Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus 2024, राजस्थान पशु परिचर भर्ती का नया सिलेबस जारी

Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus
Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus

Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus 2024 –

Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus राजस्थान पशु परिचय वैकेंसी 2024 को लेकर हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया गया है आपको बता दे की राजस्थान पशु परिचारक वैकेंसी 2024 का नोटिफिकेशन जनवरी 2024 में जारी कर दिया गया है इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं आपको बता दे की राजस्थान पशु परिचर वेकेंसी 2024 के लिए नया सिलेबस जारी किया गया है जिसकी पूरी जानकारी और सिलेबस क्या रहेगा ।

इसकी जानकारी आपको विस्तार से इसी आर्टिकल में नीचे दी गई है आपको बता दे की राजस्थान पशु परीक्षा का वैकेंसी 2024 का पूरा सिलेबस और परीक्षा तिथि की पूरी जानकारी आपको विस्तार से नीचे दी जा रही है इसके साथ ही आपको बता दे की राजस्थान पशु परिचर वैकेंसी 2024 को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है इसका नया सिलेबस जारी किया गया है सिलेबस में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है इस जानकारी को चेक करते हुए आप अपनी तैयारी को जारी रख सकते हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus

Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus महत्वपूर्ण तिथियां –

राजस्थान पशु परिचारक वैकेंसी 2024 में महत्वपूर्ण तिथि को लेकर बात करें तो आपको बता दे कि वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 जनवरी से शुरू हो चुके हैं और इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2024 रखी गई है आपको बता दे की आवेदन की अंतिम तिथि को आगे भी बढ़ाया जा सकता है अभी तक इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है नया सिलेबस जारी किया गया है जो कि आपको नीचे दिया गया है इस सिलेबस को देखते हुए आप अपनी तैयारी कर सकते हैं ।

Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus पेपर पैटर्न –

राजस्थान पशु परिचारक वैकेंसी 2024 में इसका जो पेपर का पैटर्न है उसमें आपको बता दें कि इसके दो भाग किए गए हैं भाग अ भार अंक 70% रखा गया है और भाग ब में भार अंक 30% रखा गया है इस प्रकार दो अलग-अलग भाग में इसका पेपर आएगा जिसमें अलग-अलग प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे किस भाग में कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है ।

इस परीक्षा के पेपर में दो अलग-अलग भाग में प्रश्न पूछे जाएंगे आपको बता दे कि पहला भाग में 105 प्रश्न होंगे और 105 अंकों के होंगे और दूसरे भाग में 45 प्रश्न होंगे और 45 अंकों के होंगे इस प्रकार 150 अंकों का और 150 प्रश्नों का पेपर होगा इस पेपर के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाएगा ।

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कम से कम 40% अंक लाना अनिवार्य है आपको बता दे कि इस परीक्षा में 1/4 नेगेटिव मार्किंग यानी माइनस मार्किंग रखी गई है तो आप उसको ध्यान में रखते हुए पेपर को सॉल्व करें क्योंकि नेगेटिव मार्किंग से आपके अंक कम भी हो सकते हैं ।

Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus सिलेबस –

भाग अ – इस परीक्षा के बाद पहले में 105 प्रश्न होंगे यानी 105 प्रश्नों का और 105 अंकों का पहला भाग होगा इसमें किस-किस विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे इसको लेकर आपको बता दे की इसमें राजस्थान राज्य के विशिष्ट संदर्भ में प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें आपको बता दे की राजस्थान राज्य का भूगोल, राजस्थान का इतिहास, राजस्थान की राजनीति, राजस्थान कला और संस्कृति और इसके साथ ही दैनिक विज्ञान दैनिक गणित और सामाजिक अध्ययन विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे आपको बताने की इन सभी के लिए विशिष्ट संदर्भ में प्रश्न पूछे जाएंगे और पूरा पेपर माध्यमिक स्तर का होगा ।

भाग ब – दूसरे भाग में कुल 45 प्रश्न पूछे जाएंगे और 45 अंकों के ही प्रश्न होंगे प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और इस भाग में सभी प्रश्न पशुपालन से संबंधित पूछे जाएंगे आपको बताने की नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए आप इसकी तैयारी कर सकते हैं सामान्य ज्ञान जिसमें प्रदेश के पशुओं की प्रमुख नस्ल, शंकर प्रजनन, बंदिया करण, और कृत्रिम गर्भाधान, दुग्ध दोहन और दुग्ध स्वर्ण काल, पशु और कुकुट प्रबंधन, जैविक अपशिष्टों का निस्तारण, और स्वच्छ दूध उत्पादन ।

संतुलित पशु आहार, चारा और फसले, चार और चारा और चारागाह विकास, स्वस्थ और बीमार पशुओं की पहचान, पशुओं में होने वाले अंत: और बाह्य परजीवी रोग, पशुधन का प्रसार और पशुओं में होने वाली बीमारियां, भेड़ और बकरियों का स्वास्थ्य कैलेंडर, पशुओं में टीकाकरण ।

ऊन, मांस, दूध व अंडों का देश व राज्य में उत्पादन व स्थान, प्रति व्यक्ति दूध/मांस/अंडों की उपलब्धता, प्रति पशु दूध की उत्पादकता, ऊन कतरन, भार ढोने वाले पशु, वर्मी कम्पोस्ट खाद, पशुओं के चमडे एवं हड्डियों का उपयोग,

पशुओं की उम्र ज्ञात करना, पॉलीथीन से पशुओं/पर्यावरण को हानि, पशु बीमा, पशु क्रय के समय रखी जाने वाली सावधानियाँ, पशु मेलें, पशुगणना, गौशाला प्रबंधन, साफ सफाई का महत्व, गोबर. मूत्र का उचित निष्पादन,

Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Pashu Parichar New Syllabus
ऑफिशियल नोटिफिकेशनयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus

Sharing Is Caring:

1 thought on “Rajasthan Pashu Parichar New Syllabus 2024, राजस्थान पशु परिचर भर्ती का नया सिलेबस जारी”

Leave a Comment