Reet Main Bonus Questions Cutoff Level 1 2, लगभग 12 अंक बोनस Reet में

Reet Main Bonus Questions Cutoff Level 1 2
Reet Main Bonus Questions Cutoff Level 1 2

Reet Main Exam 2023 –

Reet Main Bonus Questions Cutoff Level 1 2 रीट मुख्य परीक्षा 2023 में परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी से 1 मार्च 2030 तक किया गया परीक्षा के बाद से आंसर की का इंतजार सभी उम्मीदवार कर रहे हैं सभी को आंसर की से पहले एक बड़ी खुशखबरी बता देते हैं कि इस परीक्षा में लगभग 15 से 20 प्रश्न ऐसे हैं जिनमें आप को बोनस अंक मिलने की पूरी संभावना है या फिर यह प्रश्न RSMSSB द्वारा यह प्रश्न डिलीट किए जा सकते हैं ।

क्योंकि ज्यादातर ऐसा सुनने में आया है कि कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लगभग जिस प्रश्न के 1 से अधिक ऑप्शन सही वाले होते हैं उनको डिलीट किया जाता है यहां पर हम यह देखेंगे कि कौन-कौन से प्रश्न हैं जिनके दो ऑप्शन सही हो रहे हैं या फिर जो कोचिंग वाले हैं आंसर बता रहे हैं और जो राजस्थान बोर्ड की किताबों में आंसर है उसका इससे मिलान हो रहा है या नहीं हो रहा है बोनस वाले कौन-कौन से प्रश्न है वह हम यहां पर देख लेते हैं ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें ।

Reet Main 2023 Bonus Questions –

रीट मुख्य परीक्षा में बोनस वाले कौन-कौन से प्रश्न है इसको लेकर लगातार सभी उम्मीदवार कॉल और मैसेज कर रहे हैं सभी को यहां पर पूरी जानकारी दी जाएगी कि इस परीक्षा में कौन-कौन से ऐसे कितने प्रश्न हैं जिनमें बोनस मिलने की संभावना है हम यहां पर बोनस वाले प्रश्नों की बात करने वाले हैं लगभग लेवल में ऐसे 14 से 15 प्रश्न है जिन में बोनस मिल सकता है और लेवल 2 के प्रश्न भी इन प्रश्नों में शामिल है ।

यह भी जरूर देखें – Reet Main Level 1 की Cutoff सिर्फ 72+ यहां से देखें

तो हम यहां पर देख लेते हैं कि बोनस वाले प्रश्न कौन-कौन से हैं और क्या राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा बोनस दिया जाएगा या फिर डिलीट किए जाएंगे इसकी भी बात हम यहां पर करेंगे क्योंकि पीछे जो भी भर्ती परीक्षा आयोजित हुई है उनमें फाइनल आंसर की राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा डिलीट किए गए हैं तो या तो यह सकते हैं या फिर सकता है इसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

RSMSSB द्वारा डिलीट किए जाते हैं प्रश्न –

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड एक ऐसा बोर्ड है जो लगभग बोनस प्रश्न वाले प्रश्नों को ज्यादातर डिलीट करता है जबकि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया गया हाउस परीक्षा में जितने भी ऑप्शन वाले थे उन सभी में बोनस दिया गया लेकिन कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षाएं हुई है उनको ही डिलीट किया गया था यहां पर आप नीचे देख सकते हैं कि कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जिन भी प्रश्नों पर अभ्यर्थियों द्वारा आपत्ति लगाई जाती है ।

उन पशुओं को डिलीट किया जाता है ना कि उस पर बोनस दिया जाता है बात करें पीछे लाइब्रेरियन ग्रेड भर्ती परीक्षा की या फिर एलडीसी भर्ती परीक्षा की या अन्य कोई भी भर्ती परीक्षा जिसमें आंसर की पर अभ्यर्थियों द्वारा की जाती है तो कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा उन पशुओं में बोनस ना देकर उनको डिलीट कर दिया जाता है हम यहां पर उसको लेकर ही बात करेंगे ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें

