Winter Vacation 2022 Lockdown News, राजस्थान में सर्दी की छुट्टियां 15 दिन मौज Pdf Download

Winter Vacation 2022 Lockdown News
Winter Vacation 2022 Lockdown News

इस बार 12 दिनों की होगी सर्दियों की छुट्टियां नए साल को भी नहीं जाना पड़ेगा स्कूल

Winter Vacation 2022 Lockdown News – छुट्टियों का इंतजार किसे नहीं रहता कर्म चारी से लेकर विद्यार्थियों तक सबको रहता है छुट्टियों का इंतजार और वह भी छुट्टियां अगर लंबी मिल जाए यानी कि लगभग 2 सप्ताह की तो फिर कहना ही क्या सोने पर सुहागा! Rajasthan School Winter Holidays 2022, Rajasthan School sardi ki chhutiya, rajasthan me sardi ki chhutiya kab pdegi, rajasthan winter vacation 2022, rajasthan me sardi ki chhutiya kitne din ki hogi, Winter Vacation 2022 Lockdown News

Winter Vacation 2022 Lockdown News को लेकर आज आपको यहां संपूर्ण जानकारी दी जाएगी इसके अलावा अगर आप राजस्थान में आयोजित होने वाली सभी प्रकार की भर्ती परीक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं की जानकारी देखना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के नोटिफिकेशन आईकॉन को प्रेस कर लें ताकि सभी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके ।


और जब बात हो सर्दियों में छुट्टियों की तो फिर कहना ही क्या क्योंकि सर्दियों में सब लोग अच्छे अच्छे खाने पीने सर्दियों का आनंद लेने और घूमने-फिरने का माहौल बनाकर रखते हैं लेकिन छुट्टियों की वजह से काफी लोग यह काम कर नहीं पाते लेकिन इस बार राज्य सरकार विद्यार्थियों के लिए सर्दियों की छुट्टियां 12 दिनों की लेकर आई है!

हां जी हां दोस्तों सभी कथा सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार दिसंबर का महीना शुरू होते ही विद्यार्थियों से लेकर अध्यापकों तक कर्मचारियों से लेकर सभी को सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार रहने लगता है और सर्दियों की छुट्टियों के अनुसार ही वह अपना टाइम शेड्यूल पहले से ही बना कर रख लेते हैं तो इस बार शिक्षा विभाग के कैलेंडर के अनुसार सर्दियों की छुट्टियां अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के तुरंत बाद यानी कि 25 दिसंबर से शुरू हो जाएगी!

इस बार पहली बार होगा 12 दिनों का शीतकालीन अवकाश

जी हां दोस्तों इस बार पहली बार शिक्षा विभाग ने दिसंबर 2022 का कैलेंडर जारी करके यह फिक्स कर दिया कि इस बार शीतकालीन अवकाश जो है पहली बार 12 दिनों का होगा! जैसा की आप सभी को पता होगा कि आज से पहले ही परंपरा से लेकर अब तक शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक यानी कि सिर्फ 7 दिनों का होता था लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने इस शिविरा पंचांग में फेरबदल करके पहली बार सर्दियों की छुट्टियों का कैलेंडर बढ़ाया है जो कि इस बार 25 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश रखा जाएगा!

Winter Vacation 2022 Lockdown News
Winter Vacation 2022 Lockdown News


आज से पहले मात्र शीतकालीन अवकाश क्यों है सिर्फ और सिर्फ 7 दिनों का यानी 1 सप्ताह का होता था लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने पहली बार स्प्लेंडर में छुट्टियां बढ़ाकर के 7 से 12 दिनों की कर दी है अब आपको इस बार नए वर्ष को अर्थात नहीं अंग्रेजी वर्ष 1 जनवरी 2023 को भी स्कूल नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि इस बार विभाग ने सर्दियों की छुट्टियां जो है 5 जनवरी 2023 तक बढ़ा दी है!

सर्दियों की छुट्टियों में विद्यार्थियों को करने होंगे यह कार्य

Sardi ki chhutiyan kab padegi, sardiyon ki chhutiyan kab hogi, sardi ki chhutiyan kab lagegi, sardiyon ki chhutiyan 2022, sardiyon ki chhutiyan kab padegi 2022, sardiyon ki chhutiyan kab se padegi, sardiyon ki chhutiyan kab se lagegi, sardi ki chhutiyan kab padati hai, sardiyon ki chhutiyan kab se hai, छुट्टी की खुशियां किसको नहीं होती और वह भी अगर लॉन्ग हॉलीडे हो तो सबके चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ जाती है लेकिन विद्यार्थियों के चेहरे पर थोड़ी छनक बनी रहती है ।

क्योंकि जैसे ही लंबी छुट्टियों Winter Vacation 2022 Lockdown News की बात आती है तो अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को गृह कार्य दे दिया जाता है जिससे छात्र जो है अच्छे से छुट्टियों का आनंद नहीं ले पाते और गृह कार्य में बिजी हो जाते हैं ।

पोस्टराजस्थान सर्दी की छुट्टियां
अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबलयहां क्लिक करें
छुट्टियां कब सेइसकी जानकारी ऊपर दी गई हैं
टेलीग्राम ग्रुपयहां क्लिक करें
Winter Vacation 2022 Lockdown News

इसी की तर्ज पर इस बार भी सर्दियों के 12 दिनों के लंबे अवकाश में विद्यार्थियों को बहुत ही लंबा यानी कि ज्यादा होमवर्क अध्यापकों द्वारा विद्यालय में दिया जाएगा जिससे विद्यार्थियों का छुट्टियों का मजा किरकिरा हो जाता है लेकिन इसमें आपको अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद खुद का मंथन करने और दिए गए पाठों का रिवीजन करने बोर्ड परीक्षाओं और वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी करने का समय होता है इसमें विद्यार्थी खुद 12 दिन के अंदर अपने पढ़ाई गए पाठक का रिवीजन कर सकते हैं अर्धवार्षिक परीक्षा में कितने क्या अंक है उसका रिवीजन मनन कर सकते हैं और आगे बोर्ड और वार्षिक परीक्षाओं की योजना बना सकते हैं!

पहली बार नए साल में भी नहीं जाना होगा विद्यार्थियों को स्कूल – Winter Vacation 2022 Lockdown News

आज से पहले शीतकालीन अवकाश Winter Vacation 2022 Lockdown News के तुरंत बाद जब विद्यालय खुलते थे तो उस दिन नया साल होता था अर्थात हर साल 1 जनवरी को विद्यालय खोले जाते थे लेकिन इस बार विभाग ने 12 दिनों की Winter Vacation 2022 Lockdown News छुट्टियां करके विद्यार्थियों को पहली बार मौका दिया है कि वह नए साल अपने घर पर रहकर मना सकते हैं! इससे पहले 31 जनवरी को शीतकालीन अवकाश पूर्ण हो जाता था और 1 जनवरी को विद्यार्थियों को विद्यालय जाना पड़ता था ।

और उसके बाद अगर सर्दियां ज्यादा बढ़ जाती तो कलेक्टर द्वारा अवकाश को आगे बढ़ाया जाता था लेकिन हर साल विद्यार्थियों को 6 जनवरी यानी कि नए साल को स्कूल जाना पड़ता था लेकिन इस बार जो है 5 जनवरी तक छुट्टियां करके विभाग ने पहले ही यह तय कर दिया कि विद्यार्थी और अध्यापक नए साल का आनंद घर पर लेकर छुट्टी का मजा लेकर मना सकते हैं! उसके बाद 6 जनवरी को विद्यालय खोले जाएंगे और अगर ज्यादा सर्दी पड़ी तो कलेक्टर द्वारा विशेष अवकाश के द्वारा सर्दी की वजह से छुट्टियां बढ़ाई भी जा सकती है!

Sharing Is Caring:

Leave a Comment