Vidya Sambal Yojana2022 Form News, विद्या संबल योजना 53% आरक्षण के साथ पुनः शुरू

Rajasthan Vidya Sambal Yojana2022 waps kab shuru hogi, Vidya Sambal Yojana2022 Dobara kab shuru hogi, Vidya Sambal Yojana2022 result kab aayega, Vidya Sambal Yojana2022 Cutoff, Vidya Sambal Yojana2022 School List, Vidya Sambal Yojana2022 Cutoff List

Vidya Sambal Yojana2022 Form News
Vidya Sambal Yojana2022 Form News

अब विद्या संबल योजना में मिलेगा 53% आरक्षण

Vidya Sambal Yojana2022 Form News – विद्या संबल योजना का इंतजार करें लाखों युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी! विद्या संबल योजना फिर से शुरू होने जा रही है इस बार विजय संबल योजना आरक्षण के साथ नए सिरे से शुरू की जाएगी! आप लोगों को बता देती ओबीसी एससी एसटी जनरल और ईडब्ल्यूएस एसबीसी आदि सभी तरह के कैटेगरी को लेकर लगभग 53% आरक्षण विद्या संबल योजना में देने की तैयारी है ।

Reet मुख्य परीक्षा स्थगित को लेकर बड़ी खबर यहां देखें

विद्या संबल योजना की सामान्य जानकारी और आरक्षण मुद्दा

साथियों जैसा की आप लोगों को ज्ञात होगा कि राजस्थान सरकार ने 11 जून 2022 को एक विज्ञप्ति जारी करके विद्या संबल योजना के तहत सभी सरकारी विद्यालयों में जहां पर विभिन्न तरह के शिक्षकों के पद रिक्त हैं उन पदों रुपर गेस्ट फैकेल्टी शिक्षकों को लगाने की एक नई योजना निकाली थी जिसका नाम विद्या संबल योजना रखा गया!

Vidya Sambal Yojana2022 Form News
Vidya Sambal Yojana2022 Form News

इस विद्या संबल योजना में तृतीय श्रेणी शिक्षक कौन से लेकर व्याख्याता तक के सभी पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई! विद्या संबल योजना के तहत कोई भी योग्यता धारी अभ्यर्थी तृतीय श्रेणी अध्यापक और वरिष्ठ अध्यापक और व्याख्याता और पीटीआई और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर अपनी अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकता था! विद्या संबल योजना में पद के अनुसार प्रतिमा 21000 से लेकर ₹30000 अधिकतम वेतन भी निर्धारित किया गया ।

REET 2022 के सर्टिफिकेट यहां से डाउनलोड करें

योजना का नामराजस्थान विद्या संबल योजना
योजना की शुरुआतजून 2022
विज्ञप्ति और आवेदन तिथि1 नवम्बर 2022
संबल योजना के नए नियम कौनसे हैंयहां क्लिक करें
विद्या संबल ऑनलाइन आवेदन पुनःयहां क्लिक करें
Vidya Sambal Yojana2022 Form News

कितना मिलेगा वेतन और अन्य जानकारी –

अर्थात प्रति घंटे ₹250 से लेकर ₹300 अधिकतम वेतन तय किया गया! इस प्रकार वित्तीय संबल योजना की वास्तविक विज्ञप्ति 1 नवंबर 2022 को जारी की गई जिसके तहत गेस्ट फैकल्टी शिक्षकों को लगाना था लेकिन चयन प्रक्रिया से पहले ही विभाग ने एक आदेश निकाल कर बिना किसी स्पष्ट कारण के इस भर्ती प्रक्रिया को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया था! फिर सूत्रों से जानकारी प्राप्त करने के बाद पता चला कि इस भर्ती के लिए प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का आरक्षण दे नहीं था इस वजह से आरक्षण के नियमों की अवहेलना करने के कारण इस भर्ती प्रक्रिया को स्थगित किया गया!

अब मिल सकता है 53% आरक्षण विद्या संबल योजना में

विद्या संबल योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी शिक्षकों की नियुक्ति 11 नवंबर 2022 से होनी थी लेकिन उससे नियुक्ति से कुछ ही पल पहले विभाग ने आदेश जारी करके आरक्षण मुद्दे की वजह से इस नियुक्ति प्रक्रिया को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया था क्योंकि आरक्षण के कुछ संघों द्वारा विद्या संबल योजना में आरक्षण नहीं देने पर सवाल उठाए थे जिस कारण उन्होंने इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री और विभागीय अधिकारियों से बातचीत की जिसके कारण इस भर्ती प्रक्रिया को स्थगित करना पड़ा!

तब से लेकर आज तक सभी अभ्यर्थी जिन्होंने विजय संबल योजना के तहत आवेदन किया था वह इस भर्ती प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की लेकर इंतजार कर रहे हैं लेकिन आज तक अभी तक किसी भी तरह की इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में वापस कोई सूचना नहीं आई है लेकिन आज आपको हम इस आर्टिकल में बता देते हैं ।

सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी – Vidya Sambal Yojana2022 Form News

कि सूत्रों के अनुसार जो आरक्षण के संग थे उन्होंने मुख्यमंत्री और विभागीय अधिकारियों से मिलकर बातचीत की और यह मुद्दा लगभग तय हो गया कि यह भर्ती प्रक्रिया पुणे 53 परसेंट आरक्षण के साथ दोबारा शुरू होगी और यह भर्ती प्रक्रिया लगभग अगले महीने यानी कि दिसंबर माह में संपूर्ण कर दी जाएगी!

क्योंकि आप लोगों को पता होगा कि विद्या संबल योजना की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन है अतः आपको इस विद्या संबल योजना से संबंधित विभिन्न लेटेस्ट आदेशों और विभिन्न प्रकार के आवेदन पत्रों और पौधों के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हो जिसकी लिंक नीचे दे रखी है आप वहां पर विजय संबल योजना के बारे में लेटेस्ट से लेटेस्ट अपडेट और नए से नए आदेश से तुरंत रूबरू हो सकेंगे!

Sharing Is Caring:

Leave a Comment