कारण ऑनलाइन करवाया गया था ।
जो लगभग 1 महीने तक परीक्षा चल रही थी क्योंकि सीटेट में लगभग 30 लाख के आसपास अभ्यर्थी एग्जाम देते हैं, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए सेंटर की उपलब्धता नहीं होने के कारण सीटेट की परीक्षा लंबी चली थी ।

Ctet Exam 2022 कब होगा –

सीटेट 2022 परीक्षा तिथि को लेकर बात करें तो आप सबको पता होगा अभी तक सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीटेट 2022 का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है ।
जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होता है उसके बाद लगभग 1 महीने तक आवेदन लिए जाएंगे और उसके बाद आवेदन पूर्ण होने से 2 महीने बाद या 3 महीने बाद परीक्षा का आयोजन किया जाता है ।
तो इस बार ऐसा लग रहा है कि सीटेट परीक्षा का आयोजन अगस्त में ही होगा ।
क्योंकि सीटेट परीक्षा हर साल जुलाई में आयोजित होती है लेकिन इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में देरी होने के कारण सीटेट का नोटिफिकेशन में देरी हुई है इसलिए इस बार सीटेट की परीक्षा अगस्त में होने की संभावना के कयास लगाए जा रहे हैं ।

Ctet 2022 Notification kab aayega ?

Ctet 2022 में जुलाई की परीक्षा का नोटिफिकेशन जून के दूसरे सप्ताह में आने की पूरी संभावना जताई जा रही हैं ।

Ctet 2022 exam kab hoga ?

Ctet परीक्षा जुलाई 2022 के एग्जाम को लेकर आपको बता दें इस बार यह परीक्षा 15 से शुरू होने की जानकारी मिली हैं ।

Ctet 2022 exam form date ?

Ctet 2022 जो की जुलाई में होनी हैं उसको लेकर इस बार काफी देर होने के कारण यह परीक्षा के फॉर्म अब जून के अंतिम सप्ताह में भरे जाएंगे ऐसी जानकारी मिली हैं ।

Ctet 2022 exam mode ?

Ctet 2022 में एग्जाम मोड की बात करें तो आपको पता होगा की पिछली बार Ctet की परीक्षा ऑनलाईन करवाई गई थी । लेकिन इस बार अभी तक ऑनलाइन परीक्षा करवाने को लेकर कोई जानकारी नहीं हैं मतलब साफ हैं की इस बार Ctet की परीक्षा आफलाइन ही आयोजित करवाई जाएगी ।

Ctet 2022 Offline होगी या Online –

जैसा कि आप हमको पता है सीटेट परीक्षा 2021 का आयोजन ऑनलाइन करवाया गया था ।
और सबसे बड़ी बात ऑनलाइन परीक्षा में सेंटर की उपलब्धता काफी कम रहती है इस कारण ऑनलाइन परीक्षा में बड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है बोर्ड को, इसलिए इस बार ऐसा अभी तक सुनने में नहीं आ रहा है कि परीक्षा सीटेट की ऑनलाइन होगी, क्योंकि जैसे हर साल होती आ रही थी तो इस बार भी लगभग यही अनुमान है कि परीक्षा ऑफलाइन ही आयोजित करवाई जाएगी ताकि परीक्षा 2 दिन में पूर्ण हो जाए और जल्दी से परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाए इस बार सीटेट 2022 की परीक्षा ऑफलाइन ही आयोजित होगी । ctet exam date 2022 , ctet notification 2022

Sharing Is Caring:

Leave a Comment