Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023, यहां से देखें आपको मोबाइल मिलेगा या नहीं ?

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023
Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 –

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 फ्री मोबाइल योजना को लेकर सबसे बड़ी खबरें आपके भतीजे की राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना को लेकर मोबाइल वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है मोबाइल वितरण का कार्य 10 अगस्त 2023 से शुरू किया गया है सभी राजस्थान की परिवार की महिला मुखिया जोकि 1.37 करोड़ महिलाएं हैं उनको फ्री मोबाइल दिया जाएगा यह फ्री मोबाइल देने की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा बजट भाषण 2022 में की गई आपको इसकी पूरी जानकारी पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी ।

आपको फ्री मोबाइल कहां से और कैसे मिलेगा यह आपको फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं इसकी पूरी जानकारी और पूरी लिस्ट आपके यहां से डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा इस पोस्ट को आखिर तक पड़े आखिर में आपको डायरेक्ट लिंक मिलेगा जहां से क्लिक करके आप आसानी से फ्री मोबाइल लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं आपको बता दे की राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल देने की घोषणा बजट भाषण 2022 में की गई थी लेकिन पिछले 2 साल से इंतजार कर रहे राजस्थान के प्रदेश के लोगों को आखिरकार अब फ्री मोबाइल मिलना शुरू हो चुका है ।

और 10 अगस्त 2023 से यह कार्य शुरू कर दिया गया है हर गांव में हर वार्ड में कैंप लगाकर फ्री मोबाइल बांटे जा रहे हैं कौन सा मोबाइल दिया जाएगा और कितने रुपए का है इसकी जानकारी भी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी आपको बता दे की लगातार टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप जरूर ज्वॉइन करें आपको सभी जानकारी सबसे पहले वहां पर उपलब्ध करवाई जाती है और हमारी वेबसाइट पर लगातार अपडेट होते रहे आपको सभी जानकारी सबसे पहले देखने को मिलेगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 Notification –

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को लेकर बजट भाषण 2022 में घोषणा की गई थी जिसको आखिरकार अब फ्री मोबाइल लेने को लेकर राजस्थान सरकार ने फैसला ले लिया है कौन सा मोबाइल दिया जाएगा और मोबाइल कैसे प्राप्त करना है इसकी पूरी जानकारी पोस्ट के माध्यम से आपको दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान में राजस्थान जिले के हर गांव की हर वार्ड में कैंप लगाकर फ्री मोबाइल बांटने का कार्य किया जा रहा है 10 अगस्त 2023 से यह कार्य शुरू हो चुका है और लगभग एक वहां तक यह काम चलेगा और एक माह तक लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।

आपको फिर मोबाइल कैसे और कहां से प्राप्त करना है इसकी पूरी डिटेल से जानकारी नीचे पोस्ट में दी गई है और साथ में डायरेक्ट लिंक दिया गया है जहां से क्लिक करके आप आसानी से अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं और साथ में यह भी देख सकते हैं कि आपको फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं क्योंकि वहां पर स्टेटस आपको दिखाएगा उसे स्टेटस में यदि यह लिखा हुआ है इसका मतलब आपको फ्री मोबाइल मिलेगा और अगर जो लिखा हुआ है तो आपको फ्री मोबाइल उपलब्ध नहीं होगा इसका स्टेटस देखने के लिए डायरेक्ट लिंक पर नीचे दिए गए क्लिक करें ।

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 मोबाइल की कीमत –

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत कौन सा मोबाइल दिया जाएगा और इसकी कीमत क्या रहेगी इसको लेकर आपको बता दें कि इसमें Realme कंपनी का मोबाइल दिया जा रहा है और इसकी कीमत ₹6800 बताई जा रही है आपके पास जो मोबाइल है जाएगा तो आप उसका गूगल में सर्च करके चेक कर सकते हैं कि कौन सा मोबाइल है और इसकी कीमत क्या है अगर कोई मोबाइल ले लेना चाहता है तो उनको मोबाइल की जगह पैसे भी दिए जा सकते हैं इस प्रकार की सुविधा रखी जाएगी यह मोबाइल आपको आपके गांव में ही उपलब्ध करवाया जाएगा ।

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 मोबाइल में सुविधा –

राजस्थान फ्री मोबाइल सुविधा को लेकर आपको बता दें की यह मोबाइल Realme कंपनी का मोबाइल दिया जाएगा जिसमें 3 साल तक इंटरनेट कनेक्टिविटी फ्री दी जाएगी और साथ में मोबाइल में 2 SIM Card काम करेंगे और उसके साथ ही इस मोबाइल में और कई सुविधाएं दी जाएगी जिसमें 5 GB Data और फ्री कॉलिंग सुविधा, असीमित मैसेज और कॉल की सुविधा दी जाएगी ।

