BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023, जानें क्या आया फैसला ? Big Update

BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023
BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023

Rajasthan BEd BSTC विवाद खबर –

BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023 राजस्थान में चल रहे b.ed और बीएसटीसी विवाद को लेकर लगातार यह खबर सुर्खियों में चल रही है आपको बता दें कि राजस्थान में b.Ed बीएसटीसी विवाद को लेकर काफी समय से मामला उलझा हुआ है और मामला हाईकोर्ट में गया था ।

वह हाईकोर्ट से जब 5 से 7 बार सुनवाई हुई और आखिर में हाई कोर्ट के न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि b.ed वालों को लेवल वन में शामिल नहीं किया जाएगा और उसके बाद से b.Ed के अभ्यर्थी नाराज हैं और b.ed के अभ्यर्थियों ने तुरंत प्रभाव से फैसला लेते हुए

इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज कर दिया है अब इस फैसले की सुनवाई 9 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में हो रही है 9 जनवरी और 10 जनवरी और 11 जनवरी 3 दिन हो चुके हैं इस मामले में सुनवाई लगातार जारी है यहां पर आपको जानकारी दी जाएगी कि आखिर इस पर क्या फैसला आया है और कौन यह केस जीतने वाला है ।

BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023 –

राजस्थान हो चाहे कोई भी अन्य राज्य वहां पर b.ed और बीएसटीसी या b.ed और बीटीसी BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023 का विवाद लगातार जारी है आपको बता दें कि कई ऐसे राज्य हैं जहां पर b.ed को प्राथमिक में यानी level-1 में शामिल कर लिया गया है और कहीं ऐसे राज्य हैं जहां से b.Ed को प्राथमिक से यानी लेवल उनसे बाहर किया गया है ।

इसी प्रकार का मामला BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023 राजस्थान में भी चल रहा है राजस्थान में जोधपुर हाई कोर्ट द्वारा फैसला सुनाया गया उस फैसले में b.ed को प्राथमिक यानी लेवल 1 से बाहर कर दिया गया था उसके बाद से b.Ed वालों ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज कर दिया है जिसकी सुनवाई 9 जनवरी 2023 को होनी थी ।

BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023
Bed BSTC News

10 जनवरी को हुई मामले की सुनवाई –

लेकिन आपको बता दें कि 10 जनवरी को पूरा दिन 3 घंटे तक सुनवाई चली जिसमें b.Ed के तरफ से पीएस पटवालिया ने मजबूती से अपना मामला रखा और जज साहब को फैसले के लिए मजबूर किया लेकिन कल यानी 10 जनवरी को इसका फैसला नहीं आया ।

पोस्ट का नामराजस्थान बीएड बीएसटीस विवाद
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet मुख्य परीक्षा ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षक भर्ती टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet मुख्य परीक्षा भी आगे हुईयहां से देखें
BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023

और 11 जनवरी को भी यह सुनवाई जारी रखने को लेकर हाईकोर्ट सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया गया कि 11 जनवरी को भी इसकी सुनवाई जारी रहेगी और इसका अंतिम फैसला आज आ गया है ।

Rajasthan B.Ed BSTC Vivad News Today –

B.ed और बीएसटीसी विवाद BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023 को लेकर कल सुनवाई हुई थी उसमें जज साहब ने सरकारी वकील ऐश्वर्या भाटी जी से कुछ सवाल जवाब किए जिसमें उन्होंने पूछा कि यदि आपके पास पहले से ही सेकंड लेवल की डिप्लोमा है तो आपको फर्स्ट लेवल में जाने की आवश्यकता क्या है ।

तब उन्होंने कहा कि एक ब्रिज कोर्स होता है 6 माह का ब्रिज कोर्स करवा कर इसको level-1 में भी शामिल किया जा सकता है इस पर उन्होंने कहा कि अगर आपके पास सेकंड लेवल का डिप्लोमा है तो उसमें आपको लेवल में शामिल होने की आवश्यकता ही नहीं है और कल के जो 2 सवाल जवाब दे वह दोनों ही इसके यानी b.Ed के विरोध में थे ।

आज 11 जनवरी को B.Ed BSTC Vivad का क्या फैसला आया –

अब आज उसकी पुणे सुनवाई हुई 11 जनवरी को और इस सुनवाई में b.Ed की तरफ से पक्ष फिर से रखा गया और काफी मजबूत से पक्ष रखा गया फिर दोपहर के बाद बीएसटीसी की तरफ से भी पक्ष रखा गया और उसमें बीएसटीसी की तरफ से भी काफी मजबूत पक्ष रखा गया लेकिन शाम होते-होते फैसला नहीं दिया गया ।

Bed BSTC Vivad Suprem Court News 2023
BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023

और ना ही दोनों पक्षों को पूरा सुना गया इसको लेकर सुनवाई कल 12 जनवरी को भी जारी रहेगी इसमें जो भी अंतिम फैसला आएगा आपके सामने बता दिया जाएगा लगातार वेबसाइट से जुड़े आपको सबसे पहले जानकारी हमारी वेबसाइट पर दी जाएगी ।

क्या Reet 2021 दोबारा होगी ? –

अगर सुप्रीम कोर्ट के फैसले BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023 के अनुसार और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीएड के अभ्यर्थी इस केस में जीत जाते हैं तो आपको बता दें कि रीट 2021 में जो b.ed वालों को लेवल वन के लिए आवेदन करवाया गया था उसका परिणाम दोबारा जारी हो सकता है अगर b.Ed की जीत होती है तो क्योंकि जब b.Ed की जीत हो जाएगी ।

तो पूरा पासा ही पलट जाएगा और उसके बाद फिर भी 2021 के रिजल्ट को भी दोबारा जारी किया जा सकता है या फिर जितने पदों पर लेवल वन के अभ्यर्थियों को चयनित किया गया है उतने और पद सृजित करके बीएड वालों को भी लगाया जा सकता है अगर फैसला b.Ed के पक्ष में आता है तो क्या फैसला आएगा वह आपको हमारी इसी वेबसाइट पर लगातार अपडेट मिलती रहेगी लगातार वेबसाइट से जुड़े रहे

Sharing Is Caring:

7 thoughts on “BEd BSTC Vivad Suprem Court News 2023, जानें क्या आया फैसला ? Big Update”

  1. B.ed ki jeet honi chahiye ….. Kyuki desh ko ache adhyapak ki jarurt hai ……jo kisi degree ya diploma… Hona maine nahi rkhta … Kvl patrta honi chahiye … Or jb vivad hi karna hota hai… To candidate form hi fill kyu karaye jate hai … Vo bhi band kr dena chahiye… Or exam dene k bad ye sb krte hai …. To koi andaja bhi nahi lga skta
    .. students ki mehnat ka…. Bechare pta nahi kis paristhiti me apni shiksha puri krke .. rojgar k lia ek exm dete hai..

    Reply
  2. B.ed ki jeet honi chaiye, kyonki shiksha jagat me jayada knowledge wale hi gunvata Puran shiksha de sakte h. Nahi to badi digari kaa koi mahatav nahi.

    Reply
  3. Sarkar pahle form fill karva leti h tab koi nahi bolta lekin jaab B.ed walle mehnat karke pepar dete h tab sabhi level 1 se B.ed walo ko bahar karne ke liye rit laga dete h, or aandolan karte h. Isase taiyaari karne walo ko nayay nahi mil pataa.

    Reply

Leave a Comment