Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan, अब मिलेगा फ्री लैपटॉप

Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan
Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 –

Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan राजस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एक के बाद एक कई सारी जनकल्याणकारी योजनाएं लाई जा रही है इन योजनाओं के क्रम में आज हम बात करने वाले हैं राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 के बारे में आपको बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है ।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 की शुरुआत राजस्थान के माननीय वर्तमान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा ही शुरू की गई है इस टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां योजना का उद्देश्य पढ़ाई के प्रति युवाओं को जागरूक करना है आपको बता दें कि आठवीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको उपलब्ध करवाई जाएगी ।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 News –

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan न्यूज़ को लेकर बात करें तो आपको बता दें कि राजस्थान में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाली विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति जागृत करने के उद्देश्य से राजस्थान में फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा की गई है जहां विद्यार्थियों को बिल्कुल फ्री में लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाता है इससे पहले मोबाइल दिया जाता था ।

आपको बता दें कि फ्री लैपटॉप योजना से पहले सभी विद्यार्थियों को एक मोबाइल दिया जाता था जो बड़ी स्क्रीन का होता था जिससे हम टेबलेट टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां कहते हैं उसकी जगह अब लैपटॉप प्रदान किया जाता है क्योंकि अब टेबलेट से ज्यादा पढ़ाई नहीं होती है और वह अच्छे से काम नहीं करता है इसलिए आप टेबलेट की जगह लैपटॉप दिए जा रहे हैं ।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 किस किस को दिया जाएगा –

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 में किस-किस को Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan दिया जाएगा इसको लेकर भी सभी विद्यार्थी असमंजस में है लेकिन आपको बता दें कि अगर आपने भी 2023 की बोर्ड परीक्षा में भाग लिया है तो आपको भी फ्री लैपटॉप दिया जाएगा लेकिन उसके लिए कुछ शर्ते व नियम है जो आप को मारने पड़ेंगे शर्तें और नियम किया है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गई ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
राजस्थान बोर्ड छात्रवृति योजनायहां से देखें जानकारी
Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan

आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं मैं अगर आपने भी भाग लिया है तो आप को भी इस बार फ्री लैपटॉप दिया जा सकता है इसके लिए आपको कुछ राज्य सरकार द्वारा बनाए गए नियमों की पालना करनी पड़ेगी अगर आप उन नियमों और शर्तों का टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां पालन करते हैं तो आपको भी फ्री लैपटॉप दिया जाएगा फ्री लैपटॉप के लिए निम्न शर्तें हैं ।

Free Laptop Yojana 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

फ्री लैपटॉप योजना Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan में भाग लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी है इन दस्तावेज के साथ ही आपको फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कर सकेंगे आपको बता दें कि इसमें आपके पास आधार कार्ड जन्म तिथि प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र अपना फोटो सिग्नेचर ईमेल आईडी मोबाइल नंबर और दसवीं बारहवीं और आठवीं क्लास की मार्कशीट होना अनिवार्य है ।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 के लिए आवश्यक नियम और शर्तें –

√ राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में भाग लेने के लिए कुछ नियम और शर्ते हैं इनमें सबसे पहले उम्मीदवार राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है उसके लिए मूल निवासी प्रमाण पत्र भी होना चाहिए ।

√ जो विद्यार्थी लैपटॉप लेना चाहता है वह किसी बोर्ड परीक्षा वाली क्लास का विद्यार्थी होना जरूरी है अन्य क्लास वाले को लैपटॉप नहीं दिया जाएगा । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां

√ ऐसे परिवार के विद्यार्थी जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है वह सभी इस में आवेदन कर सकते हैं ।

√ राजस्थान में फ्री लैपटॉप उस विद्यार्थी को दिया जाएगा जिस विद्यार्थी के आठवीं में दसवीं में या 12वीं में 75% या उससे अधिक अंक होंगे उनको ही लैपटॉप दिया जाएगा ।

How To Download Rajasthan Free Laptop Yojana List 2023 –

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 में आपका नाम आया है या नहीं आया है उसके लिए आपको लिस्ट डाउनलोड करनी पड़ेगी लिस्ट डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस नीचे दिया गया है उसके अनुसार आप लिस्ट डाउनलोड करके अपना नाम चेक कर सकते हैं – व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां

√ फ्री लैपटॉप योजना में लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard. Rajasthan.gov.in पर जाना होगा ।

√ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राजस्थान योजनाएं 2023 पर क्लिक करना है ।

√ योजना वाले सेक्शन में जाने के बाद आपको फ्री लैपटॉप योजना 2023 वाली लिंक पर क्लिक करना है ।

√ उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं और अपनी मर्जी से नाम मिलान कर सकते हैं । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan – Important Links –
पोस्ट का नामFree Laptop Yojana 2023 Rajasthan
किसे मिलेगा लैपटॉप8वीं, 10वीं, 12वीं क्लास वालों को
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan

Free Laptop Yojana 2023 Rajasthan FAQs –

12वीं में कितने परसेंट पर लैपटॉप मिलेगा Rajasthan?

12वीं में 75% पर लैपटॉप मिलेगा ।

राजस्थान में फ्री लैपटॉप कब से मिलेंगे 2023 ?

फ्री लैपटॉप जल्दी ही घोषणा होने वाली हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment