Old Pension Scheme 2023 Update, पुरानी पेंशन शुरू 50% मिलेगा

Old Pension Scheme 2023 Update
Old Pension Scheme 2023 Update

पुरानी पेंशन बहाली के लिए कर बनाएंगे रणनीति लखनऊ –

Old Pension Scheme 2023 Update पुरानी पेंशन बहाली व आउटसोर्सिंग व्यवस्था को समाप्त करने जैसी कई मांगों को लेकर छह व सात जुलाई को होने वाली नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे (एनएफआईआर) की कार्यसमिति बैठक में चर्चा होगी। यह जानकारी मंगलवार को संगठन के पदाधिकारियों के पत्रकारों को दी। यह बैठक में होगी।

यूनियन के मंडल अध्यक्ष आरपी राव ने बताया कि जिनऔर मांगों पर बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा उनमें रेलकर्मियों की ड्यूटी का समय आठघंटे तय करना, फ्रीज किये गए महंगाई भत्तों को।देने की मांग की जाएगी इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी ।

अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर कर्मचारियों ने मंगलवार को भोजन अवकाश के समय मांग दिवस मनाया । इस दौरान कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम 9 सूत्री मांगों को प्रेषित किया जिसमें पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना और कोरोना काल में रोके गए भत्ते और वेतन को शुरू करना इसके साथ ही महकमे में रिक्त पड़े पदों पर नई भर्ती करने को लेकर मांग प्रेषित की और ज्ञापन सौंपा ।

Old Pension Scheme 2023 Update

उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष पहुंच जिला अध्यक्ष अफीक सिद्दीकी और मंत्री जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव इन दोनों की अगुवाई में कर्मचारी डीएम आवास के सामने स्थित स्वर्गीय बीएनसी है की प्रतिमा के सामने भोजन अवकाश के समय एकत्रित हुए और उसी समय उन्होंने अपनी सभी मांगों को लेकर नारेबाजी की और सरकार को चेताया और कहा कि पुरानी पेंशन योजना को बाहर किया जाए ।

इस आंदोलन में पेंशनर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसपी सिंह और अखिल भारतीय राज्य सरकारी महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कमलेश मिश्रा ministrial एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष दिवाकर सिंह सहित कई सारे कर्मचारी और नेता एकत्रित हुए और उन्होंने नारेबाजी की और पुरानी पेंशन योजना बाल करने के साथ ही 9 और मांगों को भी रखा और जल्दी ही सरकार ने भी आश्वासन दिया कि इन मांगों को पूरा कर दिया जाएगा और जल्दी ही पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का फैसला लिया जा सकता है ।

31 अगस्त तक Old Pension Scheme 2023 Update मिलेंगी –

आपको बता दें कि केंद्रीय सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को लेकर एक नई आवेदन फॉर्म को शुरू कर दिया गया है यह आवेदन फॉर्म आपको 31 अगस्त तक सेलेक्ट करना है अगर कोई कर्मचारी 31 अगस्त तक इस फॉर्म को सेलेक्ट नहीं करता है तो उसको एनपीएस यानी नई पेंशन योजना के तहत ही फायदा मिलेगा लेकिन जो सेलेक्ट कर लेता है उन अधिकारियों और कर्मचारियों को 31 अक्टूबर 2023 से पुरानी पेंशन योजना के तहत

Old Pension Scheme 2023 Update
Old Pension Scheme 2023 Update

यानी o.p.s. के तहत फायदा मिलना शुरू हो जाएगा इसको लेकर आवेदन फॉर्म जमा करवाना शुरू कर दिया गया है आप भी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आपको बता दें कि 31 अगस्त 2023 तक सभी कर्मचारियों के एनपीएस अकाउंट यानी नई पेंशन योजना के अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे उसकी जगह उनको o.p.s. यानी ओल्ड पेंशन योजना के तहत फायदा मिलना शुरू हो जाएगा इसको लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है ।

काफी टाइम से हो रही Old Pension Scheme 2023 Update की डिमांड –

जैसा की आप सभी कर्मचारी है जानते हैं कि 2003 से लेकर अब तक लगातार इसको लेकर मांग उठाई जा रही है कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए इसको लेकर लगातार पिछले कई साल से ऐसी मांग उठाई जा रही है क्योंकि 2300 अटल बिहारी वाजपेई की सरकार के समय से एनपीएस यानी न्यू पेंशन स्कीम यानी नई पेंशन योजना को शुरू कर दिया गया और ओल्ड पेंशन योजना को बंद कर दिया गया ।

ओल्ड पेंशन योजना को बंद करने के बाद कर्मचारियों को घाटा होने लगा कर्मचारियों ने होते हुए घाटे को देखते हुए सरकार से मांग उठानी शुरू कर दी है कि पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू किया जाए इसको लेकर पिछले काफी समय से डिमांड चल रही है आखिरकार इस को लेकर सरकार ने हामी भर ली है और अब इसके लिए आवेदन लेने शुरू कर दिए गए हैं 31 अक्टूबर से पुरानी पेंशन योजना के तहत सभी को फायदा मिलना शुरू हो जाएगा ।

Old Pension Scheme 2023 Update – Important Links –
पोस्ट का नामOld Pension Scheme 2023 Update
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
पुरानी पेंशन योजना लागूयहां से देखें लिस्ट
Old Pension Scheme 2023 Update

Old Pension Scheme 2023 Update FAQs –

पुरानी पेंशन बहाली का क्या मतलब हैं ?

इसका मतलब पुराने समय के अनुसार पेंशन दी जाएगी ।

पुरानी पेंशन योजना कब से शुरू होगी ?

पुरानी पेंशन योजना 31 अक्टूबर तक शुरू होगी ।

Sharing Is Caring:

5 thoughts on “Old Pension Scheme 2023 Update, पुरानी पेंशन शुरू 50% मिलेगा”

  1. मैं एक निजी कंपनी का कर्मचारी था,
    मुझे पेंशन,२५८०रु प्रति माह मिलती है,
    जल्द से जल्द पुरानी पेंशन योजना लागू
    करे ,
    महंगाई बहौत है,

    Reply

Leave a Comment