Railway Jobs 2023, रेलवे में निकली 3115 पदों पर बंपर भर्ती देखें जानकारी

Railway Jobs 2023
Railway Jobs 2023

Railway Jobs 2023 –

Railway Jobs 2023 रेलवे में नई भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बताने की रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस वैकेंसी की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी पोस्ट को आखिर तक पड़े आपको संपूर्ण जानकारी देखने को मिलेगी इसके साथ ही रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है ।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

उसकी जानकारी भी आपके यहां पर दी जाएगी नोटिफिकेशन किस प्रकार डाउनलोड करना है Railway Recruitment Cell (RRC) Eastern Railway (ER) द्वारा Apprentice के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं Eastern Railway ER RRC द्वारा पूर्वी रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है आपको बता दे कि वैकेंसी में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे ।

कि यह पोस्ट आप आखिर तक पटेल आपके संपूर्ण जानकारी यहां पर देखने को मिलेगी इस वैकेंसी में किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा बिना परीक्षा इस वैकेंसी का आयोजन होगा इसके पूरी जानकारी विस्तार से इस पोस्ट में दी गई है यह लेख आखिर तक पढ़े आपके संपूर्ण जानकारी इस लेख में उपलब्ध करवाई गई है ।

Railway Jobs 2023 Notification –

Railway Recruitment Cell RRC द्वारा और Eastern Railway ER द्वारा संचालित पूर्वी रेलवे के अप्रेंटिस के पदों पर नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है अगर आप नोटिफिकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि नीचे टेबल में डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है उसे लिंक के माध्यम से आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रिक्रूटमेंट वाले ऑप्शन पर जाना है वहां से आपके सामने नोटिफिकेशन ओपन हो जाएगा उसे नोटिफिकेशन में आपको वहां से वह नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Railway Jobs 2023 Notification

नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी पूरी तरीके से सही ढंग से पढ़नी है पूरी जानकारी पढ़ने के बाद आप आसानी से इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं रेलवे अप्रेंटिस के पदों पर पहली बार इतनी बड़ी वैकेंसी का आयोजन किया जा रहा है इससे पहले इतनी बड़ी वैकेंसी का आयोजन नहीं किया गया था आपको बता दे कि बिना परीक्षा इस वैकेंसी का आयोजन होगा जिसमें किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा आपको नहीं देनी है केवल दसवीं की अंको के आधार पर आपका सिलेक्शन किया जाएगा इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी गई है ।

Railway Jobs 2023 पदों की संख्या –

ईस्टर्न रेलवे द्वारा नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी इस वैकेंसी में पदों की संख्या क्या रखी गई है इसको लेकर आपको बता दे किसी वैकेंसी में 3115 पदों पर वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी जिसमें उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक भी आपको इसी पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया है वहां से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे ।

Railway Jobs 2023 Education Qualification –

इस वैकेंसी में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या रहेगा इसको लेकर आपको बता दे की वैकेंसी में कोई विशेष एजुकेशन क्वालिफिकेशन नहीं रखा गया है आप अगर दसवीं पास है तो इस वैकेंसी में आवेदन कर सकते हैं आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है तो आप इस वैकेंसी में आवेदन कर सकेंगे ।

Railway Jobs 2023 महत्वपूर्ण तिथियां –

ईस्टर्न रेलवे द्वारा जो नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी इसके लिए नोटिफिकेशन को लेकर बात करें और महत्वपूर्ण तिथियां को लेकर बात करें तो आपको बता दे कि इस वैकेंसी में नोटिफिकेशन 26 सितंबर 2023 को जारी किया गया था उसके पश्चात 27 सितंबर से इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन के अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2023 रखी गई है 26 अक्टूबर रात्रि 12:00 बजे तक आप कभी भी आवेदन कर सकते हैं ।

Railway Jobs 2023 पदों का विवरण –

इस वैकेंसी में किस-किस पदों पर वैकेंसी का आयोजन करवाया जाएगा इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी जा रही है आपको बता दे की वैकेंसी में 3115 वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी जिसमें से फिटर, वेल्डर, बढ़ाई, पेंटर, डीजल मैकेनिकल, मैकेनिकल मोटर वाहन, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिकल, वायर मैन, रेफ्रिजरेटर AC मैकेनिकल आदि पदों पर वेकेंसी आयोजित करवाई जाएगी ।

Railway Jobs 2023 आयु सीमा Age Limit –

इस वैकेंसी में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे की ईस्टर्न रेलवे द्वारा अप्रेंटिस के पदों पर इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस वैकेंसी में अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो इस वैकेंसी में काम से कम आयु सीमा 15 वर्ष रखी गई है और अधिक से अधिक आयु सीमा 24 वर्ष रखी गई है इस आयु सीमा के मध्य कोई भी उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे आयु सीमा की गणना 26 अक्टूबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी ।

Railway Jobs 2023 आवेदन शुल्क –

रेलवे अप्रेंटिस के पदों पर जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे कि वैकेंसी में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं जिसमें आवेदन शुल्क देना होगा इस वैकेंसी में किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क ₹100 ही रखा गया है चाहे वह किसी भी श्रेणी का उम्मीदवार हो सबको ₹100 आवेदन शुल्क के साथ आवेदन करना होगा ।।

How To Apply For Railway Jobs 2023 –

रेलवे में नई जॉब के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको पूरी विस्तार से जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है जिसको फॉलो करते हुए आप आसानी से इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकेंगे –

√ सबसे पहले अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इस वैकेंसी का ऑफिशल नोटिफिकेशन आपको डाउनलोड करना है और उसमें अपनी पात्रता की जांच करनी है कि आप इस वैकेंसी में पत्र है या नहीं ।

√ पात्रता की जांच करने के बाद आपको नीचे टेबल में दी गई लिंक पर क्लिक करना है और आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे ।

√ ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा उसे आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना हैं ।

√ इसके साथ ही इस वैकेंसी में मांगे गया सभी दस्तावेज भी आपको अपलोड करने हैं और इस वैकेंसी के लिए आवेदन पूरा करना है ।

√ अंत में आपको फॉर्म सबमिट करना है और फॉर्म सबमिट करने के पश्चात इस फॉर्म का प्रिंट आउट अपने मोबाइल में सेव कर लेना है ।

Railway Jobs 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRailway Jobs 2023
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान 1 लाख अन्य भर्तीयहां से देखें
Railway Jobs 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment