1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan, राजस्थान में पेंशन और किसान योजना की किस्त बढ़ाई गई देखें

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan
1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan –

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan राजस्थान में नई सरकार बनने के साथी राजस्थान में केंद्र की ओर से जो बजट घोषित किया गया है उसमें बड़ी घोषणा की गई है जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान में जिन वृद्ध लोगों के पेंशन आ रही थी उनके पेंशन में बढ़ोतरी कर दी गई है पेंशन कितनी बढ़ाई गई है इसकी जानकारी आपको दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान में अब पेंशन को बढ़ाया जाएगा ।

पेंशन किस प्रकार और कितनी बढ़ाई जाएगी इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी इसके साथ ही एक और बड़ी घोषणा की गई है जिसमें किसानों के लिए सबसे बड़ी घोषणा की गई है जिसमें पैसे जो किसान सम्मन निधि योजना के पहले जो पैसे मिलते थे उनको भी बढ़ा दिया गया है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी किन लोगों को कितने पैसे मिलेंगे जिन लोगों को कितनी पेंशन मिलेगी और पेंशन कब से शुरू होगी इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई जाएगी यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़े ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाटसएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan Notification –

राजस्थान में पेंशन कब से बढ़ेगी और पेंशन को लेकर बढ़ाने का नोटिफिकेशन कब जारी किया गया इसको लेकर आपको बता दे की हाल ही में 1 फरवरी 2024 को केंद्र का बजट घोषित किया गया था इस बजट में राजस्थान के बुजुर्गों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है ।

आपको बता दें कि पहले राजस्थान के बुजुर्गों को ₹1000 को पेंशन मिलती थी अब इस पेंशन को बढ़ा दिया गया है और इसका नोटिफिकेशन 1 फरवरी 2024 को ही जारी कर दिया गया था जिसमें यह जानकारी दी गई कि बुजुर्गों के लिए पेंशन को बढ़ाया जाएगा और किसान सम्मन निधि योजना के पैसे भी बढ़ा दिए गए हैं जिसकी जानकारी आपको यहां पर नीचे उपलब्ध करवाई गई है ।

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan कितनी बढ़ाई पेंशन –

राजस्थान में किसानों के लिए सबसे बड़ी खबर यह है कि बुजुर्गों के लिए पेंशन बढ़ा दी गई है आज से पहले जिस भी व्यक्ति को पेंशन मिलती थी उसमें ₹1000 पेंशन मिलती थी लेकिन अब हर व्यक्ति के लिए ₹150 पेंशन के लिए बढ़ा दिए गए हैं इस प्रकार अब 1150 रुपए मिलेंगे आपको बता दे कि अब जब भी आपकी नई पेंशन आएगी ₹150 जोड़कर आएंगे यानी अगर ₹1000 आ रहे हैं तो 1150 रुपए आएंगे इस प्रकार पेंशन को बढ़ा दिया गया है और यह फैसला राजस्थान सरकार में लिया गया है और इसकी घोषणा बजट भाषण 2024 में की गई थी ।

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan किसान सम्मन निधि योजना भी बढ़ाई –

इसके साथी पेंशन के पैसे बढ़ाने के साथी सरकार ने अब राजस्थान के किसानों के लिए एक और खुशखबरी जारी की है आपको बता दीजिए इसमें किसान सम्मन निधि योजना 2024 को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी जारी की है जैसे कि आपको पता है ।

किसान सम्मन निधि योजना के तहत पहले ₹2000 की तीन किस्त आई थी उसकी जगह अब ₹2000 की चार किस्त आएगी यानी ₹6000 से बढ़कर अब ₹8000 सम्मान निधि योजना की कर दिए गए हैं इस प्रकार पेंशन में भी बढ़ोतरी की गई है और इस योजना में भी बढ़ोतरी कर दी गई है ।

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan Ekyc कैसे करें –

√ नई पेंशन योजना के लिए आपको ई केवाईसी करनी होगी अगर आपने ई केवाईसी नहीं की है तो आपको नई पेंशन योजना के तहत बड़ी हुई पेंशन नहीं मिलेगी ।

√ इस योजना में बड़ी हुई पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा इसके लिए आपको बता दे की सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।

√ उसके बाद आपके सामने रिपोर्ट Report का ऑप्शन मिलेगा उसे पर क्लिक करना है और आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा ।

√ नया पेज खोलने के बाद आपको पेंशनर स्टेटस ऑनलाइन पर क्लिक करना है और नया पेज फिर से ओपन करना है ।

√ इसके बाद नीचे कैप्चा कोड दिया हुआ है आपको कैप्चा कोड डालना है और चेक स्टेटस पर क्लिक करना है और आपका स्टेटस आपके सामने आ जाएगा ।

√ इसके बाद आपके सामने लिखा हुआ आएगा इस पर आपको क्लिक करना है और आपकी ई केवाईसी हो जाएगी ।

1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan – Important Links – ।
पोस्ट का नाम1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
1150 Pension Kab Se Milegi Rajasthan

Sharing Is Caring:

Leave a Comment