kvs 2022 vacancy,kvs 2022 Notification,kvs 2022 notification pdf download

KVS ( kendriya vidyalaya samiti ) Notification 2022 –

kvs 2022 vacancy 👉 यहां पर दोस्तों हम बात करने वाले हैं केंद्रीय विद्यालय समिति द्वारा जो भर्ती निकाली जाती है हर वर्ष की भांति इस साल भी आपके अच्छे वैकेंसी निकली है जिसमें 15000 पदों के लिए वैकेंसी की सूचना आई है और इसमें आपको कौन सी योग्यता चाहिए यह नोटिफिकेशन कब जारी होगा और आपका एग्जाम कब होगा और ऑनलाइन आवेदन कब से ले जाएंगे और केवीएस में भर्ती क्या होती है कैसे केवीएस में हम टीचर बन सकते हैं उसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल पर मिलेगी आर्टिकल को लास्ट पढ़ें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमारे को जरूर फॉलो करें अगले देखते हैं KVS में नौकरी के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए ।

KVS Teacher Recruitment 2022 Notification –
KVS में नौकरी के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा एक बड़ी भर्ती की घोषणा हुई हैं जिसमे 15000 पदों के लिए अलग अलग Post पर आवेदन मांगे जाएंगे जिसमें – PRT , TGT, KVS,PGT की पोस्ट के लिए आवेदन मांगा जाएगा ।

kvs 2022 vacancy teacher recruitment qualification क्या हैं –

KVS में नौकरी के आपको सबसे पहले 12वीं क्लास पास करनी होती है 12वीं क्लास कम से कम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण करनी होती हैं , ताकी आपको आगे किसी भी College में Admission मिले और आप अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं ।

12वीं के बाद आपको D.L.Ed करना होता हैं , ये डिप्लोमा जिसको Diploma in Elimentery Education कहा जाता हैं ,वो करना होता हैं । ये डिप्लोमा 2 वर्ष का होता हैं ,और 12वीं पास करने के बाद ही होता हैं । जिससे आप Primary में शिक्षक बन सकते हैं । जिसमें आपको कक्षा 1 से 5वीं तक का प्राथमिक शिक्षक बनाया जाएगा ।

अगर आपको कक्षा 6 से 8वीं तक का शिक्षक बनना हो तो आपको 4 वर्ष का Intigrade Course जिसको B.Ed कहते हैं वो करना होता हैं । जिससे आप 6 से 8वीं के शिक्षक बन सकते हैं ।

kvs 2022 vacancy notification देखें

यह भी जरूर देखें 👉👉 Up Anganwadi Bharti 2022 जरूर करें आवेदन आज ही ।

ग्रेजुएशन के साथ B.Ed करें –
आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ साथ B.Ed Course जो की Diploma होता हैं वो भी कर सकते हैं ।

CTET पास करना – डिप्लोमा हो जाने के बाद आपको CTET ( Central Teacher Eligibility Test) भी पास करना होगा । ये Test पास करने के बाद ही आप शिक्षक भर्ती के लिए पात्र माने जायेंगे । इसमें 2 पेपर होते हैं Level 1 और Level 2 जो आपको पास करना होता हैं । इसमें कम से कम आपको 60% नम्बर लाना अनिवार्य होता हैं । kvs 2022 vacancy

BSTC ( बीएसटीसी) का Course भी आप Primary के शिक्षक बनने के लिए कर सकते हैं । जो को DLED के समकक्ष ही होता हैं ।

CTET में 2 पेपर होते हैं जिसमें पेपर 1 में क्लास 1 से 5वीं तक के शिक्षक बनने के लिए हैं । इसमें पेपर 150 नम्बर का होता हैं जिसमे आपको कम से कम 60% नम्बर लाना अनिवार्य होता हैं ।

Exam NameKVS Kendriya vidyalaya sangathan teacher
Online Application startComing Soon
Notification Date03/06/2022
Exam ModeOffline
Exam DateDecember Expected
kvs vacancy important Dates

यह भी पढ़ें 👉👉👉 Up Scholarship Status 2022 अभी देखें यहां से ।

Paper 2 में आपको क्लास 6 से 8वीं तक का शिक्षक के लिए आवेदन कर सकेंगे ।

kvs 2022 vacancy
kvs 2022 vacancy,kvs 2022 notification

kvs 2022 vacancy, kvs teacher के लिए योग्यता –

यहां की भी इसमें शिक्षक बनने के लिए आपकी योग्यता के बारे में आगे बात करते हैं तो अगर आप को प्राथमिकता शिक्षक बनना है जिसमें कक्षा एक से पांचवीं तक का शिक्षक आपको बनाया जाएगा उसमें आपको बीएसटीसी या डीएलएड जो पिक और 2 वर्ष का होता है वह कौन सा आपको करना होता है और उसके बाद आपको सीटेट पास करना भी अनिवार्य होता है अगर यह दोनों ही आपके शर्तें पूरी होती है तो आपकी भी ऐसे में आवेदन कर सकते हैं कक्षा एक से पांच तक का शिक्षक बनने के लिए ।

सबसे महत्वपूर्ण यह भी देखें 👉👉👉 Ctet Exam 2022 July Notification जारी हुआ ।

इसी के साथ अगर आपको कक्षा 6 से 8 तक का शिक्षक बनना है तो आपको 4 वर्ष का इंटीग्रेटेड b.Ed कोर्स करना पड़ेगा जो कि 4 वर्ष का होता है और उसमें कम से कम 50% नंबर से पास करना अनिवार्य होता है उसके बाद आपको सीटेट पास करना जरूरी होता है जो कि कम से कम 60% अंकों के साथ पास करना पड़ता है अगर आप इस जब शर्तें पूरी करते हैं तो आप की भी ऐसे में कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

kvs 2022 exam Pattern –

KVS Exam Paper Pattern मे 150 अंको के पेपर आता हैं जो की Ctet पेपर जैसा ही होता हैं । जिसमें अनिवार्य विषय में हिंदी, संस्कृत,अंग्रेजी हैं जो को भाषा हैं और मुख्य विषय में शिक्षा मनोविज्ञान , गणित,पर्यावरण, ये सब होते हैं ।

kvs 2022 vacancy में आवेदन के लिए Official Website यहां से करें आवेदन ।

KVS Paper Time – 2.30 घंटे
KVS Exam medium – Hindi & English both languages
KVS Questions paper Type – Optinal type 4 Objective

KVS 2022 Notification kab aayega –

जिन्होंने ctet पास कर लिया हैं उनके लिए अच्छी खुशखबरी हैं की KVS की ओर से बड़ी खुशखबरी मिली हैं 15000 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन 20 जुलाई के आस पास जारी होगा जिसमें PRT के 6000 पद भी होंगे । और अन्य भर्तियों की जानकारी के लिए लगातार हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें वेबसाइट को जरूर फॉलो करें और सभी पीडीएफ के लिए हमारी टेलीग्राम ग्रुप को जरूर जॉइन करें जो कि ऊपर Pop Up button दिया गया है वहां से आप ज्वाइन कर सकते हैं टेलीग्राम ग्रुप धन्यवाद ।

Kvs 2022 New vacancy notification –

Kvs ( केंद्रीय विद्यालय संगठन ) द्वारा कल ही एक नोटीफिकेशन जारी किया गया हैं , जिसमे इस बार kvs भर्ती के लिए कितनी पोस्ट होगी और किस विषय के कितने पद होंगे उसकी पूरी जानकारी उसमें दी गई हैं आप ऊपर जो Image दिया गया हैं वो डाऊनलोड करके उसकी पूरी जानकारी देखें सकते हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment