reet news today 2022 ,reet exam news hindi

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती को लेकर आई बड़ी खुशखबरी –

reet news today 2022 👉 नमस्कार मित्रों आज हम यहां पर बात करेंगे राजस्थान शिक्षक भर्ती 2022 को लेकर ।
आपको बता दें की राजस्थान में इस साल शिक्षक भर्ती की बात करें तो लगभग 70 हज़ार वैकेंसी आ चुकी हैं शिक्षक भर्ती के लिए । और अभी भी वैकेंसी निकल रही है । यह भी देखें 👉 Reet मनोविज्ञान Test धीर सिंह धाभाई सर
मतलब यह हैं की इस बार राजस्थान में वर्ष 2022 में खूब सारी वैकेंसी निकलेगी ।
नौकरी का सपना देख रहे हैं युवाओं के लिए वर्ष 2022 बेहद खुशनसीब रहने वाला हैं । इस बार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए बेहद सुनहरा अवसर हैं । आज हम यहां पर बात करेंगे राजस्थान में होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा और शिक्षक पात्रता परीक्षा के बारे में आगे देखें पूरी जानकारी ।

यह भी जरूर देखें 👉👉 Reet 2021 को लेकर बड़ी खबर देखें

Reet Exam 2021 Update – reet news today 2022

यहां आपको बता दें दोस्तों की इस बार Reet को शिक्षक पात्रता परीक्षा घोषित कर दिया गया है ।
और जैसा की आप सबको पता है कि पिछले काफी सालों से Reet को शिक्षक भर्ती ही माना जाता था लेकिन इस बार रीट परीक्षा को शिक्षक पात्रता परीक्षा घोषित किया गया है और यह नियम संशोधन गहलोत सरकार द्वारा किया गया है ।
और Reet के आधार पर शिक्षक भर्ती का संशोधन भी गहलोत सरकार द्वारा ही किया गया था लेकिन वर्ष 2021 में अजीत परीक्षा में पेपर आउट होने के कारण और लेवल 2 की परीक्षा रद्द हो जाने के कारण दलों सरकार पर लांछन लगे और विरोध प्रदर्शन होने लगा उसके बाद से सरकार ने पेपर आउट की घटना को रोकने के लिए ऐसा निर्णय लिया और रीट परीक्षा को शिक्षक पात्रता परीक्षा घोषित कर दिया गया इसका मतलब यह है कि इस बार आप को शिक्षक बनने के लिए दो परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा पहली शिक्षक पात्रता परीक्षा और दूसरी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा पास होने के बाद ही आप शिक्षक बन सकते हैं और वह भी तृतीय श्रेणी अध्यापक के लिए बड़ी खबर आई है उसकी जानकारी आज हम यहां पर देखेंगे । reet news today 2022

यह भी देखें 👉👉👉 Reet 2021 Level 1 रद्द होगी या नहीं

Reet Exam 2022 – Latest News –

रीट शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर अगर बात करें तो आप सबको पता होगा कि रीट की परीक्षा वर्ष 2022 में 23 और 24 जुलाई को होने वाली है ।
इस बार रीट को पात्रता परीक्षा घोषित किया गया है । और उसके बाद आपको एक और तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती की परीक्षा देनी होगी उसके बाद ही आप शिक्षक बन सकेंगे तो यहां पर आपको बता दें कि इस बार रीट की परीक्षा दो दिन तक आयोजित होगी और हर साल ऐसा नहीं होता है हर साल एक ही दिन में दो पारी में यह परीक्षा करवा दी जाती है लेकिन इस बार 2 दिन यह परीक्षा चलेगी और लगभग 20 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेंगे आप देख सकते हैं कि इस बार बेटियों की संख्या काफी ज्यादा है इन को देखते हुए और पेपर आउट की घटना को रोकते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि इस बार यह परीक्षा का आयोजन 2 दिन करवाया जाएगा । reet news today 2022

reet news today 2022

यह भी देखें 👉👉 Reet Level 2 बहाल होगी देखें

हर साल रीट के आधार पर होती थी शिक्षक भर्ती –

जैसा की आप सबको पता है हर साल रीट परीक्षा के आधार पर ही शिक्षक भर्ती की जाती थी और सिर्फ एक ही परीक्षा देनी होती थी और उसके आधार पर ही मेरिट बनाई जाती थी और शिक्षकों की भर्ती की जाती थी लेकिन इस बार गहलोत सरकार ने नियमों में संशोधन करते हुए रीट को शिक्षक पात्रता परीक्षा घोषित किया गया है और उसके बाद एक और परीक्षा का आयोजन करवाने का फैसला लिया है जो की परीक्षा 23 और 24 जुलाई को होगी इसको लेकर क्या अपडेट है उसकी पूरी जानकारी आगे देखें । reet news today 2022

क्या REET परीक्षा 23 और 24 जुलाई को नहीं होगी ? –

यहां पर आपको बता दें की इस बार REET परीक्षा का आयोजन 23 और 24 जुलाई को दो दिन करवाया जाएगा ।
लेकिन अभी तक Reet को लेकर संशय बरकरार हैं कल ही राजस्थान पत्रिका पेपर में न्यूज आई थी की Reet परीक्षा जुलाई में संभावित बताई जा रही हैं ।
मतलब अभी तक Reet को लेकर यह तय नहीं हैं की परीक्षा जुलाई में पक्की हैं ।
बावजूद इसके यह परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों को लेकर एक अच्छी न्यूज भी आ चुकी हैं जिसकी जानकारी आगे दी जा रही हैं । आगे जरुर देखें . Reet 2022 की पूरी जानकारी यहां से देखें ।

reet news today 2022

Reet Exam 2022 को लेकर अच्छी खबर –

यहां पर आपको बता दें कि इस बार रीट पात्रता परीक्षा को लेकर सरकार ने बेरोजगार युवाओं को बड़ी राहत देते हुए रीट परीक्षा के परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर देने का फैसला किया गया है या पर आपको बता दें कि हर बार रीट के परीक्षा केंद्र 500 से 700 किलोमीटर दूर आते थे और वहां जाकर अभ्यर्थी परीक्षा देते थे लगभग 1 या 2 दिन उनको परीक्षा से पहले जाना होता था इस कारण अभ्यर्थी काफी परेशान रहते ।
उसको देखते हुए सरकार ने अभ्यर्थियों को राहत देते हुए यह फैसला लिया है कि इस बार परीक्षा के परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर ही रहेंगे और इस परीक्षा का आयोजन 23 और 24 जुलाई 2 दिन करवाया जाएगा इसकी पूरी जानकारी आपको आगे दी जाएगी ।

reet news today 2022

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 को लेकर क्या हैं अपडेट –

आगे आपको बता दें कि रीट के बाद होने वाली परेशानी शिक्षक भर्ती को लेकर एक बड़ी अपडेट आ रही है और जैसा की आप सबको विदित है की राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा का आयोजन आर एस एम एस एस बी बोर्ड द्वारा करवाया जाएगा और इसकी परीक्षा तिथि तो घोषित नहीं हुई है लेकिन परीक्षा का महीना घोषित हो चुका है और यह परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में करवाया जाएगा ऐसा बोर्ड के अधिकारियों ने सूचना दी है ।
यहां पर आपको बता दें कि अगर आपको राजस्थान third grade शिक्षक भर्ती की पूरी जानकारी देखनी है और इसके सिलेबस को देखना है तो आप यहां पर नीचे इसकी जानकारी दी जा रही है वहां से यह सिलेबस और इसकी पूरी जानकारी देख सकते ।

Keywords 👉 reet news today 2022,reet news today rajasthan patrika,reet news today dainik bhaskar,reet news 2022,reet new syllabus 2022,reet Level 2 news 2022,reet 2nd paper kab hoga,3rd grade exam date 2022

Sharing Is Caring:

Leave a Comment