Rajasthan Free Mobile Yojana List2023 –

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List, Rajasthan Indira Gandhi Smartphone Scheme 2023, Rajasthan Indira Gandhi Smartphone Yojana 2023 Kaise Milega, Rajasthan Free Mobile Yojana Camp 2023 राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है ।

राजस्थान इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत राजस्थान में नया वेबसाइट पोर्टल शुरू किया गया है उस पोर्टल पर आपको विजिट करके आप यह चेक कर सकेंगे कि आपको फ्री मोबाइल कहां से और कैसे प्राप्त होगा आपको बता दें कि इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा अलग से नया फोटो शुरू किया गया है जिसका डायरेक्ट लिंक आपको नीचे दिया गया है वहां से आप क्लिक करके यह मोबाइल का स्टेटस देख सकते हैं ।

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 विधानसभा में मुद्दा उठाया –

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना को लेकर राजस्थान में विधानसभा में प्रश्न कल के दौरान यह मुद्दा उठाया गया इस मुद्दे को प्रसन्न कल के दौरान उठाया गया और उसमें यह विपक्ष की ओर से मुद्दा उठाया गया कि राजस्थान में फ्री मोबाइल कब दिए जाएंगे जिसको लेकर राजस्थान के शिक्षा मंत्री श्री विधि काला द्वारा यह जानकारी दी गई की राजस्थान में जनकल्याणकारी योजनाओं में पत्र लोगों को सभी सुविधाएं इसी महाप्रदान कर दी जाएगी आपको बता दें कि इस दुनिया जनकल्याणकारी योजना में राजस्थान फ्री मोबाइल योजना भी शामिल है और इसकी शुरुआत 10 अगस्त 2023 से कर दी गई ।

आपको बता दे कि लगभग एक माह तक यह योजना चालू रहेगी और इसमें सभी 1.37 करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल देने का कार्य किया जाएगा यह फ्री मोबाइल आपको आपके गांव में ही मिलेगा जैसा की कोई बता रहा है कि आपको फ्री मोबाइल लेने के लिए सिटी में जाना होगा तो ऐसी कोई बात नहीं है आपको बता दे कि आपको आपके गांव में ही और गांव के वार्ड में ही फ्री मोबाइल दिया जाएगा इसके लिए आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आपके मोबाइल आपके गांव में ही दे दिया जाएगा और इसके साथ ही आपके क्या-क्या डॉक्यूमेंट जरूरी है इसकी लिस्ट भी नीचे दी गई है ।

Rajasthan Free Mobile Yojana Documents –

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल प्राप्त करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट होना जरूरी है उसके लिए आपको बता दे की सबसे पहले जो मोबाइल प्राप्त करने वाला व्यक्ति है उसका जन आधार कार्ड होना जरूरी है उसके बाद खुद का आधार कार्ड होना जरूरी है खुद का राशन कार्ड होना जरूरी है और खुद का ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरूरी है यह सभी डॉक्यूमेंट आपके सबसे आवश्यक डॉक्यूमेंट है जो आपको अपने साथ रखते हैं इन डॉक्यूमेंट के साथ ही फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।।

Rajasthan Free Mobile Yojana का उद्देश्य –

राजस्थान श्री मोबाइल योजना क्यों शुरू की गई इसके पीछे क्या उद्देश्य है इसको लेकर आपको बता दे की राजस्थान सरकार ने इस योजना को महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है क्योंकि फ्री मोबाइल मिल जाने के बाद महिलाएं भी यह जा सकेगी की राजस्थान में कौन सी जन कल्याणकारी योजना चल रही है और उसके क्या-क्या फायदे हैं सारी जानकारी उनको इस मोबाइल पर मिलेगी इसलिए यह फ्री मोबाइल दिया जा रहा है ताकि महिलाएं खुद आत्मनिर्ब बन सके किसी को उनका सारा नहीं लेना पड़े ।

Rajasthan Free Mobile Yojana के लिए पात्रता –

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लेने के लिए क्या-क्या पात्रता होना जरूरी है इसको लेकर आपको नीचे लिस्ट दी गई है इस लिस्ट के अनुसार आप यह प्राप्त जानकारी देख सकते हैं कि आपके पास यह पात्रता है या नहीं अगर आपके पास यह सभी पात्रता नहीं है तो आपको मोबाइल नहीं दिया जाएगा –

√ सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाली कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।

√ सरकारी उच्च शिक्षण संस्थान में अध्यनरत छात्रों को फ्री मोबाइल दिया जाएगा जैसे कि आईटीआई डिप्लोमा आदि ।

√ इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिवस पूर्ण करने वाले महिलाओं को ।

√ विधवा/एकल नारी और पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।

√ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 दिवस का कार्य पूर्ण करने वाली सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।

√ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री मोबाइल बांटा जाएगा ।

√ जो मोबाइल प्राप्त करता महिला है उनका राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है अन्यथा मोबाइल नहीं दिया जाएगा ।

Rajasthan Free Mobile Yojana के लिए स्टेटस कैसे देखें –

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत अगर आप भी स्टेटस देखना चाहते हैं और यह देखना चाहते हैं कि आपका नाम चिरंजीवी योजना में है या नहीं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है सबसे पहले आपको राजस्थान चिरंजीवी की ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित करना है उसके पश्चात आपको वहां पर राजस्थान में चिरंजीव योजना “रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोज” वाले विकल्प पर क्लिक करना है उसके पश्चात अगर आपका नाम चिरंजीवी योजना में है तो आपका नाम वहां पर दिखाई देगा और अगर आपका नाम चिरंजीवी योजना में नहीं है तो आपका नाम वहां पर दिखाई नहीं देता ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के लिए List कैसे देखें –

राजस्थान सी मोबाइल योजना के तहत अगर आप भी अपना लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं और लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी यह लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं –

√ मोबाइल फोन की लिस्ट डाउनलोड करने के लिए और मोबाइल फोन कहां मिलेगा इसका एड्रेस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार द्वारा बनाया गया नया पोर्टल जिसका लिंक डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है वहां पर आपको विकसित करना है ।

√ राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का नया पोर्टल का लिंक igsy.rajasthan.gov.in यह है ।

√ इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जहां पर आपको योजना की पात्रता की जानकारी के लिए आपका जन आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा आपको वहां पर जन आधार कार्ड नंबर और अपनी श्रेणी डाल देनी है ।

√ जैसी आप अपना जन आधार कार्ड नंबर और श्रेणी का चुनाव करेंगे उसके प्रसाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपको मोबाइल मिलेगा तो YES लिखा हुआ आएगा ।

√ फिर आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर एक बार फिर से विजिट करना है और “कैंप खोजें” वाले सेक्शन पर क्लिक करना है ।

√ ऊपर दी गई इमेज के अनुसार आपको कैंप खोजें वाले स्थिति पर क्लिक करना है और वहां से आपको आपका कैंप का पता लग जाएगा कि आपके गांव में कैंप कहां लगेगा ।

√ उसके बाद आपको अपना जिला तहसील और गांव के नाम का चयन करना है और आपको आपके कैंप का पता लग जाएगा उसके बाद आपको सभी डॉक्यूमेंट लेकर कैंप में पहुंचना है ।

√ आप उस कैंप में सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक किसी भी समय जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं ।

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 – Important Links –

पोस्ट का नामRajasthan Free Mobile 2nd List 2023
फ्री मोबाइल लिस्ट के लिए वेबसाइटयहां से क्लिक करें
फ्री मोबाइल लिस्टयहां से डाउनलोड करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की पहली लिस्टयहां से देखें
Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 FAQs –

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 का लाभ किन किन को दिया जाएगा ?

इस योजना की पात्रता और लाभार्थी की पूरी लिस्ट ऊपर पोस्ट में दी गई हैं ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी हैं ?

फ्री मोबाइल योजना के जनाधार कार्ड और आधार कार्ड साथ में लेकर जाना हैं ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 में मोबाइल कब दिए जाएंगे ?

फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल 10 अगस्त 2023 से शुरू कर दिए हैं ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 की लिस्ट कैसे डाउनलोड करें ?

लिस्ट डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस ऊपर पोस्ट में दिया गया हैं देखें ।

Sharing Is Caring:

4 thoughts on “Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023, यहां से देखें आपको मोबाइल मिलेगा या नहीं ?”

  1. मैं दसवीं कक्षा में गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ती हूं फिर भी मेरा नाम नहीं आया है लिस्ट में क्यों प्लीज मुझे बताएं कि मुझे क्या करना है

    Reply
  2. Mori maji vidhwa h or unka bhamasa card bhi h parantu o old hone ke karan narega me kam nhi kar sakti h or unko parsan bhi nhi multi h kyunki kagjo me unki umar kam h to unko mobile nhi milega kya?

    Reply

Leave a Comment