Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023 Merit List

Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023
Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023

Kalee Bai Bheel Medhavi Chhatra Scooty Yojana 2023 –

Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023 राजस्थान में काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023 की नई लिस्ट का जो इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी है सभी छात्राओं को बता दें कि आप सभी इस मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे थे आखिरकार मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है फ्री स्कूटी योजना को लेकर जिन छात्राओं ने आवेदन किया था उनकी मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी है आपको बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे ।

और काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना 2023 की पूरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है राजस्थान में काली बाई भील फ्री स्कूटी वितरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन काफी समय पहले मांगे गए थे जो छात्राएं इस योजना के लिए पात्र थी उन्होंने इसके लिए आवेदन किया था और उनकी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है मेरिट लिस्ट किस प्रकार चेक करनी है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको लास्ट में दी गई हैं ।

Mukhyamantri Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023 –

मुख्यमंत्री काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना 2023 में मेरिट लिस्ट किस प्रकार चेक करनी है उसके लिए आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाई गई है इस जानकारी को चेक करते हुए आप आसानी से अपने मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं आपको बता दें कि आप हमारे वेबसाइट से निरंतर जुड़े रहे आपको सभी जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाएगी साथ में आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप टेलीग्राम

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023

और व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं वहां पर आपको हर जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है आपको बता दें कि राजस्थान में काली बाई भील निशुल्क स्कूटी योजना वितरण कार्यक्रम के तहत मेधावी छात्राओं के लिए यानी जो छात्राएं पढ़ने में अच्छी है और जिनके अच्छे हैं उनको यह फ्री स्कूटी दी जाएगी फ्री स्कूटी किन-किन को मिलेगी क्योंकि अलग-अलग विषय के लिए अलग-अलग संख्या तय की गई है ।

Rajasthan Free Scooty Yojana 2023 –

काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना और देवनारायण फ्री स्कूटी योजना के तहत राज्य में फ्री स्कूटी योजना दी जाती है इस श्री स्कूटी योजना की मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है जो भी छात्राएं जिन्होंने इस योजना में आवेदन किया है वह सभी अपने मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं आपको बता दें कि योजना में प्रदेश के प्रत्येक जिले के लिए अलग-अलग स्कूटी की संख्या रखी गई है ।

क्योंकि हर विषय में अलग-अलग स्कूटी दी जाएगी आपको बता दें कि कला वर्ग वाणिज्य वर्ग और विज्ञान वर्ग में अलग-अलग प्रतिशत के आधार पर स्कूटी वितरण किया जाएगा और इनकी विषय के अनुसार अलग-अलग संख्या भी रखी गई है जो भी छात्रा स्कूटी योजना के लिए पात्र और इच्छुक हैं उनको बता दें कि आप मेरिट लिस्ट के लिए कभी भी आवेदन कर सकते हैं वरीयता सूची में छात्रों के नाम माता या पिता का नाम जन्म तिथि और कितने अंक आए हैं ।

और कितने प्रतिशत आए हैं किस वर्ग और संकाय में आपको अंक मिले हैं उसके साथ ही आपके महाविद्यालय का नाम विशेष योग्यजन आदि में किसी प्रकार की त्रुटि तथा दोहरा यानी दूसरी बार नामांकन हो गया है तो आप इस संबंध में किसी व्यक्ति यानी स्कूल के प्राचार्य या अभिभावक को आपत्ति हैं तो वह सभी दिनांक 23 मार्च 2023 तक लिखित के संबंध में प्राचार्य ने स्कूल के प्रिंसिपल को अवगत जरूर करवाएं ।

Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023 Eligibility –

राजस्थान काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना राज्य की मेधावी छात्राओं को दी जाएगी आपको बता दें कि जिन छात्रों ने इसमें आवेदन किया है उनके लिए क्या क्या पात्रता रखी गई है ताकि आप आगे भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको बता दें कि –

  • ऐसी छात्राएं जिनके राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12वीं में कम से कम 65% अंक आए हैं और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं में कम से कम 75% अंक से होती है जो छात्राएं हुई है वह चाहे किसी भी विद्यालय से हो उनको यह स्कूटी दी जाएगी ।
  • राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय और निजी विद्यालय में रेगुलर छात्रा के रूप में कक्षा 12वीं की परीक्षा से संबंधित विभाग द्वारा संचालित योजना में निर्धारित प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर स्कूटी दी जाएगी उक्त निर्धारित प्रतिशत अंकों में पूरक परीक्षा में प्राप्त अंक शामिल नहीं किए जाएंगे यानी अगर सप्लीमेंट्री में कोई अंक आए हैं तो वह इसमें नहीं जोड़े जाएंगे ।
  • अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है और 1 साल के अंतराल के बाद आपने अगर स्नातक की डिग्री के लिए आवेदन किया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • अगर आप राज्य में किसी अन्य योजना का लाभ उठा रहे हैं तो भी आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे क्योंकि यह योजना अलग है और इसमें फ्री स्कूटी योजना का लाभ दिया जाता है ।
  • ऐसी छात्राएं जिन्होंने राज्य में किसी अन्य योजना के तहत अगर राज्य राजस्थान में स्कूटी प्राप्त कर ली है तो उन छात्राओं को इस योजना से लाभान्वित नहीं किया जाएगा क्योंकि एक बार स्कूटी चाहे किसी भी योजना से प्राप्त कर ली है तो उनको दोबारा स्कूटी नहीं दी जाएगी ।
  • राजस्थान में काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना और राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के तहत लाभार्थी छात्रा के माता-पिता की आयु सीमा 2.5 लाख रुपए सालाना होनी चाहिए ।
How To Check Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023 Merit list –

कालीबाई बेल फ्री स्कूटी योजना वितरण के तहत योजना के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है फ्री स्कूटी योजना में आपका नाम आया है या नहीं उसके लिए किस प्रकार चेक करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है जिस को फॉलो करते हुए आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं –

√ राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना के तहत मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।

√ अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन स्कॉलरशिप मैनु का चुनाव करना है उसको सेलेक्ट करना है ।

√ उसको सेलेक्ट करने के बाद आपको काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023 वाले लिंक पर क्लिक करना है ।

√ जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करोगे आपके सामने मेरिट लिस्ट खुल जाएगी जहां से आप मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं ।

√ मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के बाद आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं और यहां से आपको पता लग जाएगा कि आपको फ्री स्कूटी मिलेगी या नहीं ।

Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023 – Important Links –

पोस्ट का नामKalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना शुरूयहां से देखें लिस्ट
Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023

Kalibai Bheel Free Scooty Yojana 2023 FAQs –

मैं अपनी कालीबाई भील स्कूटी योजना लिस्ट कैसे चेक कर सकता हूं ?

लिस्ट चेक करने की पूरी जानकारी पोस्ट में दी गई हैं ।

कालीबाई फ्री स्कूटी योजना लिस्ट 2023 कब आएगी ?

यह लिस्ट जारी कर दी गई हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment