IAS Interview GK Series , कौनसा काम सिर्फ रात को ही किया जाता हैं ?

IAS Interview GK Series
IAS Interview GK Series

IAS Interview GK Interesting –

IAS Interview GK Series जैसा की आप सबको पता है कि यूपीएससी जैसी परीक्षा बहुत ही हार्ड परीक्षा होती है और हमारे देश की सबसे हार्ड परीक्षा यूपीएससी को क्लियर करना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें इस प्रकार की परीक्षा में आदमी के पास इतना नॉलेज होना चाहिए कि वह पूरे देश को पूरे राज्य को पूरे जिले को चला सके क्योंकि यूपीएससी जैसी परीक्षा देने के बाद व्यक्ति 1 जिले का कलेक्टर बन सकता है एसडीएम बन सकता है ।

इस कारण उसको पूरे जिले का नॉलेज होना जरूरी है सिर्फ किताबी ज्ञान वहां पर काम नहीं आता है वहां पर सामान्य अपने जीवन से जुड़ा अपने जीवन के ऊपर जो भी घटना घटित होती है उसके ऊपर जो आपके पास ज्ञान होता है वह ज्ञान होना जरूरी है ऐसी परीक्षाओं में अक्सर किताबों से प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं यहां पर आपको अपने जीवन से जुड़े और आपके ऊपर अपने ऊपर जोड़कर जी प्रश्न पूछे जाते हैं जो प्रश्न पूछने वाला परीक्षक होता है ।

IAS Interview GK Series –

परीक्षक कुछ भी पूछने के लिए स्वतंत्र होता हैं –

वह सामने बैठा होता है वह अपने खुद के ऊपर जोड़कर ऐसे प्रश्न पूछता है या फिर देश का प्रधानमंत्री देश का राष्ट्रपति आदि जो बड़े व्यक्ति होते हैं उनके ऊपर जोड़कर ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका जवाब हर कोई नहीं दे सकता है और अगर इन सवालों के जवाब कोई दे देता है तो वह व्यक्ति आईएएस जैसी परीक्षा में सफल हो जाता है ।

इस कारण आईएएस जैसी परीक्षा में सिर्फ किताबी ज्ञान काम नहीं आता है हां किताबी ज्ञान काम जरूर आता है और वह लिखित परीक्षा में आप काम में ले सकते हैं लेकिन साक्षात्कार यानी इंटरव्यू जैसी परीक्षा में आपके पास अपने टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें जीवन से जुड़े और अपने खुद पर घटित होने वाली घटनाओं पर आधारित जानकारी होना जरूरी है आज हम ऐसे ही कुछ सवालों को देखेंगे जो हमारे ऊपर वह हमारे जीवन में घटित घटनाएं हैं ।

सवाल – ऐसा कौनसा रूम हैं जिसके खिड़की और दरवाजे नहीं होते हैं ?

जवाब – इस सवाल को सुनने के बाद उम्मीदवार काफी सोच में पड़ गए लेकिन इस सवाल का जवाब कुछ अलग अनोखा ही होगा क्योंकि रूम यानी तो कमरा होता है लेकिन किसी के नाम के पीछे जोड़कर यह पूछा गया और इसका सही जवाब है मशरूम ।

सवाल – अगर आप दौड़ लगा रहे हैं और अपने अगर उस व्यक्ति को पीछे छोड़ दिया जो दूसरे स्थान पर हैं तो बताइए आप किस स्थान पर होंगे ?

Ans – आप भी दूसरे स्थान पर होंगे क्योंकि जो स्थान उस व्यक्ति का था वो ही आपका होगा ।

सवाल – पानी गिला क्यों होता हैं ? टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

जवाब – एक बार आईएएस परीक्षा में इस प्रकार का प्रश्न पूछा गया कि उसे सुनने वाला भी एक बार डर गया और उसने जवाब देने के लिए काफी कोशिश की और काफी सोच समझकर जवाब भी दिया आपको यहां पर जो पर्सन दिया गया है वह जरूर देखें आपको अगर इसका जवाब आता है तो कमेंट में जरूर लिखें उन्होंने पूछा कि पानी गिला क्यों होता है इसका जवाब मिला कि पानी लिक्विड फॉर्म में होता है इस कारण इस को गिला कहा जाता है लेकिन यह जवाब उन्होंने सही नहीं माना उसके बाद फिर उन्होंने साइंस की लैंग्वेज में जवाब दिया ।

सवाल – एक बार ऐसे ही आईएएस परीक्षा में इंटरव्यू लेते समय प्रश्न पूछा गया कि “ऐसी कौन सी चीज है जो सबके पास होता है लेकिन कम ही लोग उसको रख पाते हैं बाकी उसको नहीं सहन कर पाते?”

जवाब – इस प्रश्न के जवाब को लेकर काफी सोचने और समझने के बाद उम्मीदवार ने अपना जवाब देना शुरू किया और उसने कहा कि “सब्र” ऐसी चीज है जो हर किसी के पास होती है लेकिन हर कोई उसको रख नहीं पाता है अगर आपको भी यह सवाल अच्छा लगा हो तो इसको जरूर आगे शेयर करें ।

सवाल – एक बार ऐसा प्रश्न पूछा गया कि काफी देर सोचने समझने के बाद भी जवाब नहीं दे पाया आखिरकार दूसरे उम्मीदवार ने उसका जवाब दिया उस प्रश्न पूछा गया कि कौन सी दो संख्या को आपस में गुणा करने पर 5 उत्तर आएगा ? टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

जवाब – इस प्रश्न का जवाब बहुत ही आसान है लेकिन एक बार जब कोई हमें पूछ लेता है तो उसका जल्दी से जवाब हमें याद नहीं आता है बाकी जवाब इसका बहुत ही आसान है इसका सही जवाब है 5×1 = 5 मतलब 5 को 1 से गुणा करने पर उसका उत्तर 5 आएगा ।

सवाल – एक बार ऐसे ही आईएएस परीक्षा में इस प्रकार का प्रश्न पूछा गया कि पसंद सुनने वाला भी एक बात चौक गया उन्होंने प्रश्न पूछा कि ऐसी कौन सी चीज है जो आती तो है लेकिन कोई देख नहीं सकता है और आती हुई किसी को दिखती नहीं है इसका जवाब सोच सोच कर काफी सोचा और उसके बाद उसने जवाब दिया ?

जवाब – इस प्रश्न का सही जवाब है नींद और मौत जो आती हुई दिखती नहीं है आती सबको है लेकिन कोई देख नहीं सकता है अगर आपको भी इसका जवाब पहले आता था तो जरूर कमेंट में लिखें और आगे इसको शेयर भी करें ।

सवाल – अब हमारा आज का आखिरी सवाल हम जो पोस्ट पर हमने लिखा है उसको देखेंगे कौन सा काम है जो सिर्फ रात को ही किया जाता है ? टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

जवाब – यह प्रश्न देखने के बाद आपके मन में भी कुछ गलत ख्याल आए होंगे लेकिन बिल्कुल भी गलत प्रसन्न नहीं है बहुत ही आसान और सरल सा इसका जवाब है और इसका सही जवाब भेज देना क्योंकि बिना रात को ही किया जाता है लंच और ब्रेकफास्ट सुबह के समय दोपहर के समय किए जाते हैं जबकि डिनर केवल रात में ही किया जाता है ।

IAS Interview GK Series – Important Links –

पोस्ट का नामIAS Interview GK Series
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
कौनसा काम जिसमें लड़का 20 मिनट में थक जाता हैं लेकिन लड़की नहीं थकतीयहां से देखें जवाब
IAS Interview GK Series

Sharing Is Caring:

Leave a Comment