India Post Gramin Daak Bharti 2023, डाक विभाग में 15,000 पदों पर भर्ती

India Post Gramin Daak Bharti 2023
India Post Gramin Daak Bharti 2023

India Post GDS Bharti 2023 –

India Post Gramin Daak Bharti 2023 भारतीय डाक विभाग में इस बार वर्ष 2023 की सबसे बड़ी भर्ती की घोषणा की गई हैं इस भर्ती में योग्यता और अन्य जानकारी आपको इस पोस्ट में बताई जाएगी और साथ ही में इस भर्ती के लिए आवेदन कौन कौन कर सकता हैं इसकी विस्तार से जानकारी आपको यहां दी जाएगी ।

।बेरोजगार युवा उम्मीदवार जो पिछले काफी समय से सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनको बता दें कि भारतीय डाक विभाग द्वारा बड़ी भर्ती की घोषणा कर दी गई हैं और इस भर्ती के लिए आवेदन भी शुरु हो गई हैं जो भी बेरोजगार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है उनको यह पोस्ट पूरी पढ़नी हैं आपको इसकी पूरी जानकारी समझ आ जाएगी ।

India Post Office Bharti 2023 Notification –

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक पाल भर्ती की घोषणा की गई हैं इस भर्ती के लिए पदों की संख्या 15000 हैं और जो भी युवा उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 मई 2023 से शुरू किए जाएंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि इस भर्ती के 26 जून 2023 तक रखी गई हैं ।

सभी युवा उम्मीदवार जो पिछले काफी समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए अब भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक पाल भर्ती की घोषणा की गई हैं और अच्छी बात यह हैं की इस भर्ती में पदों की संख्या 15000 से भी अधिक हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में ही नौकरी के लिए रिक्त पदों पर लगाया जाएगा ।

India Post Gramin Daak Bharti 2023 Age Limit –

भारतीय डाक विभाग में भर्ती की घोषणा कर दी गई हैं और इस भर्ती में आवेदन के इच्छुक युवा उम्मीदवार को बता दें की इस भर्ती अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष रखी गई हैं आयु सीमा में आरक्षित वर्ग को छूट का भी प्रावधान हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
15,000 पदों पर भर्ती 23 व 24 को करें आवेदनयहां से देखें पूरी जानकारी
India Post Gramin Daak Bharti 2023
India Post Gramin Daak Bharti 2023 Application Fees –

इस भर्ती के लिए जो युवा उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें की इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन फीस भी आपको देनी होगी आवेदन फीस के लिए अगर आप सामान्य वर्ग से हैं तो और अगर आप ओबीसी और किसी भी वर्ग से तो इस भर्ती में आवेदन के लिए ₹100 आवेदन करने पर देने होंगे ।

India Post Gramin Daak Bharti 2023 योग्यता –

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक पाल भर्ती 2023 की घोषणा की गई हैं इस भर्ती में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें की इस भर्ती के लिए योग्यता की बात करें तो इस भर्ती में आपको 10वीं पास योग्यता होना जरूरी हैं इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा ।

India Post Gramin Daak Bharti 2023 के लिए चयन प्रक्रिया –

भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक द्वारा भारतीय डाक पाल भर्ती 2023 की घोषणा की गई है इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को लेकर बात करें आपको बता दें कि इस भर्ती में दसवीं पास उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिया जाएगा उसके साथ ही इस भर्ती में किसी प्रकार की कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा आपके दसवीं में कितने प्रतिशत हैं उसके आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी उसमें इस लिस्ट में जिसका भी सिलेक्शन होगा उनको अंतिम चयन माना जाएगा ।

How To Apply For India Post Gramin Daak Bharti 2023 –

ग्रामीण डाक भर्ती 2023 डाकपाल भर्ती की घोषणा की गई है इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि आवेदन किस प्रकार करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई हैं इसके अनुसार आप जिस को फॉलो करते हुए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं –

√ India Post Gramin Daak Bharti 2023 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।

√ उसके बाद आप इस भर्ती का नोटिफिकेशन डाउनलोड करें और ध्यान पूर्वक पढ़ें और यह सुनिश्चित करें कि आप इस भर्ती के लिए योग्य हैं या नहीं ।

√ इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको India Post Gramin Daak Bharti 2023 पर क्लिक करना है

√ उस पर क्लिक करने के बाद आपको वहां से Recuirtment portal पर जाना होगा और करना होगा ।

√ आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है और उसके बाद आपको अपना फोटो सिग्नेचर अपलोड करना है ।।

√ सभी जानकारी डाल देने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवाना है और फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है ।

India Post Gramin Daak Bharti 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामIndia Post Gramin Daak Bharti 2023
पदों की संख्या15,000
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
India Post Gramin Daak Bharti 2023

India Post Gramin Daak Bharti 2023 FAQs –

India Post Gramin Daak Bharti 2023 की भर्ती कब आएगी ?

इसके लिए भर्ती की घोषणा कर दी हैं हैं आवेदन शुरू हो चुके हैं ।

India Post Office Bharti 2023 के आवेदन की लास्ट डेट क्या हैं ?

इसके लिए आवेदन की लास्ट डेट अभी 26 जून 2023 रखी गई हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment