PM Kisan Beneficiary List 2022 Village Wise pmkisan.gov.in 12th Installment List pdf download

PM Kisan Beneficiary List 2022 Village Wise ,PM Kisan Benificiary List 2022 Village Wise , pm kisan benificiary list 12th pdf download, pm kisan yojana 12vi kist check, pm kisan yojana 12vi kist download in hindi, पीएम किसान योजना 2022 में 12वीं किस्त कब आएगी , पीएम किसान योजना 12वीं किस्त डाऊनलोड हिंदी में,

PM Kisan Beneficiary List 2022 Village Wise: June के अंत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का 12 वां बैच जारी किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने उस दिन 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए।

पीएम किसान का 12वां बैच जारी होने के बाद वार्षिक योजना के तहत किसानों को सरकार की ओर से दो-दो हजार रुपये मिलेंगे. पीएम किसान 12वीं किस्त प्रधानमंत्री द्वारा मोदी सरकार के आठवें वर्ष पूरा होने के अवसर पर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक मेगा रैली में जारी की गई।

यह भी देखें जरूर 👉👉👉👉 बारिश में घूमने जाने की सबसे सस्ती जगह

पीएम किसान का Kissht12 जारी होने के बाद सरकार ने Eligible किसानों के लिए ईकेवाईसी अपडेट की समय सीमा भी बढ़ा दी है। प्रधान मंत्री किसान की वेबसाइट ने कहा, “सभी PMKISAN प्राप्तकर्ताओं के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई, 2022 तक बढ़ा दी गई है।”

PM Kisan Beneficiary List 2022 Village Wise

हालांकि, भले ही ईकेवाईसी की समय सीमा बढ़ा दी गई हो, कुछ किसानों को पीएम किसान का ग्यारहवां बैच नहीं मिला होगा। इसके कई कारण हो सकते हैं। PM Kisan Beneficiary List 2022 Village Wise

प्रधानमंत्री किसान योजना से 12 बैच न मिलने के कई कारण हो सकते हैं। मुख्य कारणों में से एक दस्तावेज़ बेमेल है, उदाहरण के लिए, पीएम किसान फॉर्म में दर्ज आपका नाम आपके आधार नाम से मेल नहीं खाता है। पीएम किसान लाभ प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा अपना आधार पता अपडेट करना चाहिए। गलत आधार विवरण के परिणामस्वरूप आपको लाभ नहीं मिल सकता है।

इन सबके अलावा एक और कारण है कि आपको पीएम किसान से बैच 12 नहीं मिला यानी आप पात्र न होने पर भी कार्यक्रम के लिए आवेदन करते हैं। जो लोग प्रधानमंत्री किसान योजना के पद के लिए पात्र नहीं होंगे वे सरकार की नजर में आ जाएंगे और फर्जी लाभार्थियों को कोई लाभ नहीं मिलेगा। PM Kisan Beneficiary List 2022 Village Wise

पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच कैसे करें | PM Kisan Beneficiary List 2022 Village Wise

पीएम किसान लाभार्थी की क्रेडिट स्थिति की जांच करने के लिए, आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना चाहिए और किसान कॉर्नर पर जाना चाहिए। वहां से आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा और डेटा प्राप्त करें विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां विवरण जांचें।

यदि आपने पहले ही eKYC प्रक्रिया पूरी कर ली है, आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है, आपके दस्तावेज़ सत्यापित हैं, लेकिन अभी तक धन प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप पीएम किसान हेल्पडेस्क में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायतें कार्य दिवसों के दौरान, यानी सोमवार और शुक्रवार के बीच प्रस्तुत की जाती हैं। आप अपनी समस्या दर्ज करने के लिए [email protected] पर भी लॉग इन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके भी अपने भुगतान की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आपकी सहायता के लिए किसान कल्याण विभाग भी मौजूद रहेगा।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment