REET 2022 Certificate Download जानें कब और कहां मिलेगा सर्टिफिकेट

REET 2022 Certificate Download

REET 2022 Certificate Download
REET 2022 Certificate Download

Reet 2022 News Update –

नमस्कार दोस्तों आज हम यहां पर रीट परीक्षा 2022 को लेकर बहुत ही खास खबर लेकर आए हैं आपको इस पोस्ट में एक शानदार खबर मिलेगी जिसमें रीट परीक्षा को लेकर एक न्यूज़ निकल कर आ रही है उस न्यूज़ की क्या सच्चाई है कितनी सच्चाई है कहां तक वह न्यूज़ सही है उसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी ।

विद्या संबल योजना Merit List के लिए यहां क्लिक करें

और साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि रीट परीक्षा 2022 का जो परिणाम जारी किया गया है उसके प्रमाण पत्र कब तक जारी होंगे यानी रीट 2022 के सर्टिफिकेट कब तक और कहां से आपको मिलेंगे इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी पोस्ट को लास्टिक जरूर पढ़ें और इसको ज्यादा से ज्यादा जरूर शेयर करें ।

Reet 2022 पद बढ़ाने की मांग – REET 2022 Certificate Download

जैसा कि आप सब जानते हैं कि Reet 2022 की परीक्षा हो जाने के बाद लेवल 2 की परीक्षा 2021 में जो रद्द की गई उसके बाद से अब तक लेवल 2 के लिए किसी प्रकार की कोई नौकरी नहीं दी गई है level-2 वाले यह चाहते हैं कि उनके पद से जितने पहले किए गए थे उसे 5000 और बनाए जाएं आपको बता दें कि 2022 में जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रीट परीक्षा और उसके साथ रीट मुख्य परीक्षा दोनों की घोषणा की थी उस समय लेवल 2 के लिए पदों की संख्या 31500 रखी गई थी ।

REET 2022 Certificate Download
REET 2022 Certificate Download

लेकिन जब वापस दोबारा विज्ञप्ति जारी की गई उसमें लेवल 2 के पद घटाकर 25000 कर दिए गए अब लेवल 2 वाले यह चाहते हैं कि हमारे पद 35000 किए जाएं आपको बता दें कि लेवल 2 पद बढ़ाने की सूचना मिल रही है और साथ ही लेवल में 4000 पद कम करने की सूचना भी मिल रही है तो level-1 वालों के लिए बुरी खबर है लेकिन लिए अच्छी खबर है कि उनके वापस जा रहे हैं ।

  • Reet 2022 के Certificate कब और कहां मिलेगा –

आपको बता दें कि रीट परीक्षा 2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया गया और लगभग 6 महीने हो चुके हैं लेकिन अभी तक परिणाम के 2 महीने बाद भी परीक्षा का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है अभी इसी इंतजार में है कि जल्दी अगर प्रमाण पत्र जारी होते हैं या नहीं रीट के सर्टिफिकेट अगर जल्दी जारी होते हैं तो Reet मुख्य परीक्षा की विज्ञप्ति भी जल्दी ही जारी होगी ।

और उनकी जो तेरी हो रखी है उनका उनको परिणाम मिल सके आपको बता दें कि जीत मुख्य परीक्षा भी आगे होने की पूरी संभावना बन चुकी है और मंत्री हरिप्रसाद शर्मा जो कि चयन बोर्ड के अध्यक्ष हैं उन्होंने ऐसी जानकारी यानी ऐसे संकेत दिए हैं जिनमें उन्होंने कहा है कि अगर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्दी ही प्रमाण पत्र जारी नहीं करता है और विज्ञप्ति जारी नहीं करता है तो हमें परीक्षा लेने में देरी हो जाएगी ।

और बाद में आप बोलेंगे की परीक्षा में देरी क्यों की गई आपको बता दें मुख्य परीक्षा आगे होने की भी संभावना बन रही है और साथी रेट के प्रमाण पत्र कहां और कैसे मिलेंगे उसकी जानकारी दे रहे हैं ।

Reet 2022 के Certificate कहां और कैसे मिलेंगे –

रीट 2022 के सर्टिफिकेट कहां और कैसे मिलेंगे उसके लिए आपको बता दें कि जैसे 2021 में जब परीक्षा हुई थी तो रीट परीक्षा के सर्टिफिकेट 2021 में 1 जिले में किसी एक स्कूल में सर्टिफिकेट भी जाए जाते हैं और उनके लिए समय आपको 5 दिन कर दिया जाता है अगर आप 5 दिन के उस समय में वह सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं करते हैं तो उसके बाद आपको अजमेर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जा कर यह सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है तो इस प्रकार इस बार भी आपको कहीं भी ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए इसका ऑप्शन नहीं मिलेगा ।

आपको सीधा उसी बोर्ड से या फिर किसी विशेष स्कूल में जाकर आपको यह सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए और क्या क्या शर्ते हैं उसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं ।

Reet 2022 के Certificate के लिए Documents –

रीट 2022 के सर्टिफिकेट लेने के लिए आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए उसके लिए आपको बता दें कि अगर आपको भी 2022 का सर्टिफिकेट लाना है तो किसी विशेष स्कूल में आपके जिले में ही यह सर्टिफिकेट मिलेगा और उसके लिए आप को सबसे आवश्यक है रीट 2022 का प्रवेश पत्र और उसके साथ आपका खुद का आधार कार्ड और एक साइन किया हुआ आधार कार्ड की फोटोकॉपी

उसके साथ आपको खुद को सर्टिफिकेट लाने के लिए जाना होगा ना कि आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार को यह सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा इस पर उन्होंने यह गाइडलाइन जारी की है जिसमें ऐसा बताया गया है कि किसी भी दोस्त रिश्तेदार को यह सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा अभ्यर्थी स्वयं इसका जिम्मेदार होगा और उसको ही यह सर्टिफिकेट अपने हाथ से प्राप्त करना ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment