मौसम कल परसों 2022 ,मौसम समाचार राजस्थान,एमपी यूपी , weather radar 2022 update today

मौसम कल परसों 2022 ,मौसम कल , मौसम समाचार राजस्थान, मौसम समाचार एमपी , मौसम समाचार यूपी , weather radar, मौसम रडार, मौसम की खबर कल की , skymet weather report news today, weather report Jaipur , weather mp kal , weather news mp , weather news California, California weather report, skymet weather

Monsoon Alert – राजस्थान में अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतवानी –

राजस्थान में जब से मानसून सीजन शुरू हुई तब से राज्य के सभी जिलों में मानसून मेहरबान हैं । मिली जानकारी के अनुसार अब तक राज्य में लगभग 97% बारिश हो चुकी है और अभी भी मानसून प्रदेश में कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है ।

लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदेश में गर्मी की तपन काफी कम हो चुकी है और मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने सूचना जारी की है कि अगले 48 घंटे में 3 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है जिसकी जानकारी आपको आगे दी जाएगी ।

आपको बता दें कि अब तक राजस्थान के लगभग 25 जिलों में जितनी आवश्यकता हो उतनी बारिश हो चुकी है और अभी भी मानसून राज्य में मेहरबान नजर आ रहा है और अब तक जुलाई का महीना शुरू होने से लेकर 10 दिन तक लगातार एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जिस दिन बारिश ना हुई हो और ऐसा 1 जिले में नहीं हर जिले में हो रहा है ।

यह भी जरूर देखें 👉👉👉 मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना शुरू हुई

इन जिलों में हुई अब तक सबसे ज्यादा बारिश – मौसम कल परसों 2022

मौसम विभाग के मुताबिक अब

राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिल चुकी है और यह दौर आगे भी जारी रहने की संभावना नजर आ रही है ।
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने सूचना दी है कि पिछले 24 घंटों में राजस्थान में पूर्वी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश तो कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है और लगभग 70 से 80 मिलीमीटर बरसात हुई है ।

वहीं प्रदेश के पश्चिमी जिलों की बात करें जहां हर साल बिल्कुल कम बारिश होती है वह इस बार बारिश से अति भारी बारिश देखने को मिली है पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर बाड़मेर जिला में बीते 24 घंटों में अच्छी बारिश हुई है और यह दौर 13 जुलाई से फिर से शुरू हो जाएगा ।

इन 3 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी –

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आसमान से बरसे बादलों के कारण गर्मी की तपन काफी कम हो चुकी है और बीते 24 घंटों में राज्य के चूरु जिले में 71 पॉइंट जीरो मिलीमीटर बरसात देखने को मिली है और यह बरसात का जोर आगे भी जारी रहेगा ।

राज्य के कोटा, बारां और झालावाड़ जिले में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश कहां येलो अलर्ट जारी किया गया है । आपको बता दें कि इन जिलों में और एक संभाग में अगले 24 घंटे मुश्किल से गुजरने वाले हैं मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार कहीं-कहीं मेघ गर्जन और वज्रपात होने की घटनाएं भी सामने आ सकती हैं और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है ।

राजधानी जयपुर में खूब बरसे मेघ –

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटों में बहुत अच्छी बारिश देखने को मिली थी और बारिश और मेघ गर्जन के साथ ही लोगों में गर्मी और उमस से जो परेशानी हो रही थी उससे काफी हद तक राहत मिली है लोगों का कहना है कि बारिश से मौसम सुहावना हो गया और गर्मी से जो हाल बेहाल थे उसमें काफी हालात सुधार हुए हैं रविवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और ठंडा मौसम रहा और पूरे दिन रुक रुक कर बारिश होती रही और यह दौर मौसम विभाग के अनुसार आगे 48 घंटे तक जारी रहने की संभावना जताई जा रही है ।

पूर्वी राजस्थान में 1 सप्ताह चलेगा बारिश का दौर –

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर से अभी की एक बड़ी अपडेट निकल के आ रही है उनका कहना है कि अगले 48 घंटे तक पूरी राजस्थान में मानसून मेहरबान रहेगा और यहां पर अच्छी बारिश देखने को मिलेगी क्योंकि एक लो प्रेशर सिस्टम उड़ीसा पर बना हुआ है और एक तरफ लाइन देखा बीकानेर से होते हुए सीकर की तरफ जा रही है इन सभी मौसमी सिस्टम ओं के चलते मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि अगले 3 से 4 दिनों तक पूरी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश और कहीं पर मध्यम और भारी बारिश होने की संभावनाएं नजर आ रही है ।

सोमवार को यहां होगी बारिश –

मौसम विभाग ने यह जानकारी साझा की है कि सोमवार को भी राज्य में मानसून बेहद मेहरबान रहने की उम्मीद जताई जा रही है और राज्य के विभिन्न स्थानों पर जैसे कि कोटा ,बारां, झालावाड़ बूंदी इन स्थानों पर भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है वही 15 से 16 जिलों में तीव्र मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है ।

जयपुर मौसम विभाग केंद्र की पूरी जानकारी यहां से देखें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment