Free Mobile New List 2023, राजस्थान में 50 लाख की मिलेगा मोबाइल अब

Free Mobile New List 2023
Free Mobile New List 2023

Free Mobile New List 2023 –

Free Mobile New List 2023 फ्री मोबाइल योजना को लेकर Notification जारी किया गया हैं आपको बता दें की राजस्थान में इस योजना की शुरुआत 10 अगस्त से शुरू की गई हैं और आपको बता दें की इस योजना में राजस्थान के प्रदेश के लोगों को जिसमें हर परिवार की महिला मुखिया को फ्री मोबाइल दिया जाएगा आपको जानकारी होगी की राजस्थान में 1.40 करोड़ महिला मुखिया को फ्री मोबाइल दिया जाएगा और इसमें आपको बता दें की राजस्थान में इस योजना की शुरुआत के लिए पहले 2022 में बजट घोषणा में की गई थी ।

और इसमें आपको बता दें की इस योजना के तहत राजस्थान में अब सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई हैं क्योंकि आजकल का जमाना डिजिटल हो गया है और डिजिटल जमाने में महिलाओं को भी आगे बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया हैं जिसमें सभी को फ्री मोबाइल दिया जाएगा आपको बता दें की इस योजना की पूरी जानकारी और फ्री मोबाइल कैसे और कब मिलेगा इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में नीचे दी गई हैं जिसको फॉलो करें आपको सभी जानकारी यहां पर उपलब्ध करवाई गई है ।

Free Mobile New List 2023 News –

राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना को लेकर लगातार मांग उठ जारी आपको बता दे की 10 अगस्त 2023 से फ्री मोबाइल देना शुरू कर दिया गया है सभी गांव में फ्री मोबाइल पार्टनर शुरू किया गया है और राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना के तहत सभी महिला मुख्याओं को फ्री मोबाइल दिया जा रहा है इसमें कौन-कौन से लोगों को मोबाइल नहीं मिलेगा और कौन सी नई लिस्ट जारी हुई है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना की घोषणा बजट भाषण 2022 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई थी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Free Mobile New List 2023

उसके पश्चात लगभग 2 साल हो चुके हैं लेकिन अब 2 साल के बाद फ्री मोबाइल देना शुरू किया गया है 10 अगस्त 2023 से फ्री मोबाइल बांटना शुरू कर दिया गया है और सभी जिलों में हर गांव में कैंप लगाकर फ्री मोबाइल बांटे जा रहे हैं आपके गांव में कैंप कब लगेगा और आपके मोबाइल मिलेगा या नहीं इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी इसकी पूरी लिस्ट डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भी आपके यहां पर मिलेगा इसलिए यहां से आप सभी जानकारी चेक कर सकते हैं ।

Free Mobile New List 2023 Notification –

राजस्थान में ऐसे सभी लोगों को फ्री मोबाइल दिया जाएगा जिनका नाम चिरंजीवी योजना में शामिल है यानी अगर आप राजस्थान सरकार की ओर से मिल रहे हैं राशन उठा रहे हैं तो आपको फ्री मोबाइल दिया जाएगा या आपका हॉस्पिटल में कभी कोई ऑपरेशन हुआ है और चिरंजीवी योजना में आपका नाम आया हुआ है तो आपको फ्री मोबाइल दिया जाएगा आपको बता दें कि अगर मनरेगा में आपके 100 दिन का रोजगार गारंटी कानून के तहत काम पूरा है ।

और 100 दिन की पूरी हाजिरी लगी हुई है तो आपको फ्री मोबाइल दिया जाएगा इसके साथ ही 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक की सभी छात्राओं को फ्री मोबाइल देने की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा की गई है इसमें राजस्थान में आईटीआई और पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने वाले छात्रों को भी फ्री मोबाइल दिया जाएगा और इसके साथ ही फ्री मोबाइल में 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी ।

इसके लिए आपको किसी प्रकार का रिचार्ज करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी 3 साल तक आपको बिल्कुल फ्री इंटरनेट दिया जाएगा और यह इंटरनेट मोबाइल के साथ ही नई सिम के द्वारा आपको मिलेगा मोबाइल के अंदर आपको नई सिम मिलेगी उस सिम पर आपको 3 साल का इंटरनेट कनेक्टिविटी दिया जाएगा अगर आपके गांव में 4G है तो 4G का और अगर 5G है तो 5G कनेक्टिविटी के साथ और के साथ ही नेटवर्क मिलेगा इस प्रकार आपको ऐसा फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।

Free Mobile New List 2023 कहां से और कैसे देखें –

राजस्थान में फ्री मोबाइल कहां और कैसे मिलेगा इसकी जानकारी के लिए आपको बता दे की सबसे पहले तो आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा उसे मैसेज में यह लिखा हुआ होगा कि आपको फ्री मोबाइल दिया जाएगा या नहीं दिया जाएगा अगर आपके पास मैसेज नहीं आ रहा है तो नीचे पोस्ट में दी गई डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आप चेक कर सकते हैं की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है ।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्टयहां से डाउनलोड करें
Rajasthan Free mobile List

तो आप एक आठ एक पर कॉल करकेयह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपको फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं अगर आपको फ्री मोबाइल नहीं दिया जा रहा था आप उसकी शिकायत एक आठ एक नंबर पर टोल फ्री डायल करके यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं कि हमको फ्री मोबाइल क्यों नहीं दिया जा रहा है आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी उसके पश्चात आपको फ्री मोबाइल दे दिया जाएगा अगर आपको फ्री मोबाइल नहीं दिया जा रहा है ।

तो आप 181 पर कॉल करके यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं उसके साथ ही आपके गांव में कैंप कहां और कब लगेगा इसकी जानकारी के लिए नीचे दी गई लिस्ट में से आप अपना नाम चेक कर सकते हैं पहले आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है उसके पश्चात आपको अपनी तहसील को सेलेक्ट करना है तहसील को सेलेक्ट करने के बाद आपके गांव का नाम बता दिया जाएगा वहां से आप अपना गांव का नाम सेलेक्ट करके चेक कर सकते हैं कि आपके गांव में कैंप कब लगेगा ।

Free Mobile New List 2023 Kaise Check Kre –

फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं इसकी लिस्ट कैसे चेक करनी है इसकी पूरी विस्तार से जानकारी नीचे दी गई है जिसको फॉलो करते हुए आप यह चेक कर सकते हैं कि फ्री मोबाइल आपको मिलेगा या नहीं मिलेगा –

√ सबसे पहले आपको नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना है और ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है ।

√ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर जाना है वहां पर आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है

√ उसके पश्चात आपको अपने जिले का नाम वहां पर चयन करना है और उस ऑप्शन पर क्लिक करना है जहां पर जिले का नाम ओपन होता है ।

√ उसके पश्चात आपको अपनी तहसील का नाम दिखाई देगा उसमें से आपको अपना तहसील का नाम सेलेक्ट करना है और उस पर क्लिक करना है ।

√ तहसील का नाम सेट करने के पश्चात आपको आपके गांव की लिस्ट दिखाई देगी उसमें से आपका कौन सा गांव है उस गांव को सेलेक्ट करना है ।

√ गांव का नाम सिलक होने के पश्चात आपके सामने पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी जहां पर आपको यह बताया जाएगा कि आपके गांव में कैंप कब और कहां लगेगा ।

Free Mobile New List 2023 कैसे डाउनलोड करें –

फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट कैसे डाउनलोड करें इसके लिए आपको पूरी जानकारी नीचे दी गई आपको बता दे की फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले चिरंजीवी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित करना है उसके पश्चात आपको होम पेज पर जाना है होम पेज पर आपसे आपका जन आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करके आपको कैप्चा कोड डालना है ।

उसके बाद प्रक्रिया पर क्लिक करना है उसके पश्चात आपके सामने यह लिखा हुआ आएगा कि आप चिरंजीवी योजना में शामिल है या नहीं अगर चिरंजीवी योजना में शामिल है तो हां लिखा हुआ होगा और अगर आप चिरंजीवी योजना में शामिल नहीं है तो ना लिखा हुआ होगा अगर नहीं लिखा हुआ है तो आप 181 पर कॉल करके अपने शिकायत दर्ज कर सकते हैं और वहां से आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

कि आपको फ्री मोबाइल दिया जाएगा या नहीं अगर आपको फ्री मोबाइल नहीं दिया जा रहा है तो आप उसकी शिकायत दर्ज करवा दे उसके पश्चात आपको भी फ्री मोबाइल मिल जाएगा इसके लिए एक लिस्ट जारी हो चुकी है दूसरी लिस्ट जल्दी ही जारी कर दी जाएगी इस प्रकार सभी एक करोड़ 40 लाख महिला मुखिया को फ्री मोबाइल देने की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा की गई है उसे घोषणा को आप पूरा किया जा रहा है ।

Free Mobile New List 2023 – Important Links –

पोस्ट का नामFree Mobile New List 2023
फ्री मोबाइल योजना लिस्टयहां से डाउनलोड करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान फ्री मोबाइल कैसे मिलेगायहां से देखें
Free Mobile New List 2023

Free Mobile New List 2023 FAQs –

राजस्थान में फ्री मोबाइल कब से दिए जाएंगे 2023 ?

राजस्थान में फ्री मोबाइल 10 अगस्त 2023 से शुरू कर दिए गए हैं ।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 लिस्ट कैसे डाउनलोड करें ?

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट डाउनलोड करने की पूरी जानकारी नीचे दी गई है वहां से देखें ।

Sharing Is Caring:

12 thoughts on “Free Mobile New List 2023, राजस्थान में 50 लाख की मिलेगा मोबाइल अब”

Leave a Comment