Old Pension Scheme News 2023, अब मिलेगी 50% पुरानी पेंशन देखें

Old Pension Scheme News 2023
Old Pension Scheme News 2023

Old Pension Scheme News 2023 –

Old Pension Scheme News 2023 पेंशन योजना को लेकर आपको यहां पर पूरी जानकारी दी जाएगी आपको बता दें कि ओल्ड पेंशन योजना को लेकर पिछले काफी समय से भारत के करोड़ों लोग इंतजार कर रहे हैं और इसको लेकर आखिरकार बड़ा फैसला लिया जा रहा है ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा शुरू करने को लेकर दो पिछले काफी समय से इंतजार किया जा रहा था उसको लेकर आप बड़ी खबर सामने आ रही है कि ओल्ड पेंशन योजना दोबारा शुरू की जा रही है ।

और ना दोबारा शुरू होगी और इसको लेकर जैसे ही कोई भी अपडेट आपके सामने आएगी उसकी सबसे पहले जानकारी हमारी वेबसाइट टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें उपलब्ध करवाई जाएगी आपको बता दें कि राजस्थान और भारत के कई ऐसे और राज्य है जहां पर ओल्ड पेंशन योजना को शुरू कर दिया गया है लेकिन कहीं ऐसे राज्य हैं जहां पर ओल्ड पेंशन योजना अभी तक शुरू नहीं हुई है ।।

Old Pension Scheme News 2023 Today –

इसको लेकर आपको बता दें कि आप सभी जगह सभी राज्यों में ओल्ड पेंशन योजना दोबारा शुरू करने का फैसला लिया गया है ओल्ड पेंशन योजना टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें क्या है और यह कब से शुरू हुई है और इसको कब से बंद किया गया है इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओल्ड पेंशन योजना को वाजपेई सरकार के समय बंद कर दिया गया था ।

जिसको दोबारा शुरू करने को लेकर करोड़ों लोग पिछले काफी समय से विरोध और इंतजार कर रहे हैं जल्दी ही इस को लेकर बड़ा फैसला लिया जाने वाला है सभी राज्यों में ओल्ड पेंशन योजना शुरू करने को लेकर बड़ी खबर सामने आ सकती है आप लगातार हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे जैसे ही कोई जानकारी आएगी आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर इसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें

Old Pension Scheme News 2023 क्या है –

ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme -OPS) को दिसंबर 2003 में वाजपेयी सरकार ने खत्म कर दिया था. पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारी के आखिरी वेतन का 50 फीसदी पेंशन होती थी. इसकी पूरी राशि का भुगतान सरकार करती थी. वहीं, NPS में उन टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें कर्मचारियों के लिए है, जो 1 अप्रैल 2004 के बाद सरकारी नौकरी में शामिल हुए ।

जब ओल्ड पेंशन योजना को 2004 में बंद किया गया था उसकी जगह न्यू पेंशन स्कीम को शुरू किया गया था न्यू पेंशन स्कीम का लगातार विरोध हो रहा है और लगातार हो रहे विरोध के कारण सरकार ने अब न्यू पेंशन स्कीम की जगह ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है आपको बता दें कि या तो ओल्ड पेंशन योजना दोबारा शुरू की जाएगी या फिर न्यू पेंशन योजना में कुछ बड़े बदलाव किए जा सकते हैं इसको लेकर सरकार नीति बनाने जा रही है जल्दी ही इसका फैसला आपके सामने आ जाएगा ।

Old Pension Scheme News 2023 कब बंद हुई –

ओल्ड पेंशन योजना को बंद कब किया गया इसको लेकर भी आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2004 को जब भाजपा सरकार भारत में आई थी उस समय ओल्ड पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था और उसकी जगह न्यू पेंशन स्कीम शुरू की गई थी लेकिन जैसे ही न्यू पेंशन स्कीम शुरू हुई उसके बाद तुरंत बाद इसका विरोध होना शुरू कर दिया गया ।

इसके विरोध को देखते हुए लगातार पिछले कई सालों से लाखों-करोड़ों लोग इसका विरोध कर रहे हैं और यह सब देखते हुए सरकार चाहती है कि अब ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा शुरू कर दिया जाए या फिर न्यू पेंशन स्कीम में बदलाव करके ओल्ड पेंशन स्कीम जैसे ही नियम इसमें भी मनाई जाए इसको लेकर सरकार एक कमेटी गठित करने वाली है कमेटी का गठन होने के पश्चात कमेटी क्या फैसला लेती है ।

इसके बाद कमेटी फैसला कर दिया तो न्यू पेंशन स्कीम में कोई बदलाव किया जाएगा या फिर ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया जा सकता है इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन जल्दी ही ऐसा बताया जा रहा है कि ओल्ड पेंशन योजना को शुरू किया जा सकता है या ओल्ड पेंशन योजना के जो नियम है वह नियम ही न्यू पेंशन स्कीम शुरू की जा सकते हैं और इसको भी ओल्ड पेंशन स्कीम कि जैसे ही बनाया जा सकता है जैसे ही कोई खबर आएगी आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी जाएगी ।

कंट्रीब्यूशन को बढ़ाने का विचार हो रहा हैं –

मिली जानकारी के अनुसार न्यू पेंशन स्कीम में मिनिमम गारंटीड पेंशन प्लान लागू किया जा सकता है इसके अलावा जो अतिरिक्त कमाई होगी वह भी पेंशनर टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें को ही मिलेगी सरकारी खजाने पर बिना बोझ डाले कंट्रीब्यूशन बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है और 14% कंट्रीब्यूशन बढ़ाया जा सकता है इसको लेकर कमेटी का गठन हो चुका है और लगातार इस पर चर्चा हो रही है जैसे ही फैसला आएगा आपको सूचित कर दिया जाएगा कंट्रीब्यूशन बढ़ाने का फैसला जल्दी ही आपके सामने आ सकता है ।

2004 से लागू हैं राष्ट्रीय पेंशन योजना –

National Pension Scheme (NPS) 1 अप्रैल 2004 से लागू की गई है आपको बता दें कि वाजपेई सरकार ने दिसंबर 2003 में ओल्ड पेंशन योजना को खत्म कर दिया था और उसकी जगह न्यू पेंशन स्कीम को लागू किया गया जिसको राष्ट्रीय पेंशन योजना नाम दिया गया उस समय ओल्ड पेंशन योजना के तहत अंतिम वेतन का 50% पेंशनर को मिलता था लेकिन उस योजना को खत्म कर दिया गया और उसकी जगह राष्ट्रीय पेंशन योजना को लागू कर दिया गया जिसमें अभी तक अंतिम वेतन का 14% मिलने का वादा किया जा रहा है ।

और आपको बता दें कि जो भी पेंशनर है वह अपना 10 फ़ीसदी हिस्सा राज्य सरकार के खजाने में पेश करेंगे इसको लेकर भी नियम बनाए गए हैं और जल्दी ही इसके विरोध में लोग उतर चुके हैं और लोगों का कहना है कि दोबारा से ओल्ड पेंशन योजना को लागू किया जाए और न्यू पेंशन स्कीम को बंद कर दिया जाए क्योंकि न्यू पेंशन स्कीम ओल्ड पेंशन स्कीम से बिल्कुल उल्टी है इसलिए इसको बंद करके ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा शुरू किया जाए अब सरकार लगातार न्यू पेंशन स्कीम में बदलाव करने जा रही है और इसको लेकर फैसला जल्दी ही आ सकता है ।

Old Pension Scheme News 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामOld Pension Scheme News 2023
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
ओल्ड पेंशन योजना का नया नियमयहां से देखें
Old Pension Scheme News 2023

Old Pension Scheme News 2023 FAQs –

पुरानी पेंशन योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

ऐसे कर्मचारी जो पिछले 5 साल से कार्यरत हैं वह सभी ।

पुरानी पेंशन योजना के नियम क्या हैं 2023 ?

इसके नियम ऊपर पोस्ट में दिए गए हैं वहां से देखें ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment