7th Pay Commission DA Hike 2023, DA में अब 11% तक बढ़ोतरी देखें

7th Pay Commission DA Hike 2023
7th Pay Commission DA Hike 2023

7th Pay Commission DA Hike 2023 –

7th Pay Commission DA Hike 2023 सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है आपको बता दें कि सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता 11% बढ़ाने का फैसला लिया है आपको बता दें कि इसको लेकर जो लाखों कर्मचारी पिछले काफी समय से इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी है उसमें महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है आपको इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताई जाएगी ।

केंद्र सरकार ने ऐसा फैसला इसलिए लिया क्योंकि आजकल महंगाई का दौर है और बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है जिससे सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है इस को लेकर सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता अब लगातार बढ़ता रहेगा और लगातार एक के बाद एक आपके सामने महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर खबर आती रहेगी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आप को महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर पूरी जानकारी मिलेगी ।

7th Pay Commission DA Hike 2023 Update –

सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है आपको बता दें कि इस महंगाई भत्ते को बढ़ाने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है इसमें आपको बता दें कि करीब 69.76 लाख पेंशनर्स और 47.58 लाख कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और कई राज्यों के ऐसे कर्मचारी हैं जिनको अब 42 फ़ीसदी महंगाई भत्ता ज्यादा दिया जाएगा ।

इसको लेकर फैसला ले लिया गया है बता दें कि जनवरी से लेकर जून तक महंगाई भत्ते का एरियर दिया जाएगा और इसमें डीए को बढ़ाने का फैसला लिया गया है जो भी कर्मचारी डीए बढ़ाने को लेकर पिछले लंबे समय से इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार अब समाप्त हो चुका है सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए लगभग 11% महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है जिससे कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
7th Pay Commission DA Hike 2023

7th Pay Commission DA Hike 2023 News –

आपको बता दें की इससे पहले कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ता दिया जाता था जो अब बढ़कर 46% कर दिया गया हैं अब सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के वेतन में ₹500 से लेकर ₹6000 तक का इजाफा होता दिखाई दे रहा हैं बता दें की लागू किया गया महंगाई भत्ता अब 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा और इसकी ऑफिशियल घोषणा सरकार द्वारा जल्दी ही यानी आगामी विधान सभा चुनाव से पहले अक्टूबर या इससे पहले ही सितम्बर तक कर दी जाएगी ।

मिली जानकारी और मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने की आधिकारिक घोषणा सितम्बर 2023 या ज्यादा से ज्यादा दिसंबर 2023 तक कर दी जाएगी जल्दी ही इसको लेकर कानून और नई नीति बना दी है हैं और अब सरकार इसको लेकर वित्त विभाग की ओर से मजूरी लेना चाहती हैं और जैसे ही वहां से मजूरी मिलेगी इसकी घोषणा कर दी जाएगी ।

7th Pay Commission DA Hike 2023 कितना बढ़ेगा DA –

आपको बता दें कि सरकार की ओर से महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसदी से महंगाई भत्ता मिलता था उसकी जगह अब 42 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा यानी लगभग 4% महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है इसको लेकर आपको बता दें कि कर्मचारियों के वेतन में हर महीने ₹9000 का इजाफा होगा यह इजाफा ₹18000 सैलरी वालों को मिलेगा आपको बता दें कि इसकी जानकारी के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देखना है ।

सरकार का मानना है कि महंगाई भत्ता अब लगातार बनाया जाएगा इससे पहले भी मैं नहीं बता काफी बढ़ाया गया था और समय-समय पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा रही है और आगे भी इस प्रकार बढ़ोतरी जारी रहेगी किसी भी कर्मचारी को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा इसको लेकर सरकार का दावा है कि साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला सरकार ले सकती है आगे भी जल्दी ही बता बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है।

7th Pay Commission DA Hike 2023 महंगाई भत्ता 4 % बढ़ाने की आशंका –

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को कब और सरकारी अधिकारियों को पहले महंगाई भत्ता 38% मिलता था अब यह महंगाई भत्ता 42% किया जाएगा इसको लेकर सरकार इसको लेकर जल्दी ही फैसला लेने वाली है आपको बता दें कि महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर फैसला अक्टूबर या दिसंबर 2023 में कर दिया जाएगा इसकी ऑफीशियली घोषणा दिसंबर 2023 तक कर दी जाएगी जल्दी ही आपके सामने यह न्यूज़ आ जाएगी ।

कर्मचारियों के DA में अच्छा खासा इजाफा होने की उम्मीद लगाई जा रही हैं महंगाई भत्ते के नियम के अनुसार अगर कहीं भी महंगाई दर 50 प्रतिशत हो जाती हैं तो महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाता हैं वर्ष 2016 में जब वर्तमान कालीन सरकार के समय महंगाई दर बढ़कर 50% हो गई थी उस समय महंगाई भत्ता शून्य कर दिया गया था 50 प्रतिशत के अनुसार

से पैसा डीडीए कर्मचारी को मिलता है‌ उसे बेसिक सैलरी मतलब की न्यूनतम सैलरी में जोड़ दिया जाता है। उस नियम के अनुसार से केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में ₹9000 का इजाफा होगा । जैसे कि अगर किसी कर्मचारी का बेसिक सैलरी ₹18000 प्रति महीना है तो अगर 50 फ़ीसदी का डीए मिलेगा तो उसके सैलरी में ₹9000 रुपए का इजाफा देखने को मिलेगा ।

7th Pay Commission DA Hike 2023 किन किन राज्यों में बढ़ाया जाएगा –

केंद्र सरकार द्वारा DA में बढ़ोतरी का फैसला ले लिया गया हैं और यह बढ़ोतरी अब लगभग 4 फीसदी करने का फैसला हैं यानों जहां पहले महंगाई भत्ता 38% मिलता था अब उसकी जगह पर 42% महंगाई भत्ता दिया जाएगा और इसकी आधिकारिक घोषणा भी जल्दी ही कर दी जाएगी और सरकार इस पर बार बार विचार विमर्श कर रही हैं ।

महंगाई भत्ता में इजाफा कर्नाटक, मध्य प्रदेश, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान राज्य की सरकारों द्वारा करने का फैसला लिया गया हैं और शेष अन्य राज्यों में भी इसको लेकर फैसला जल्दी ही आने वाला हैं लगातार अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे ।

7th Pay Commission DA Hike 2023 – Important Links –

पोस्ट का नाम7th Pay Commission DA Hike 2023
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
DA बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसलायहां से देखें खुशखबरी
7th Pay Commission DA Hike 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment