India Post Office Recruitment 2022 Notification PDF for 98083 Vacancies , 10वीं, 12वीं पास करें आवेदन Big Update

India Post Office Recruitment 2022 Notification , India Post Office Recruitment 202w , India Post Office Recruitment Education Qualification, India Post Office Recruitment Online Application Form, India Post Office Recruitment 2022 Notification Hindi

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 –

नमस्कार दोस्तों आज हम यहां पर बात करने वाले हैं बेरोजगारों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी को लेकर दोस्तों आपको बता दें अगर आप ही किसी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए आज बड़ी खुशखबरी निकल कर आई है और अगर आप 8वीं 10वीं या 12वीं पास जो भी है सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है ।

12वीं पास शिक्षक बनने के लिए यहां से देखें जानकारी

दोस्तों क्योंकि यह जो भर्ती है इस भर्ती में किसी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होती है और बिना परीक्षा इस भर्ती में सिलेक्शन होता है सीधी भर्ती इसको कहा जाता है और यह बड़ी भर्ती इस बार निकाली गई है और इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी भर्ती आ रही है आपको बता दें लगभग 1.5 लाख पदों पर इस भर्ती की घोषणा की जा रही है ।

भारतीय डाक में 1.5 लाख पदों पर होगी भर्ती –

बेरोजगारों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी दोस्तों आपको बता दें कि आप भारतीय डाक विभाग में बड़ी घोषणा करते हुए कल एक नोटिफिकेशन में यह बात कही है कि इस बार डाक विभाग में बड़ी भर्ती की जाने वाली है पहली भर्ती जो होगी उसमें 98000 पद होंगे ।

और जो अगली भर्ती होगी उसमें 50,000 से ज्यादा पद और होंगे दो बार यह भर्ती निकाली जाएगी लगभग डेढ़ लाख पदों पर भर्ती की जाएगी और इसमें किस प्रकार आवेदन करना है इसके लिए क्या योग्यता चाहिए उसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में मिलेगी आर्टिकल का अवलोकन लास्ट तक जरूर करें ।

India Post Office Recruitment 2022 Notification
India Post Office Recruitment 2022 Notification

भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता –

आपको बता दें कि इतिहास में पहली बार भारतीय डाक विभाग द्वारा इतनी बड़ी भर्ती की घोषणा की गई है और इस भर्ती में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो भर्ती में आवेदन करने की इच्छुक उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास या 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है अगर आप 10वीं या 12वीं पास है और जहां से आपने यह क्लास पास की है वह स्कूल मान्यता प्राप्त बोर्ड से होना चाहिए तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं ।

India Post Office Recruitment 2022 Notification
क्या रहेगा सलेक्शन प्रोसेस –

इस पद के लिए सिलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो आपको बता दें कि किसी भी प्रकार से इस भर्ती में कोई भी तरह का लिखित एग्जाम नहीं होता है आज तक इस भर्ती के लिए कोई भी तरह का एग्जाम नहीं हुआ है अगर इस बार कोई नियम में बदलाव होता है तो इसमें परीक्षा ली जा सकती है ।

क्योंकि अब बड़ी भर्ती निकाली गई है इसको देखते हैं परीक्षा हो सकती है लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है मतलब इस बार भी यह सीधी भर्ती परीक्षा ही होगी और 10वीं और 12वीं के प्रतिशत अंकों के आधार पर इसमें सिलेक्शन लिया जाएगा ।

India Post Office Recruitment 2022 Notification

आयु सीमा –

भारतीय डाक विभाग में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों और उम्मीदों के लिए बता दें कि अगर आपकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा है और 35 वर्ष से कम है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे अगर आयु सीमा में इससे कम या ज्यादा आप हैं तो इसमें आवेदन आप नहीं कर सकते हैं ।

कौनसे पदों के लिए होगी भर्ती –

भारतीय डाक विभाग भर्ती में आपको बता दें कि अलग-अलग पदों पर हर बार भर्ती की जाती है और हर बार किसी एक पद पर ही भर्ती निकाली जाती है लेकिन इस बार अलग-अलग सभी पदों पर भर्ती निकली है कौन कौन से प्रदेश में होंगे वह आप यहां पर देखे

पद का नामपदों की कुल संख्या
पोस्ट मैन59099
एमटीएस (MTS)37539
मेल गार्ड1445
कुल पद98083
टेलीग्राम से जुड़ेंयहां क्लिक करें
India Post Office Recruitment 2022 Notification
भारतीय डाक विभाग भर्ती में आवेदन कैसे करें – India Post Office Recruitment 2022 Notification

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको जो यहां विभाग की आधिकारिक वेबसाइट दी गई है उस पर क्लिक करना है

वेबसाइट के होम पेज में जाना है और आपको पोस्टमैन भर्ती 2022 पर क्लिक करना है

वहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू रजिस्ट्रेशन और लॉगिन मांगा जाएगा

वहां पर आपको अपनी जानकारी डालकर लॉग इन कर लेना है और रजिस्ट्रेशन कर लेना है

उसके बाद विभाग द्वारा बताई गई फीस आपको वहां पर सबमिट कर देनी है

और लास्ट में फॉर्म सबमिट पर क्लिक करना है तो आपका फॉर्म भरा जाएगा उसके बाद में आप अपना ही आवेदन डाउनलोड करके रख सकते हैं

Sharing Is Caring:

Leave a Comment