Rajasthan Bstc Exam Date 2022 नया सिलेबस जारी ऐसा आएगा Bstc पेपर 2022 Big Update

Rajasthan Bstc Exam Date 2022

Bstc 2022 मॉडल पेपर देखें पूरा पेपर यहां से आएगा

Rajasthan Bstc 2022 –

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि राजस्थान में हाल ही में कल एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसमें BSTC 2022 परीक्षा को लेकर और उसके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी हुआ था ।

आपको बता दें कि राजस्थान में अगर आप 12वीं पास है तो आपके लिए सुनहरा मौका है आप शिक्षक बन सकते हैं क्योंकि दोस्तों 12वीं पास के लिए शिक्षक बनने का यह आवश्यक दिया जाता है और साल में एक बार इसकी परीक्षा आयोजित करवाई जाती है ।

Rajasthan Bstc Exam Date 2022
Rajasthan Bstc Exam Date 2022

इसकी परीक्षा होने के बाद इसमें 2 साल की ट्रेनिंग होती है जिसमें शिक्षक बनने की ट्रेनिंग करवाई जाती है इस बार जो है इसमें काफी देरी हुई है परीक्षा में क्योंकि हर बारी अप्रैल महीने में आयोजित हो जाती है इस पर विचार किया जा रहा है ।

Exam NameRajasthan Pre BSTC 2022
Form Starting Date19 August
Form Last Date31 August
Education Qualification12th Pas Any Recognise Board
Age Limit18+ All
Bstc SyllabusClick Here
Telegram JoinClick Here
Bstc Exam DateSeptember 2022
Rajasthan Bstc Exam 2022 Preview

Pre BSTC 2022 ऑनलाइन आवेदन –

आपको बता दें कि इस बार जो प्री बीएसटीसी परीक्षा है उसमें काफी देरी हुई है हर साल जून महीने में आयोजित होती है लेकिन इस बार किन्हीं कारणों से देरी हुई है ।

और आज से यानी 19 अगस्त के ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं और इसकी अंतिम तिथि 30 अगस्त रखी गई है पता 30 अगस्त तक आप इसकी फीस जमा करवा सकते हैं और इसके संपूर्ण सिलेबस को लेकर आपको आगे जानकारी दी जा रही है और संपूर्ण सिलेबस जरूर देखें और सिलेबस देखने के बाद ही तैयारी शुरू करें ।

Rajasthan Bstc Exam Date 2022

Bstc 2022 पेपर पैटर्न –

अगर हम बीएसटीसी 2022 पेपर के पैटर्न की बात करें तो हर बार की तरह इस बार भी इस परीक्षा में 200 प्रश्न आएंगे जो की बहु विकल्पातमक उसमें होंगे और प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होता है अतः कुल 600 अंकों की परीक्षा होती है और इसमें किसी भी प्रकार का नकारात्मक अंकन नहीं होता है – Rajasthan Bstc Exam Date 2022

Rajasthan Pre BSTC Syllabus –

अगर आप भी राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सिलेबस की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए इसलिए सिलेबस की जानकारी लेने के बाद भी आप इसकी तैयारी शुरू करें तो आपके लिए फायदेमंद रहता है और आप इस परीक्षा को बिल्कुल आसानी से पास कर लेते हैं चलिए हम बताते हैं आपको कि सिलेबस इसमें क्या रहने वाला है –

• Mental Ability (मानसिक योग्यता प्रश्न)

• General Awareness Of Rajasthan (राज. का सामान्य ज्ञान)

• Teaching Aptitude ( शिक्षण अभिक्षमता)

• Language Ability (भाषा अभिक्षमता)
(हिंदी , संस्कृत ,अंग्रेजी )

Rajasthan Pre BSTC Exam कब होगी – Rajasthan Bstc Exam Date 2022

आपको बता दें कि पूरे अगस्त के महीने में इस परीक्षा को लेकर इस के ऑनलाइन आवेदन ही जाएंगे और अगले सितंबर में 5 या 6 सितंबर तक इसके ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे उसके बाद सितंबर के लास्ट सप्ताह तक इसकी परीक्षा का आयोजन करवाए जाने पर विचार किया जा रहा है और सितंबर या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में इसकी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ।

कितनी पोस्ट पर होती हैं परीक्षा –

आपको बता दें की यह Pre BSTC हर साल लगभग एक बार इसकी परीक्षा का आयोजन होता हैं और इसमें राजस्थान में 372 कॉलेज हैं जहां पर Bstc करवाई जाति हैं और लगभग इसमें 25000 सीट होती हैं ।

राजस्थान के और बाहरी राज्यों के अन्य कोई भी स्टूडेंट जो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हो वह इसमें आवेदन कर सकते हैं । Rajasthan Bstc Exam Date 2022

Sharing Is Caring:

Leave a Comment