Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti

Rajasthan Krishi Prayavekshak Bharti 2023 –

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti राजस्थान युवा बेरोजगारों के लिए सबसे बड़ी खबर आप सबको बता देगी राजस्थान में एग्रीकल्चर विभाग द्वारा कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 2023 की घोषणा की गई है आपको इस भर्ती की संपूर्ण विस्तृत जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई जाएगी आपको बता दें कि टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 2023 का इंतजार पिछले 2 सालों से उम्मीदवार कर रहे हैं इस भर्ती की घोषणा को लेकर अब राजस्थान सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ।

राजस्थान में कृषि विभाग में रिक्त पदों को देखते हुए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड तक पहुंच गई है जल्दी ही कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग द्वारा राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा इसकी विज्ञप्ति जारी हो जाएगी स्वीकृति के बाद इसके ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करना है और कौन-कौन उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी गई हैं ।

Rajasthan Agriculture Supervisor Vacancy 2023 Notification –

राजस्थान में एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 की घोषणा की गई है आपको बता देती राजस्थान में एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती का इंतजार पिछले 1 साल से उम्मीदवार कर रहे हैं और इस भर्ती को लेकर कई बार सोशल मीडिया पर इसको ट्रेंड भी करवाया गया है आपको बता दें कि बेरोजगार उम्मीदवारों द्वारा इसकी मांग की गई है राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक यानी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 भर्ती की मांग की जा रही थी इसका नोटिफिकेशन जारी हो गया है ।

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 की घोषणा 430 पदों पर की गई है आपको बता दें कि इन पदों में नॉन टीएसपी एरिया के 385 पद हैं और 300 के लिए 45 पद हैं कुल 430 पदों के लिए इस भर्ती की घोषणा की गई है टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक कीजिए इस भर्ती के लिए जो 12th पास ही उम्मीदवार है वह आवेदन कर सकते हैं साथ ही आवेदन करने की योग्यता और अन्य सभी जानकारी पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाई गई है सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फिर आवेदन करें ।

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti Age Limit –

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 के लिए जो भी आवेदन के इच्छुक युवा उम्मीदवार हैं उन सभी को बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष रखी गई है जो भी युवा आवेदन करना चाहते हैं अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन कर सकते हैं और आरक्षित कैटेगरी में आवेदन टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आयु में छूट भी दी गई है ।

  • आयु सीमा अधिकतम 40 वर्ष
  • आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti Education Qualification –

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 के लिए जो भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को बता दें कि आवेदन करने के लिए आपको कुछ शैक्षणिक योग्यता के रूल फॉलो करने पड़ेंगे इसमें आपको 12वीं पास की मार्कशीट आपके पास होना आवश्यक है उसके साथ ही एग्रीकल्चर सब्जेक्ट से बीएससी होना जरूरी है ताकि आगे नौकरी में आपको प्रमोशन मिल सके ।

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti Application Fees –

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 के लिए जो भी आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि आवेदन के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा ऐसे सभी उम्मीदवार जो क्रीम मिले श्रेणी से हैं और सामान्य और ओबीसी वर्ग से हैं उन सभी के लिए आवेदन शुल्क ₹450 रखा गया है ।

ऐसी सभी उम्मीदवार जो नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी से हैं और इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और सामान्य और ओबीसी वर्ग से टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें हैं उनके लिए आवेदन शुल्क ₹350 स्वीकृत किया गया है ।।

ऐसी सभी उम्मीदवार जो अन्य आरक्षित वर्ग से हैं और इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं जैसे एससी और एसटी के उम्मीदवार ऐसे उम्मीदवार जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम है उन सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹250 स्वीकृत किया गया है ।

यह भी जरूर देखें – राजस्थान में 10,000 पदों पर टिकट एजेंट की भर्ती की घोषणा यहांसे करें आवेदन

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti Paper Pattern –

आपको बता दें कि अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन करने से पहले इसका पेपर पेटर्न देखना जरूरी है क्योंकि पेपर पैटर्न के आधार पर ही आप इसमें सिलेक्शन ले सकते हैं उसके बाद हम सिलेक्शन प्रोसेस भी देखेंगे आपको बता दें कि पेपर पैटर्न में सो नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है इसमें तीन विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

जिसमें एग्रीकल्चर विषय से 60 प्रश्न पूछे जाते हैं और सामान्य ज्ञान के 25 प्रश्न पूछे जाते हैं उसके साथ ही हिंदी विषय के 15 प्रश्न पूछे जाते हैं इन तीन विषय के 100 अंकों के सवाल होते हैं और लिखित परीक्षा पास होने के बाद आपको टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक कीजिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा डॉक्यूमेंट भेजने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी लिस्ट जारी होने के बाद अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको नौकरी दी जाएगी ।

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti Notice –

जैसा कि आपको पर बताया गया है कि राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन कृषि विभाग द्वारा जारी किया गया है इस भर्ती में 430 पद है और पदों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है आवेदन करने की अंतिम तिथि और आवेदन शुरू होने की तिथि दोनों ही जारी नहीं की गई है ।

आप एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन आने के बाद ही इस भर्ती के लिए आवेदन करें उससे पहले किसी और बिना ऑथेंटिक वैसे आप आवेदन ना करें अन्यथा आपके आवेदन के पैसे लग जाएंगे और आवेदन भी नहीं होगा क्योंकि अभी तक आवेदन शुरू नहीं हुए हैं आवेदन किस प्रकार करना है इसकी जानकारी भी नीचे दी गई है ।

How To Apply For Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti –

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करें इसकी जानकारी नीचे दी गई टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक करें है इस जानकारी को फॉलो करते हुए आप आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं आप यह आवेदन अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं –

√ Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भी बाकी ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करना होगा जिसका लिंक यहां नीचे दिया गया है । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप सबसे पहले इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर डाउनलोड करें और वैकेंसी के अनुसार आप इसको जरूर पढ़ें ।

√ ऑफिशियल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आपको एग्रीकल्चर सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 पर क्लिक करना है और आवेदन फॉर्म को ओपन करना है ।

√ आवेदन फॉर्म को ओपन करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म ध्यानपूर्वक भरना है आवेदन फॉर्म को भरने के बाद ।

√ इस आवेदन फॉर्म में मांगे गए साइज के अनुसार फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना है और सबमिट पर क्लिक करना है । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक कीजिए

√ अगले स्टेट में आपसे ऑनलाइन फीस के लिए पूछा जाएगा आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवाना है जो आप अपने मोबाइल से जमा करवा सकते हैं या ईमित्र पर जाकर करवा सकते हैं ।

√ इस प्रकार आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और तैयारी शुरू कर सकते हैं ।

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti
विभाग का नामRSMSSB
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जुड़ें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जुड़ें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जुड़ें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें ।
Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti FAQs –

राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 2030 कब आएगी ?

राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 2023 मई के अंतिम सप्ताह में जारी होगी ।

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन कब आएगा ?

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती का नोटिफिकेशन जल्दी ही जारी कर दिया जाएगा ।

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti की सैलरी क्या हैं ?

इसके लिए सैलरी ₹34,800 हर महीने अधिकतम हैं ।

Sharing Is Caring:

1 thought on “Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 Bharti”

Leave a Comment