Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff

Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff
Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff

Reet Main Level 2 Science Math Exam 2023 –

Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff रीट मुख्य परीक्षा 25 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी और 1 मार्च तक परीक्षा का आयोजन संपन्न हुआ था आप सभी के लिए आज की पोस्ट में हम विज्ञान गणित यानी साइंस मैथ की कट ऑफ के बारे में बात करने वाले हैं आज की इस पोस्ट में हम साइंस मैथ के सभी कैटेगरी की कटऑफ को लेकर चर्चा करेंगे कि इस विषय की कट ऑफ कितनी रहने वाली है ।

क्योंकि लेवल 2 में इस बार हर विषय का पेपर अलग-अलग आयोजित करवाया गया और हर विषय की कट ऑफ अलग जारी की जाएगी तो इसमें कटऑफ को लेकर चर्चा करनी बहुत जरूरी है आपको बता दें कि यहां पर जो हम कटऑफ की बात करेंगे उसमें पहले पदों की संख्या और उसमें कुल कितने आवेदन आए हैं और सभी बिंदुओं को साथ लेकर हम लेवल 2 साइंस मैथ की Cutoff पर बात करेंगे ।

यह भी देखें – Reet Main 14 प्रश्नों में मिलेगा बोनस देखें यहां से

Reet Main Level 2 Science Math Total Post –

यहां पर आपको बता दें कि इस बार रीट मुख्य परीक्षा यानी थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 में लेवल 2 के कुल 27000 पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें लेवल 2 में साइंस मैथ यानी विज्ञान गणित के कितने पद हैं उसको लेकर पहले आपको बता दें कि इस विषय के टोटल 7435 पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया गया ।

और इस 7435 पदों के लिए लगभग 193000 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया उसको लेकर और पदों की संख्या के आधार पर कटऑफ का निर्धारण किया जाता है और पेपर का स्तर कैसा आया था उसकी भी चर्चा हम ने आप पर करेंगे इन सब बिंदुओं के आधार पर ही हम कट ऑफ का विश्लेषण करेंगे ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें क्लिक करें

Reet Main Level 2 Science Math Paper Level –

यहां पर हम बात कर लेते हैं कि इस बार विज्ञान गणित का पेपर का स्तर कैसा रहा था आप सभी को बता दें कि इस बार सभी विषय के पेपर का स्तर काफी मॉडरेट लेवल का था क्योंकि ना तो ज्यादा हार्ड पेपर था और ना ही इजी पेपर था लेकिन इस बार जिन्होंने विज्ञान गणित में बायोलॉजी विषय से परीक्षा दी है यानि जीव विज्ञान से जिन्होंने परीक्षा दी हैं उनके साथ धोखा हुआ है ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें क्लिक करें

पेपर काफी लंबा आ गया था यानी इसमें जो गणित के प्रश्न थे वह काफी Lengthy थे और हल करने में काफी परेशानी हो रही थी इस कारण जो बायोलॉजी की स्टूडेंट से उनको काफी परेशानी हुई उस आधार पर हम इस की कटऑफ की चर्चा करेंगे पेपर काफी एक तरफ से बायोलॉजी वालों की तरफ से देखें तो पेपर हार्ड था और गणित वालों की तरफ से पेपर आसान था हम इसको लेकर बात करने वाले हैं ।

Reet Main 3rd Grade Level 2 Science Math Cutoff TSP Area –

यहां हम सबसे पहले विज्ञान गणित के टीएसपी एरिया की कटऑफ को लेकर चर्चा कर लेते हैं आपको बता दें कि अगर आप भी टीएसपी एरिया से हैं और आपने विज्ञान गणित से परीक्षा दी है तो आपको इस परीक्षा में कम से कम 75 प्लस प्रशंसा करने होंगे यानी अगर आपके 70 से 75 प्रश्न सही हो रहे हैं माइनस मार्किंग को काटने के बाद तो आपका सिलेक्शन इस परीक्षा में हो जाएगा ।

और अगर इसमें से यह प्रश्न भी आपके सही नहीं हो रहे हैं तो आपका सिलेक्शन होना मुश्किल है क्योंकि पेपर का स्तर दोनों तरफ का था पेपर हार्ड भी था और आसान भी था तो इतने नंबर आपको कम से कम टीएसपी एरिया की ओर से लाने होंगे ।

Reet Main सभी विषय की कटऑफ के लिए यहां क्लिक करें ।

Reet Main 3rd Grade Level 2 Science Math Cutoff Non TSP Area –

अब हम यहां पर नॉन टीएसपी एरिया की कटऑफ को लेकर बात कर लेते हैं आपको बता दें कि नॉन टीएसपी एरिया से लगभग 170000 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था इसमें पदों की संख्या 6700 के आसपास रही थी इन पदों पर इस बार नॉन टीएसपी एरिया की विज्ञान गणित विषय की कट ऑफ कितनी रहने वाली है

इसकी चर्चा हम यहां पर कर लेते हैं आपको बता दें कि विभिन्न अनुभवी शिक्षकों द्वारा इसकी कटऑफ बताई है और हम भी यहां पर इसको लेकर बात कर लेते हैं कि इसकी फाइनल कट ऑफ कितनी रहने वाली है –

• अगर आप सामान्य श्रेणी या जनरल कैटेगरी से हैं और आपने विज्ञान गणित विषय से level-2 रीट मुख्य परीक्षा में भाग लिया है तो आपको नॉन टीएसपी एरिया में सामान्य श्रेणी से कम से कम 175+ अंक लाने होंगे तभी आप इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं यानी टीचर बन सकते हैं ।

Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff
Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff

• अगर आप ओबीसी श्रेणी से हैं और आपने विज्ञान गणित विषय से level-2 से परीक्षा दी है तो आपको इस परीक्षा में कम से कम 168+ अंक लाने होंगे तो आपका सिलेक्शन हो जाएगा ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें क्लिक करें

• अगर आपने Level 2 विज्ञान गणित विषय से MBC केटेगरी से परीक्षा दी हैं तो आपको इस परीक्षा में कम से कम 150+ अंक प्राप्त करने होंगे तभी आप इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं ।

• अगर आपने Level 2 Reet Main में EWS Category से परीक्षा दी हैं तो आपको रीट मुख्य परीक्षा में 300 में से कम से कम 163+ अंक लाने आवश्यक हैं ।।

• आपको बता दें की अगर आप अन्य कैटेगरी जैसे SC ST से हैं और आपने अगर Science Math से परीक्षा दी है तो आपको इसके लिए कम से कम 140+ अंक लाने होंगे ।

Reet Main Level 2 में Science Math में मिलेंगे बोनस अंक –

जैसा कि आपने पेपर में देखा होगा कि इस बार जो पेपर का स्तर जो था वह कुछ अलग लेवल का था और उसमें जो कोचिंग संस्थान वाले आंसर की के सभी सवालों के जवाब बता रहे हैं उनमें विभिन्न कोचिंग संस्थान वाले अलग-अलग जवाब बताए जा रहे हैं इसको देखते हुए ऐसा लगता है कि कम से कम 6 या 7 प्रश्नों में

इस विज्ञान गणित विषय में भी आपको बोनस मिलने की पूरी संभावना है किस प्रश्नों में बोनस आपको मिल सकते हैं और कितने मिल सकते हैं इसको लेकर नीचे पोस्ट के लिंक देती है उस पर क्लिक करके आप वह सभी जानकारी दे सकते हैं वहां से आप यह पता लगा सकते हैं कि किस विषय में कितने बोनस मिलेंगे ।

Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff – Important Links –
पोस्ट का नामReet 2023 Level 2 Science Math Cutoff
कुल पद7435
कुल आवेदन193000
Reet Main ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुप शिक्षा विभागयहां से जॉइन करें
Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff

FAQ’S –

Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff 2023 कितनी रहेगी ?

Science Math की Cutoff सब कैटेगरी की ऊपर पोस्ट में बताई गई हैं देखें ।

Reet Main 2023 Answer Key कैसे डाउनलोड करें ?

Reet Main Answer Key Download करने का लिंक ऊपर पोस्ट में देखें ।

Sharing Is Caring:

1 thought on “Reet 2023 Level 2 Science Math Cutoff”

Leave a Comment