कौन कौन से प्रश्नों में मिलेगा बोनस –

थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में लेवल वन ऑल लेवल 2 के कौन-कौन से प्रश्न हैं जिनमें बोनस अंक मिलने की संभावना है या पर क्वेश्चन डिलीट ही किए जाएंगे इसको लेकर हम आपको नीचे जो भी ऐसे प्रश्न हैं जिनके बोनस मिलने की संभावना है या फिर डिलीट होने की संभावना है वह सभी प्रश्न बता रहे हैं इन प्रश्नों को आप देखिए वापस अपने पेपर से मिलान जरूर करें ।

कि आपने कौन सा आंसर किया है और यहां पर कौन सा अनुसार बताया जा रहा है बोर्ड की किताबों में क्या आंसर दिया जा रहा है आप कमेंट में जरूर लिखें कि आपने उसमें कौन सा सही किया है तो हम यहां पर पहले देख लेते हैं कौन-कौन से प्रश्न है जिन पर बोनस मिल सकता है या फिर डिलीट हो सकते हैं –

Q.1 – MS Word में Ctrl+= का क्या अर्थ हैं –

इस प्रश्न के 2 से अधिक उत्तर माने जा रहे हैं जिसमे सही जवाब – सब्सक्रिप्ट भी उत्तर माना जा रहा हैं और ऑल कैप्स के लिए, भी उत्तर माना जा रहा हैं ।

Q.2 – पुस्तकालय को डिजिटल रूप में रखना क्या कहलाता है –

जवाब – ऑटो बुक्कीपिंग, डिजिटल पुस्तकालय ये दोनों आंसर माने जा रहे हैं ।

यह भी पढ़ें – Reet Main लेवल 2 सभी विषय की Cutoff सिर्फ 88+ यहां से देखें

Q.3 – जब आप एक्सल फाइल को वर्ड डॉक्यूमेंट में इंसर्ट करते हैं तब डाटा होता है –

Ans – इस सवाल के भी 2 से अधिक उत्तर माने जा रहे हैं जैसे एंबेडेड, लिंक्ड, हाइपर लिंक्ड ये सभी उत्तर भी इस प्रश्न के माने जा रहे हैं ।

Q.4- यह जीव विज्ञान शिक्षक किसी भी प्रकरण को सीधा नहीं समझाता फिर भी “प्रच्छा उपागम में शिक्षक को एक मुख्य भूमिका निभानी होती है ” । पर्छा उपागम में विज्ञान शिक्षक की क्या भूमिका होती हैं –

Ans – इस प्रश्न के भी 2 से अधिक उत्तर माने जा रहे हैं जैसे – अनुदेशक एवं अभिप्रेरक/ सहजकर्ता और अनुदेशक आदि यह सभी उत्तर माने जा रहे हैं आप भी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं की इस प्रश्न का सही जवाब क्या होगा ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें क्लिक करें

Q.5 – निम्न में से कौन सी सामाजिक परिस्थिति मानव जीवन को प्रभावित करती है –

जवाब – इस प्रश्न के भी दो से अधिक जवाब बताए जा रहे हैं जिनमें से एक धार्मिक स्थान है और दूसरा कर से बताया जा रहा है अब देखते हैं कर्मचारी चयन बोर्ड इसका क्या सही जवाब मानता है ।

Q.6 – निम्न में से कौन से कागज फ्लैनेल बोर्ड के पीछे चिपका रहता है –

Ans – इस सवाल के 2 से अधिक जवाब बताए जा रहे हैं और आपको बता दें कि इसमें रेगमाल को भी सही उत्तर बताया जा रहा है और अस्तर कागज और सोख्ता कागज भी सही उत्तर बताया जा रहा हैं ।

Q.7 – Speech Must Precede –

Ans – यह इंग्लिश का प्रश्न और इसके भी 2 से अधिक जवाब माने जा रहे हैं जिसमें –
Listening, Speaking
Listening, Writing यह उत्तर माने जा रहे हैं ।

Q.8 – निम्न में सही विकल्प का चयन कीजिए –

Ans – मानक संबंधी मूल्यांकन में निर्देशन के अंत में परीक्षण का उपयोग किया जाता हैं (योगात्मक मूल्यांकन, रचनात्मक मूल्यांकन)

Q. 9 – विद्यालय पाठ्यक्रम के विषयों के शिक्षण एवं अधिगम में खोज उपागम के उपयोग को लोकप्रिय बनाने का श्रेय किसे जाता है ?

Ans – इस प्रश्न के 3 से अधिक उत्तर बताए जा रहे हैं विभिन्न कोचिंग संस्थान अलग-अलग उत्तर बता रहे हैं आप भी कमेंट जरूर करें कि इसका कौन सा आंसर सही है – HE आर्मस्ट्रांग, जेरोम ब्रूनर, जीन पीयाजे यह सभी इस प्रश्न के उत्तर बताए जा रहे हैं ।

Q. 10 – वचन की विश्लेषणात्मक विधि में निम्न में से कौन सी विधि असंगत है –

Ans – इस प्रश्न के जवाब को लेकर विभिन्न प्रकार के अलग-अलग मत आ रहे हैं और सभी अपना अपना उत्तर अलग बता रहे हैं आप भी जरूर बताएं इसका आंसर सही क्या है – ध्वनि साम्य विधि, देखो और बोलो , कहानी विधि आदि इसके उत्तर माने जा रहे हैं ।

Q.11 – एक परीक्षक बोर्ड परीक्षा में निबंधात्मक प्रश्नों की जांच हेतु अंकन योजना का उपयोग करता हैं और परीक्षक छात्र द्वारा दिए गए उत्तर की तुलना अंकन कुंजी में दिए गए उत्तरों से तुलना करता है उसके बाद छात्र को अंक प्रदान करता है यह मापन की कौन सी विधि है –

Ans – इस प्रश्न के भी सही उत्तर अभी तक कोई नहीं बता रहा हैं आप भी इस प्रश्न का सही जवाब लिखें की इसका सही उत्तर क्या होगा ।

Q. 12 – बिसलदेव रासो किस प्रकार का काव्य हैं –

Ans – यह प्रश्न ऐसा हैं की इस प्रश्न में विभिन्न तरह के अलग अलग मत चल रहे हैं और इस प्रश्न के 2 उत्तर सही बताए जा रहे हैं इस प्रश्न में कोई तो प्रेम काव्य बता रहा हैं और कोई इसको वीर काव्य बता रहे हैं आप भी जरूर बताएं इसका सही उत्तर । आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड की दसवीं की कला और संस्कृति की किताब में इस प्रश्न का सही जवाब वीर काव्य बताया जा रहा है आप उस किताब को लेकर इसमें आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं ।

Q. 13 – राजस्थान के खिलाड़ी धनंजय दर्जी हाल ही में खबरों में रहे वह किस खेल के खिलाड़ी है ?

Ans – यह प्रश्न भी ज्यादा कन्फ्यूज वाला हैं जबकि इस प्रश्न सही जवाब फुटबाल हैं ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें क्लिक कीजिए

Reet Main में बोनस अंक कितने मिलेंगे –

इस प्रकार आप ने देख लिया होगा कि ऊपर लिखे 13 प्रश्नों में से कितने प्रश्न है जिनमें बोलने से मिलने की संभावना है आपको बता दें कि लगभग 5 या 9 प्रश्नों में बोनस मिलने की पूरी संभावना है या फिर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड का जैसा नियम है तो ऐसा लग रहा है कि यह प्रश्न डिलीट हो सकते हैं ।

और जो पीछे प्रश्न बचे हैं उसके आधार पर ही मेरिट बनाई जा सकती है क्योंकि कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लगभग प्रश्न डिलीट ही किए जाते हैं उन पर बोनस कम ही दिया जाता है अगर बोल दिए जाते हैं तो कट ऑफ हाई जाएगी और अगर डिलीट होते हैं तो कटऑफ कम रहने वाली है इसको लेकर आपको जल्दी ही अपडेट दे दी जाएगी ।

Reet Main Bonus Questions Cutoff Level 1 2 – Important Links –
पोस्ट का नामReet Main Bonus Questions Cutoff Level 1 2
कुल पद48,000
Level 1, 221,000+27,000
Reet Main ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुप शिक्षा विभागयहां से जॉइन करें
Reet Main Bonus Questions Cutoff Level 1 2

FAQ’S –

Reet Main 2023 में कितने अंक बोनस मिलेंगे?

Reet Main 2023 में बोनस अंकों की पूरी जानकारी ऊपर पोस्ट में देखें ।

3rd Grade Exam 2023 रिजल्ट कब आएगा ?

3rd Grade Exam 2023 का रिजल्ट अप्रैल में जारी हो जाएगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment