EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan, 10वीं 12वीं पास को मिल रहे 10,000/-

EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan
EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan

EWS छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए आवेदन शुरू –

EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस वेबसाइट में आज के इस आर्टिकल में आप लोगों की काफी डिमांड के बाद आप लोगों के लिए पहली बार लेकर आए हैं छात्रवृत्ति योजना से संबंधित आवेदन करने से लेकर योग्यता से लेकर किस योग्यता धारी छात्र को कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी और इसका आवेदन कहां पर कैसे करना होगा ।

और Ews छात्रवृति योजना, EWS Scholarship Yojana 2022: ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म शुरू- EWS Scholarship Yojana 2022 Apply Process, How to apply for Rajasthan EWS Scholarship in 2022, Rajasthan EWS Scholarship Yojana 2022 Ke Liye Apply Kare Kare लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट अनिवार्य है इन सब की जानकारी आपको इसी आर्टिकल में दी जा रही है!

EWS छात्रवृति योजना 2022 की शुरुआत –

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ईडब्ल्यूएस EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan अर्थात सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति अनुदान योजना के तहत किस छात्र छात्रा को कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी और कितने माह तक मिलेगी और इसमें क्या-क्या योग्यताएं हैं इन सब की जानकारी आपको नीचे दी जा रही है ।

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति से संबंधित किसी भी प्रकार के लेटेस्ट आदेश की पीडीएफ प्राप्त करने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे यूट्यूब चैनल टेलीग्राम चैनल और फेसबुक पेज के साथ आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ सकते हो वहां पर आपको लेटेस्ट से लेटेस्ट अपडेट मिल जाएगी और उनके पीडीएफ आदेश भी आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं ।

EWS scholarship yojana में आवेदन कैसे करें –

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी आरबीएसई द्वारा हर वर्ष ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्र-छात्राओं जो की दसवीं पास कर चुके हैं या 12वीं ओपन कर चुके हैं उन छात्र-छात्राओं को प्रतिमाह ₹100 की EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan छात्रवृत्ति दी जाती है ।

इस श्रेणी में आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट के साथ एक आवेदन फॉर्म भरकर आपको अपने संबंधित विद्यालय में संस्था प्रधान के सम्मुख आवेदन करना होगा क्योंकि आरबीएसई द्वारा ईडब्ल्यूएस

छात्रवृत्ति योजना का आवेदन ऑनलाइन स्कूल की लॉगिन आईडी से ही होता है इसलिए आपको यह सभी डाक्यूमेंट्स लेकर ऑफलाइन तौर पर अपने संस्था प्रधान या प्रधानाचार्य के समूह देना होगा जिससे आपके छात्रवृत्ति का फॉर्म वह अपने स्कूल आईडी से ऑनलाइन कर सकें ।

योजना का नामEws छात्रवृति योजना 2022
योजना के लाभार्थी10th, 12th Students
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से ज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से ज्वाइन करें
Official Websiterbse.gov.in
फ्री मोबाइल कब मिलेगायहां से देखें जानकारी
EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan

Ews छात्रवृत्ति में आवेदन हेतु योग्यता –

सामान्य वर्ग के ऐसे छात्र छात्रा जो दसवीं बारहवीं उत्तीर्ण कर चुके हैं और आर्थिक पिछड़ा वर्ग में आते हैं अर्थात ईडब्ल्यूएस की श्रेणी में आते हैं ऐसे छात्र-छात्राओं जो दसवीं में जिनके कम से कम 80 परसेंट मार्क्स बने हो

ऐसी छात्र-छात्रा अपना ईडब्ल्यूएस श्रेणी की छात्रवृत्ति EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan प्राप्त करने के लिए अपने संस्था प्रधान अर्थात स्कूल के संस्था प्रधान को आवेदन कर सकते हैं जिसकी निम्नलिखित योग्यताएं होगी….

• सबसे पहले वह छात्र या छात्रा राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए!

• दूसरी उन्होंने दसवीं की परीक्षा में 80 पर्सेंट से अधिक अंक अर्जित किए हो!

• तीसरा वह ईडब्ल्यूएस अर्थात आर्थिक पिछड़ा वर्ग की श्रेणी में आता है!

• चौथा उसने नियमित रूप से विद्यालय से 10वीं या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो!

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना में कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी – EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan

जैसा की आप सभी को पता होगा कि ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan अनुदान योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात राजस्थान सरकार द्वारा प्रत्येक ऐसे छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है जो कि दसवीं में कम से कम 80 परसेंट मार्क्स से उत्तीर्ण हुआ हो

उनको प्रतिमाह 100 रुपए की छात्रवृत्ति दो शख्स ने क्षेत्र के लिए दी जाएगी आप लोगों को बता दें कि प्रत्येक शैक्षणिक सत्र 10 माह का माना जाता है अर्थात प्रत्येक छात्र छात्रा को लगभग 20 माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ।

EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan
EWS Scholarship Yojana 2022 Rajasthan

EWS scholarship documents –

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट चाहिए

• 10वीं या 12वीं की मार्कशीट के साथ प्रमाण पत्र

• मूल निवास प्रमाण पत्र

• ईडब्ल्यूएस श्रेणी का प्रमाण पत्र

• दो पासपोर्ट साइज फोटो

• जन आधार कार्ड या आधार कार्ड की फोटो कॉपी

• विद्यालय फीस की रसीद

• बीपीएल कार्ड ओरिजिनल कॉपी

How To Apply For EWS Scholarship Yojana 2022 –

राजस्थान ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2022 में आवेदन किस प्रकार करें उसके लिए आपको बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन आप राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जाकर जिस स्कूल में आप अध्ययन कर रहे हैं उसी स्कूल को लॉगिन करने के पश्चात ही उसमें आवेदन कर सकेंगे ।

आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको शुल्क भी जमा करवाना होगा उसी के साथ जिस विद्यालय में आप अध्ययन कर रहे हैं उस विद्यालय के साला प्रधान की अनुमति के बिना आप आवेदन नहीं कर सकते ।

क्योंकि विद्यालय के संस्था प्रधान ही आपको स्कूल लोगिन करने का तरीका बताइए और वही आप का आयोजन कर सकते हैं इसलिए आप जिस स्कूल में अभी पढ़ रहे हैं उसी स्कूल में आपको स्कूल लॉगिन करवा कर वहां से आवेदन करना होगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment