ras new vacancy 2022-23, ras vacancy notification download hindi

ras new vacancy 2022-23 👉👉 नमस्कार साथियों राजस्थान में सिविल सेवा पदों की बात की जाए तो इसमें सबसे बड़ा पद RAS कहा जाता है जिसकी तैयारी हमारे प्रदेश के लाखों अभ्यर्थी फिलहाल कर रहे हैं । आज के इस लेख में हम RAS भर्ती 2022 की चर्चा करने वाले हैं पिछली आर ए एस भर्ती 2021 में हुई थी । और आशा है कि आप सब ने इस भर्ती परीक्षा को दिया होगा काफी कुछ सफल भी हो गए होंगे और जो असफल हो गए हैं उनको निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भर्ती एक और आ चुकी है इस भर्ती की पूरी जानकारी आपको आज के इस लेख में मिलेगी आज के इस लेख में हम आर ए एस भर्ती 2022 कब तक आएगी उसका नया नोटिफिकेशन उसका नया सिलेबस और फॉर्म भरने की डेट पूरी जानकारी आपको आज के इस लेख में मिलेगी तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ।

ras bharti notification 2022,ras new vacancy 2022-23, ras bharti kab aayegi,Sarakri Nuakri, RAS exam date 2022,New RAS bharti Exam Date

यह भी जरूर देखें 👉👉 3 महिन में होगी 15 परीक्षाएं तिथियां घोषित

RAS Post क्या होती हैं – ras new vacancy 2022-23

RPSC राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा करवाई जाने वाली आर ए एस भर्ती राजस्थान के सिविल विभाग में होने वाली भर्तियों में सबसे बड़ी भर्ती या सबसे ज्यादा कॉम्पिटेटिव भर्ती परीक्षा मानी गई हैं ।क्योंकि राजस्थान सिविल विभाग में सबसे बड़ा पद आरएएस का कहा जाता है । और इस पद में आपकी परीक्षा कब तक होगी और इस पद के लिए क्या योग्यता चाहिए कैसे इसकी एग्जाम होती है कौन इसकी परीक्षा करवाता है उसकी पूरी जानकारी आज के इस लेख में दी जाएगी । ras new vacancy 2022-23

RAS Recruitment Exam कौन आयोजित करवाता हैं –

यह भी जरूर देखें 👉👉👉 राजस्थान में 6000 पदों पर बड़ी भर्ती करें आवेदन यहां से

राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली आर ए एस भर्ती परीक्षा जिसका आयोजन राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ( Rajasthan Public Service Commission ) आरपीएससी (RPSC) द्वारा करवाया जाता है । जो कि तय नहीं है कि हर साल इसकी भर्ती परीक्षा का आयोजन होता है । बाकी लगभग पिछले 4 सालों से देखे तो हर साल इस की भर्ती आ रही है और आर एस भर्ती में भर्ती परीक्षा का आयोजन आरपीएससी द्वारा करवाया जाता है और इसमें लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों आयोजित होते हैं दोनों पास करने के बाद ही आप आर एस के पद पर चयनित होते हैं । ras new vacancy 2022-23

RPSC (Rajasthan Public Service Commission) RAS के लिए महत्वपूर्ण जानने योग्य बातें –

° संगठन का नाम (Organization Name)👉 RPSC ( Rajasthan Public Service Commission ) ,Ajmer

°

° RAS Full Form – Rajasthan Administrative Service ( राजस्थान प्रशासनिक सेवा )

° Post Name (पद का नाम) – Rajasthan State Service Exam, Rajasthan Subordinate service Post

° विज्ञापन संख्या (Advertisment No.) – 04/2022 जल्दी आ रहा हैं ।

° पदों की संख्या (Number Of Post) – 1052

° Category (श्रेणी) – Sarkari Naukri (सरकारी नौकरी)

° Notification Date (नोटिफिकेशन कब जारी होगा) 2022 RAS – इसकी जानकारी आगे इसी लेख में मिलेगी देखें आगे !

° Official Website (आधिकारिक वेबसाइट) –

https://rpsc.rajasthan.gov.in/

Rajasthan RAS vacancy Full Details – आरएएस भर्ती की पूर्ण जानकारी – 2022 Notification

राजस्थान सिविल सेवा परीक्षाओं में सबसे बड़ी परीक्षा झाइयों का सबसे बड़ा पद कौन सा है तो वह होगा RAS और आर ए एस भर्ती में नौकरी लेना हर युवा बेरोजगार का आज सपना बन चुका है । हर युवा बेरोजगार यही चाहता है कि वह अपनी अच्छे से तैयारी करके जल्द से जल्द RAS जैसे पद को हासिल कर लें और जिंदगी में आगे बढ़े । राजस्थान सिविल सेवा परीक्षाओं में आर ए एस 2022 भर्ती के नोटिफिकेशन को लेकर अगर बात करें तो लगभग 1052 पदों पर भर्ती आने वाली है और इसमें और भी शामिल किया जा सकता है जिसकी अपडेट आपको विज्ञप्ति जारी होने के बाद दी जाएगी इस प्रकार आरएएस 2022 का नोटिफिकेशन जल्द ही । ras new vacancy 2022-23

ras new vacancy 2022-23

RAS 2022-23 vacancy News –

R.a.s. भर्ती 2022 की तैयारी करने वाले युवाओं को लिए विशेष निर्देश विशेष जानकारी है कि जो भी युवा जिन्होंने आर ए एस भर्ती 2021 की परीक्षा दी थी और कुछ कारणों की वजह से जो असफल हो गए थे उनके लिए यहां पर यह विशेष जानकारी है कि आप इसके भरोसे ना रहे कि अब आदेश की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा और उसके बाद हम अपनी स्टडी को शुरू करेंगे तो आप ऐसा ना सोच कर आज ही अपनी तैयारी शुरू कर दें क्योंकि बहुत ही जल्द 2022 में यह भर्ती की विज्ञप्ति आ रही है और सबसे बड़ी बात तो यह है मित्रों की इस भर्ती की घोषणा हो चुकी है 1052 पदों पर भर्ती की घोषणा सरकार कर चुकी है और इसकी परीक्षा और फॉर्म की डेट को लेकर आगे इसी लेख में आपको जानकारी मिलेगी ।

RAS की परीक्षा के लिए Agee Limit (आयु सीमा) –

आरएएस भर्ती परीक्षा 2022 के लिए एक विशेष आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी आपको विज्ञप्ति में भी मिलेगी और नीचे यहां पर भी दी जा रही है जरूर देखें -👇👇👇👇

• आरएएस भर्ती परीक्षा में आवेदन की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई हैं । और कुछ आरक्षित वर्ग को छूट भी दी जा सकती हैं । वो जानकारी विज्ञप्ति के बाद दी जाएगी ।

• आरएएस भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई हैं । और इसमें भी विशेष आरक्षित वर्ग को छूट प्रदान की जाती है ।

RAS Exam 2022 Education Qualification – आरएएस भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता –

आर एस भर्ती परीक्षा में आवेदकों के लिए आवेदन करने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई है जिसमें शैक्षणिक योग्यता भी शामिल है इस आर एस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होना आवश्यक है जिसमें अगर आप विषय कला से आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास b.Ed की डिग्री होना आवश्यक है । और आप विज्ञान विषय से RAS बनना चाहते हैं तो आपके पास bsc.bed होना आवश्यक है ।

RAS बनने के लिए क्या करना होगा –

राजस्थान सिविल सेवा परीक्षा में सबसे बड़ा पद RAS का माना जाता है अगर आप भी RAS बनना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा । उसकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आरएएस बनने के लिए सबसे पहले जब भर्ती निकलती है तो उसमें आपको आवेदन करना होता है जिसकी शैक्षणिक योग्यता ऊपर बता रखी है । उसके बाद आपकी एक प्री परीक्षा और एक मुख्य परीक्षा मतलब दो परीक्षा आयोजित होगी । और उन दोनों परीक्षाओं को आपको पास करना पड़ेगा उसके बाद आपका एक साक्षात्कार भी होगा जिसके नंबर भी आपके इसमें जोड़े जाएंगे इन सबको मिलाकर मेरिट बनाई जाएगी और मेरिट के आधार पर आपका आगे सिलेक्शन होगा ।

RAS vacancy 2022 (2022 में RAS की वैकेंसी कब आएगी) – ras new vacancy 2022-23

यहां पर आपको बता दें कि पिछली आरएएस परीक्षा 2021 में संपन्न कराई गई थी और अब उस परीक्षा में असफल हुए विद्यार्थी एक ही सवाल बार-बार पूछ रहे हैं कि आर ए एस परीक्षा 2022 का आयोजन कब तक करवाया जाएगा आरएस 2022 भर्ती का नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा और यह कितने पदों पर भर्ती होगी तो पदों की संख्या की जानकारी आपको दे दी गई है और आर ए एस भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा उसको लेकर यहां पर आपको बता दें कि सरकार द्वारा इसकी घोषणा 1052 पदों के लिए कर दी गई है और इस भर्ती का नोटिफिकेशन जून के अंतिम पखवाड़े में देखने को मिलेगा । और उसके बाद आपके आवेदन मांगे जाएंगे आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के लगभग 1 से 2 माह बाद आपकी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा लगभग आपकी परीक्षा वर्ष 2022 में अक्टूबर या नवंबर महीने में आयोजित करवाई जाएगी ऐसा माना जा रहा है कि वर्ष 2022 में नवंबर तक किसी भी हाल में आर एस भर्ती 1000 52 पदों के लिए घोषणा की गई है वह करवा दी जाएगी ।

RAS Vacancy 2022 Selection Process (आरएएस 2022 के लिए प्रक्रिया)

आरएएस परीक्षा 2022 में अगर आपको RAS बनना हैं तो आपके लिए बता दें की इस भर्ती में आपकी 2 परीक्षाएं होती हैं जिसमें

√ 👉 नम्बर 1 की बात करें तो यहां आपकी पहले RAS Pre परीक्षा होगी जो को 200 अंको की होगी और इसमें 200 ही प्रश्न पूछे जाएंगे ।

√👉 RAS Pre परीक्षा पास करने के बाद आपको RAS Mains परीक्षा या आरएएस मुख्य परीक्षा देनी होंगी जिसमें 4 पेपर होते हैं ।

√👉 ये दोनों परीक्षाएं जो अभ्यर्थी पास कर लेता हैं उनको आगे Interview (साक्षात्कार) के लिए बुलाया जाता हैं । उसमें पास होने के बाद आपका RAS के लिए अंतिम रूप से चयन माना जाता हैं ।

RAS (आरएएस) बनने के बाद सैलेरी कितनी मिलती हैं –

आरएएस में अंतिम रूप से चयन होने के बाद हम अगर Salary की बात करें तो इसमें आपको

Grade Pay – 5400

Pay Band – 15600 से 39100 तक मिलता हैं ।

Probation Period में Salary –

Probation Period के दौरान RAS अधिकारी को 39300 Salary मिलती हैं लेकिन

    -10% NPS Cut - 3930 

Net Salary – RS.35370/month दी जाती हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment