Employees Old Pension Scheme 2024, अब सभी कर्मचारियों को मिलेगी 50% पेंशन देखें खबर

Employees Old Pension Scheme 2024
Employees Old Pension Scheme 2024

Employees Old Pension Scheme 2024 –

Employees Old Pension Scheme 2024 पुरानी पेंशन से संबंधित सरकार की बड़ी अपडेट, कर्मचारियों को निश्चित ‘पेंशन’ की गारंटी! पूरी जानकारी यहां से देखें नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में Employees OPS-NPS 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी को विस्तारित रूप से बताने वाले हैं. ।

अगर आप लोग भी पुरानी पेंशन से संबंधित जानकारी को जानने की इच्छुक हैं तो हमारे लेख को पूरा जरूर पढ़ें. कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर निकल कर आ चुकी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आगामी वित्त वर्ष 202425 में सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना से संबंधित एक बहुत बड़ा फैसला लिया गया है. इसके बारे में हम नीचे लेख में चर्चा करने वाले हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Employees Old Pension Scheme 2024

Employees Old Pension Scheme 2024 – एक निश्चित पेंशन गारंटी –

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में नामांकित केंद्रीय कर्मचारियों के लिए उत्साहजनक अपडेट हो सकता है। सरकार की तैयारियों से पता चलता है कि एनपीएस के दायरे में आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को एक निश्चित पेंशन गारंटी की पेशकश की जा सकती है। इस पहल का उद्देश्य पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग को संबोधित करना है ।

पिछली पेंशन योजना के तहत, कर्मचारी अपने अंतिम वेतन का 50% पेंशन के रूप में प्राप्त करने के हकदार थे, जिसमें अतिरिक्त वेतन वृद्धि महंगाई भत्ते से जुड़ी थी। 1 जनवरी 2004 के बाद कार्यबल में प्रवेश करने वाले कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी गई थी। निश्चित पेंशन गारंटी की दिशा में प्रस्तावित कदम एनपीएस के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नीति में संभावित बदलाव का संकेत देता है ।

Employees Old Pension Scheme 2024 – नई पेंशन स्कीम शुरू –

इसके अलावा, एक नई पेंशन योजना शुरू की गई जिसमें कर्मचारी और सरकार दोनों अपने पूरे सेवा कार्यकाल के दौरान राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) फंड में एक निर्दिष्ट राशि का योगदान करते हैं। यह फंड बाजार से स्वतंत्र रूप से संचालित होता है, और कर्मचारियों को पेंशन संवितरण बाजार निवेश से उत्पन्न रिटर्न पर आधारित होता है ।

Employees Old Pension Scheme 2024 पुरानी पेंशन किन राज्यों में लागू –

कई राज्यों की ओर से पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की व्यापक मांग को देखते हुए, सरकार ने इस स्थिति के जवाब में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। गौरतलब है कि पुरानी पेंशन योजना पहले कांग्रेस और अन्य राज्य सरकारें लागू कर चुकी हैं. वर्तमान में, सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की व्यापक समीक्षा की है ।

नई पेंशन योजना का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक समिति की स्थापना की गई थी। समिति की रिपोर्ट पूरी होने वाली है, और यह सुझाव देती है कि नई पेंशन योजना के तहत भी, कर्मचारियों के अंतिम वेतन का एक विशिष्ट प्रतिशत पेंशन लाभ के लिए आवंटित किया जा सकता हैं ।

सूत्रों के मुताबिक, सरकार नई योजना के तहत वेतन का 35 से 40 फीसदी हिस्सा पेंशन के लिए आवंटित कर सकती है. हालाँकि, यह स्वीकार करना आवश्यक है कि इस तरह के निर्णय से सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ जाएगा। इस संभावित समायोजन के संबंध में एक आधिकारिक घोषणा 1 फरवरी को जारी होने वाले आगामी बजट में होने की उम्मीद है ।

Employees Old Pension Scheme 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामEmployees Old Pension Scheme 2024
ऑफिशियल आदेशयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जनकारीयहां से देखें
Employees Old Pension Scheme 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment