Vidya Sambal Yojana2022 New Notification, विद्या संबल दोबारा शुरू राज्य स्तर मेरिट बनेगी

Vidya Sambal Yojana2022 New Notification
Vidya Sambal Yojana2022 New Notification

विद्या संबल योजना में नया उलटफेर

Vidya Sambal Yojana2022 New Notification – विद्या संबल योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी पर शिक्षकों को लगाए जाने को लेकर राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Vidya Sambal Yojana2022 Form,Vidya Sambal Yojana2022 New form,Vidya Sambal Yojana2022 dobara kab shuru hogi,Vidya Sambal Yojana2022 kyo roki gai,Vidya Sambal Yojana2022 School List,Vidya Sambal Yojana2022 Result, पिछले माह जारी की गई विज्ञप्ति के आधार पर लगभग 93000 पदों पर गेस्ट फैकल्टी शिक्षकों के विभिन्न पदों को लेकर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी!

इस भर्ती प्रक्रिया में लेवल वन से लेकर फर्स्ट ग्रेड तक के सभी शिक्षकों और शारीरिक शिक्षकों के विभिन्न रिक्त पदों के विरुद्ध गेस्ट फैकेल्टी पर लगभग ₹21000 से लेकर ₹30000 प्रति माह की दर से गेस्ट फैकल्टी शिक्षकों को लगाया जाना तय था! लेकिन विभाग ने एक आदेश जारी करके नियुक्ति के 5 दिन पहले ही विजय संबल योजना भर्ती को आगामी आदेश तक बिना किसी कारण बताइए स्थगित कर दी थी!

RPSC RAS नई भर्ती की घोषणा यहां से देखें नोटिफिकेशन

क्या अब फिर से नए सिरे से शुरू होगी विद्या संबल योजना?

आरक्षण नहीं देने को स्थगित हुई विद्या संबल योजना भर्ती प्रक्रिया को फिर से शुरू होने को लेकर अभ्यर्थियों से लेकर अधिकारियों तक सब में कशमकश और असमंजस बना हुआ है लेकिन किसी को भी नहीं पता कि यह भर्ती प्रक्रिया फिर कब से शुरू होगी क्या नए सिरे से शुरू की जाएगी या आरक्षण दिया जाएगा या आरक्षण नहीं दिया जाएगा इसको लेकर सभी असमंजस में है!

Vidya Sambal Yojana2022 New Notification

विद्या संबल योजना में नियमानुसार आरक्षण देने को लेकर राजस्थान के बड़े-बड़े आरक्षण संगवा ने इसकी कमान संभाल ली है और उन्होंने विभिन्न अधिकारियों से लेकर मुख्यमंत्री तक मुलाकात करके विजय संबल योजना में आरक्षण देकर भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द पुणे शुरू करने को लेकर बातचीत की जा रही है! और सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री से लेकर विभिन्न मंत्रियों से हुई आरक्षण समूह की बातचीत के तहत अब विजय संबल योजना अगले माह दिसंबर में आरक्षण के साथ नए सिरे से शुरू की जा सकती है!

किस-किस को कितना मिलेगा आरक्षण

विद्या संबल योजना में अभ्यर्थियों में यह भी असमंजस बना हुआ है कि किस वर्ग के अभ्यर्थियों को कितना प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा और यह भर्ती प्रक्रिया पुणे फिर से कब शुरू की जाएगी? इसके बारे में आप लोगों को बताते हैं कि राजस्थान आरक्षण आयोग के तहत ओबीसी से लेकर जनरल तक दिव्यांगता से लेकर विधवा कोठे तक सभी को नियमानुसार आरक्षण वित्तीय संबल योजना के तहत दिया जाएगा तथा ईडब्ल्यूएस एवं एमबीसी के तहत नियम अनुसार आरक्षण प्रदान किया जाएगा!

Vidya Sambal Yojana2022 New Notification
Vidya Sambal Yojana2022 New Notification
विद्या संबल योजना भर्ती की सामान्य जानकारी

जैसा की आप सभी को ज्ञात है कि राजस्थान सरकार ने जून 2022 में एक आदेश के तहत घोषणा की थी कि विद्यालयों में विभिन्न अध्यापकों के खाली पद के विरुद्ध गेस्ट फैकेल्टी शिक्षकों को लगाया जाएगा! राजस्थान सरकार द्वारा अपने वादे के तहत नवंबर 2022 में वित्तीय संबल योजना के तहत लगाए जाने वाले गेस्ट फैकेल्टी शिक्षकों की 93000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया की विज्ञप्ति जारी की थी! इस भर्ती प्रक्रिया में अध्यापक तृतीय श्रेणी से लेकर व्याख्याता तक और शारीरिक शिक्षकों के विभिन्न पद थे जिसके तहत गेस्ट फैकल्टी पर लगाए जाने वाले ।

शिक्षकों को प्रति घंटा ₹250 से लेकर ₹400 की दर से मासिक वेतन अधिकतम ₹21000 से लेकर ₹30000 वेतन दिया जाना तय किया गया था! विद्या संबल योजना के तहत अभियुक्तों ने ऑफलाइन आवेदन भी कर दिया था और उनकी अस्थाई वरिष्ठता सूची भी पियो द्वारा जारी कर दी गई थी लेकिन नियुक्ति के 5 दिन पहले ही विभाग में आरक्षण ना देने को लेकर विधायक संबल योजना में नियम अनुसार आगामी आदेश तक इस भर्ती प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था! विद्या संबल योजना और अन्य भर्तियों की लेटेस्ट अपडेट और ताजा सूचना के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अवश्य जॉइन करें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment