IAS Interview Interesting GK Quiz, 18 साल के बाद लड़की क्या देने योग्य हो जाती हैं ?

IAS Interview Interesting GK Quiz
IAS Interview Interesting GK Quiz

IAS Interview Interesting GK –

IAS Interview Interesting GK Quiz आजकल सभी प्रकार की परीक्षाओं में जीके यानी जनरल नॉलेज यानी कि सामान्य ज्ञान के ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जो हर किसी के पास इसका जवाब नहीं होता है आपको बता दें कि यूपीएससी जैसी परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार के पास केवल किताबी ज्ञान के अलावा व्यवहारिक ज्ञान और जीवन से जुड़ा महत्वपूर्ण ज्ञान और व्यक्ति के जीवन से जुड़ी आवश्यक बातें ज्ञान होनी चाहिए ।

क्योंकि आजकल सिर्फ किताबी ज्ञान ही कुछ नहीं है सब तरह का ज्ञान जिस व्यक्ति को है वही उम्मीदवार परीक्षा में सफलता हासिल कर सकता है और सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता है आपको बता दें कि अगर आप किसी प्रकार की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपके सामने बैठा परीक्षक किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र है ।

आप यह नहीं कह सकते हैं कि सामने वाला ऐसा प्रश्न नहीं पूछ सकता है या इंटरव्यू का कोई सिलेबस और क्राइटेरिया नहीं होता है इंटरव्यू में हमेशा सामान्य जीवन से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं आज हम ऐसे ही प्रश्नों के बारे में बात करेंगे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका जनरल नॉलेज और भी अच्छा हो जाएगा ।

IAS Interview Interesting GK Quiz –

सवाल – ऐसी कौन सी जगह है जहां पर 100 व्यक्ति जाते हैं लेकिन वापस आते समय एक से एक व्यक्ति हो जाते हैं ? इस प्रकार के प्रश्न आजकल सामान्य परीक्षाओं में ज्यादा पूछे जाते हैं क्योंकि वहां पर परीक्षक आपके दिमाग की परीक्षा ज्यादा लेता है और आपके व्यवहार के परीक्षा ज्यादा लेता है इसका क्या जवाब होगा चले देख लेते हैं ।

जवाब – आपको बता दें बारात एक ऐसी जगह है जहां पर एक सौ व्यक्ति जाते हैं और वापस 101 व्यक्ति आते हैं और वह जगह हैं “शादी” , क्योंकि शादी होने के बाद बारात जाते समय सो व्यक्ति ही जाते हैं लेकिन वापस आते समय दुल्हन सहित 101 व्यक्ति हो जाते हैं ।

सवाल – यह वाला प्रश्न इस प्रकार का प्रश्न है जो आप सभी के लिए जानना बहुत आवश्यक है आपको बता दें कि यह प्रश्न आजकल हर प्रकार की परीक्षा में देखा जाता है और प्रश्न है कि “वह पपीता के साथ क्या खाने से व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है ?”

जवाब – इस प्रश्न का जवाब जानना आप सभी के लिए आवश्यक है क्योंकि यह सामान्य ज्ञान से जुड़ा महत्वपूर्ण प्रश्न है और इसका सही जवाब दें पपीता के साथ नींबू खाने से व्यक्ति की मृत्यु तक हो सकती है लेकिन इसको लेकर अगर आपको पूरी जानकारी चाहिए तो आप डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं ।

सवाल – मानव शरीर का सबसे कठोर भाग कौनसा होता हैं ?

जवाब – इस सवाल का सबसे सही जवाब इनामेल हैं और जीभ सबसे मजबूत भाग हैं ।

सवाल – कौनसा ऐसा राज्य हैं जो सिर्फ एक दिन के लिए भारत की राजधानी बना था ?

जवाब – इलाहबाद राज्य सिर्फ एक दिन के लिए भारत की राजधानी बना था ।

सवाल – ऐसा कौनसा सांप है जिसको विश्व का सबसे जहरीला सांप माना जाता हैं ?

जवाब – विश्व का सबसे जहरीला सांप करैत को माना जाता हैं ।

सवाल – ऐसी कौनसी चीज हैं जिसको लड़की खाती भी हैं और पहनती भी हैं ?

जवाब – इस सवाल का सही जवाब हैं की लौंग ऐसी चीज हैं जिसको लड़की खाती भी हैं और पहनती भी हैं ।

सवाल – वह कौनसी चीज हैं जो हमेशा नीचे ही आती हैं लेकिन कभी भी ऊपर नहीं जाति हैं ?

जवाब – इस सवाल को देख कर आपका दिमाग चकरा गया होगा लेकिन इसका जवाब बहुत ही आसान हैं इसका सही जवाब हैं “बारिश” जो हमेशा नीचे आती हैं कभी भी ऊपर नहीं जाति हैं ।

सवाल – अब हमारा मुख्य सवाल जो पोस्टर पर लिखा था ” 18 साल की आयु के बाद लड़की क्या देने के योग्य हो जाती हैं ?

जवाब – इस प्रश्न को सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन इसका जवाब बहुत ही आसान हैं और इसका जवाब हैं “Vote” लड़की और लड़का 18 साल के बाद वोट देने योग्य हो जाते हैं ।

IAS Interview Interesting GK Quiz – Important Links –

पोस्ट का नामIAS Interview Interesting GK Quiz
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
लड़की कौनसी चीज रात को लेना पसंद करती हैंयहां से देखें जवाब
IAS Interview Interesting GK Quiz

Sharing Is Caring:

Leave a Comment