CTET Exam New Rules 2024, CTET परीक्षा से पहले बुरी खबर जरूर देखें नए नियम यहां से

CTET Exam New Rules 2024
CTET Exam New Rules 2024

CTET Exam New Rules 2024 –

CTET Exam New Rules 2024 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है आपको बता दे की सीटेट परीक्षा 2024 को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से नए नियम लागू कर दिए गए हैं अगर परीक्षा देने जाने से पहले अगर आपने यह नियम नहीं पड़े तो आप परीक्षा से वंचित हो जाएंगे ऐसे कहीं लाखों छात्र है जो परीक्षा से वंचित हो चुके हैं उनमें कहीं आपका नाम तो नहीं है यह आर्टिकल लास्ट तक जरूर पढ़ें इसमें आपको पूरी जानकारी दी गई है ।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को करवाया जा रहा है आपको बता दे की 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाना है इससे पहले क्या लगाए जा रहे थे की परीक्षा रद्द हो सकती है लेकिन परीक्षा को रद्द नहीं करने का फैसला लिया गया है इसके साथ ही परीक्षा के नए नियम भी लागू किए गए हैं जिसका नोटिफिकेशन जारी हो चुका है आपको इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
CTET Exam New Rules 2024

CTET Exam New Rules 2024 नए नियम कौनसे हैं –

√ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा 2024 में नए नियम कौन से लागू किए गए हैं इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है आपको बता दे कि यह जानकारी जरूर देखें और उसके अनुसार ही अपनी परीक्षा देने जाएं ।

√ सीटेट परीक्षा देने जाने से पहले आपके पास आपका अपना एडमिट कार्ड होना जरूरी है और उसे पर अपना फोटो लगा हुआ होना जरूरी है ।

√ अगर आपके पास कोई रंगीन एडमिट कार्ड होगा तो आपको परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए आपके पास बिल्कुल ब्लैक एंड व्हाइट एडमिट कार्ड होना जरूरी है और उसे पर आपका फोटो भी होना जरूरी है ।

√ ऐसा कोई उम्मीदवार जो सीटेट परीक्षा दे रहा है और मधुमेह यानि डायबिटीज का मरीज है तो उसके लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी उसके लिए दवाई आदि का इंतजाम भी वहां पर किया जाएगा और अगर आप दवाई ले रहे हैं तो आप इस दवाई को साथ में ले जा सकते हैं ।

√ सीटेट परीक्षा 2024 में समय को लेकर नया नियम लागू किया गया है आपको बता दे कि अगर आप परीक्षा समय से एक घंटा 20 मिनट पहले नहीं पहुंचते हैं तो आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

√ इसलिए आपको चाहिए कि आप परीक्षा केंद्र पर एक घंटा 20 मिनट पहले पहुंचे उसके बाद अपनी पूरी अच्छे से जांच करवाई जांच होने के बाद ही आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा ।

√ आपके पास सीटेट परीक्षा का ही उचित प्रवेश पत्र और उसके साथ मूल फोटो युक्त पहचान पत्र होना जरूरी है उसकी जेरोक्स कॉपी कम नहीं आएगी आपको मूल पहचान पत्र साथ में ले जाना होगा आपका मूल पहचान पत्र देखने के बाद ही आपको प्रवेश दिया जाएगा ।

√ कोई भी ऐसे उम्मीदवार जिनका परीक्षा केंद्र अपने घर से 10 किलोमीटर से ज्यादा दूर है वह अपनी परीक्षा देने एक दिन पहले जरूर पहुंचे उनका 20 जनवरी को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा और अपने परीक्षा केंद्र की पूरी तरह से जांच कर लेनी है ।

CTET Exam New Rules 2024 निष्कर्ष –

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में बोर्ड द्वारा जो नए नियम लागू किए गए हैं इनका क्या निष्कर्ष है इसको लेकर आपको बता दे की बोर्ड द्वारा जो नए नियम लागू किए गए हैं यह सभी नियम सभी उम्मीदवारों के लिए लागू किए जाएंगे उम्मीदवार ऊपर दिए गए सभी नियम शक्ति से पालन करें और जो नियम बताए गए हैं उन नियमों की जांच अवश्य करें नियमों की जांच करने के बाद ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचे ।

CTET Exam New Rules 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामCTET Exam New Rules 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें नोटिफिकेशन
व्हाट्सऐप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
CTET Exam New Rules 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment