Old Pension Yojana 2023 News, बहाल होगी पुरानी पेंशन

Old Pension Yojana 2023 News
Old Pension Yojana 2023 News

Old Pension Yojana 2023 – मिलेगी पुरानी पेंशन –

Old Pension Yojana 2023 News दोस्तों अगर आप लोग भी केंद्रीय कर्मचारी है और न्यू पेंशन स्कीम के तहत एनपीएस का लाभ ले रहे हैं तो आप लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला देकर केंद्रीय कर्मचारियों को राहत प्रदान करते हुए पुरानी पेंशन योजना फिर से देने की घोषणा की है आज किस आर्टिकल में आप लोगों को बताया जाएगा ।

कि ओल्ड पेंशन स्कीम क्या है न्यू पेंशन स्कीम क्या है कौन सी में ज्यादा फायदा है और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार कौन-कौन से टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन का फायदा मिलेगा और कब से मिलेगा आप लोगों को बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार 2004 में लगे कर्मचारियों को यह फायदा दिया जाएगा ।

Old Pension Yojana 2023 Centeral Govt. Employee –

नमस्ते दोस्तों जैसा कि आप लोगों ने सुना है कि 2004 और उसके बाद लगे कर्मचारियों के लिए बीजेपी सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम को बंद कर दिया गया था 2004 से पहले लगे कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का फायदा दिया जा रहा था लेकिन न्यू पेंशन स्कीम का एक नया फंडा लाकर कर्मचारियों को नए नए सपने दिखाए गए और बताया गया ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करे
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
पुरानी पेंशन दोबारा लागूयहां से देखें लिस्ट
Old Pension Yojana 2023 News

कि न्यू पेंशन स्कीम के अंदर कर्मचारी अपना 10% अंशदान देकर सरकार के द्वारा भी 10% अनुदान दिया जाएगा और उसके बाद इसका पैसा मिल फ्री फंड में लगाया जाएगा जो रिटायरमेंट के टाइम करोड़ों में बदल जाएगा लेकिन अब 2004 के बाद के कर्मचारी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां रिटायर हो रहे हैं और उनकी पेंशन सामने आ रही है तो सब लोग बहुत दुखी है ।

क्योंकि उनको पेंशन केवल नाम मात्र की ₹2000 से लेकर ₹5000 तक मिल रही है इससे सभी कर्मचारियों में रोष है और सरकार के द्वारा वापस ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे हैं आप लोगों को बता दें कि राजस्थान सहित छह राज्यों ने ओल्ड पेंशन स्कीम लागू कर दी है लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है इससे केंद्रीय कर्मचारी बहुत ही रोष व्याप्त है ।

Old Pension Yojana 2023 क्या हैं –

आप लोगों को बता दें कि ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों को पेंशन की गारंटी मिलती है जबकि न्यू पेंशन स्कीम के तहत इसकी कोई गारंटी नहीं मिलती है म्यूचुअल फंड में लगाए गए पैसों के लाभ और हानि दोनों कर्मचारियों की होती है लेकिन ओल्ड पेंशन स्कीम

के तहत जीपीएफ में कटवाए गए और उसका ब्याज सहित प्रतिमा गारंटीड पेंशन दी जाती है जो कि उनके बच्चे की आधी होती है अभी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक फैसला सुनाकर और 2004 के बाद के कर्मचारियों को भी न्यू पेंशन स्कीम देने की घोषणा की है इसकी संपूर्ण जानकारी नीचे दी जा रही हैl

कौन से केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा ओल्ड पेंशन का फायदा –

नमस्ते दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा कि 12 दिसंबर 2003 को एक विज्ञप्ति जारी होकर केंद्रीय कर्मचारियों को इस बच्ची के तहत लिए गया था लेकिन उनको नियुक्ति 30 अगस्त 2004 को दी गई थी और उनको ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ नहीं दिया गया था जिसके कारण उन कर्मचारियों ने सुप्रीम कोर्ट के अंदर एक याचिका दायर कर दी गई थी जिसका फैसला हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनाया गया ।

और 2003 12 दिसंबर को नियुक्ति आर्डर निकाले गए और भर्ती निकाली गई थी जिनको 31 अगस्त 2004 में नियुक्ति दी गई थी ऐसे कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ देने की घोषणा की गई है क्योंकि ओल्ड पेंशन स्कीम 2004 और उसके बाद लागू होती है जबकि 2003 में निकाली गई थी इसलिए इनको लाभ देने का फैसला सुनाया ।

Old Pension Yojana 2023 News – Important Links –

पोस्ट का नामOld Pension Yojana 2023 News
सरकारकेंद्र सरकार
व्हाट्सएप ग्रुप सरकारी योजनायहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
Old Pension Yojana 2023 News

Sharing Is Caring:

2 thoughts on “Old Pension Yojana 2023 News, बहाल होगी पुरानी पेंशन”

  1. I was working Hindalco Ind.Ltd.I leave service in 2020.and I get only 2051 as pension.Are my pension amount will be increase in future.

    Reply

Leave a Comment