Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List 2022-23

Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List
Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List

नवनियुक्त विद्यालय सहायकों के कार्य निर्धारित

Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List नमस्ते दोस्तों स्वागत है हम आपका हमारे इस आर्टिकल में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में नियुक्त किए गए अर्थात परमानेंट किए गए विद्यालय सहायकों यानी कि पंचायत सहायकों के कार्यों के बारे में पूरा विस्तार से विवरण आज के इस आर्टिकल में आपको बताया जा रहा है ।


अगर आपको विद्यालय सहायक हों या अन्य किसी भी पद के बारे में कोई भी विवरण चाहिए तो हमें इसके कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप ज्वाइन करके इन आदेशों की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हैं जैसे व्हाट्सएप ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप और फेसबुक पर के साथ-साथ यूट्यूब चैनल ज्वाइन करके आप पंचायत सहायकों अर्थात विद्यालय सहायकों के कार्यों का जो सरकारी आदेश है उसकी पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं! इन सोशल मीडिया ग्रुप की लिंक आपको नीचे दे रखी है!

अब विद्यालयों में 7 तरह के कार्य करेंगे विद्यालय सहायक

विद्यालय सहायकों की नियुक्ति के आदेश जारी होते ही अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों और अभ्यर्थियों के बीच में कशमकश शुरू हो गई थी कि आखिर इन पंचायत सहायकों अर्थात परमानेंट किए गए विद्यालय सहायकों के कार्य आखिर क्या होंगे और किस स्तर के होंगे ।


इसी तरह काफी अभियुक्तों के मन में यह सवाल भी था कि इन विद्यालय सहायकों को पंचायत में नियुक्ति दी जाएगी या विद्यालय में इसका जो फैसला सरकार ने नियुक्ति के समय कर दिया है कि पंचायत सहायकों की नियुक्ति अब केवल विद्यालयों में होंगी और प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर तीन-तीन पंचायत सहायकों अर्थात विद्यालय सहायकों की नियुक्ति कर दी गई है ।

पोस्ट का विषयस्कूल सहायक के कार्य
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जुड़ें
Home Pageयहां क्लिक करें
टीचर ट्रांसफर लिस्ट जारीयहां क्लिक करें
Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List


इसके बाद सवाल उठा था कि आखिर विद्यालय में यह विद्यालय सहायक क्या कार्य करेंगे और कितने कार्य करेंगे ।


इस कशमकश को दूर करने के लिए सरकार ने हाल ही में एक आदेश जारी करके विद्यालय सहायकों को 7 तरह के कार्य निर्धारित पर गए हैं जिनकी लिस्ट निम्नानुसार है…. Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List

  • पहला कार्य मिड डे मील का पर्यवेक्षण करना उसकी मॉनिटरी करना और उसके रिकॉर्ड यानी कि अभिलेख संधारित करना
  • दूसरा कार्य बाल खोज का होगा अर्थात विद्यालय से जो बच्चे गायब हो गए हैं अर्थात जिन्होंने नाम कटवा लिया है उनकी खोज करना और उनका रिकॉर्ड संधारण करना!
  • तीसरा कार्य ड्रॉपआउट बच्चों की पहचान करना उनका सर्वे करना और उनका रिकॉर्ड संधारित करके उनको विद्यालय से पुन: जोड़ना!
  • चौथा कार्य जो कि सबसे महत्वपूर्ण है उसमें विद्यालय भवन और विद्यालय परिसर की साफ-सफाई करना और रखना!
  • पांचवा और अति महत्वपूर्ण कार्य जो विद्यालय सहायकों को करना होगा वह है वहा उस होल्ड सर्वे करना नामांकन सर्वे करना और उनका रिकॉर्ड संधारित करना!
  • छठा कार्य जिला स्कूल सूचना प्रणाली का डाटा संग्रहण करना!
  • सातवां और अंतिम कार्य रहेगा वह है प्राधिकारी द्वारा समय-समय पर अनुसूचित किए गए गैर अध्यापन कार्य को संपन्न करना!
विद्यालय सहायक नहीं कर सकेंगे अध्यापन कार्य

राज्य सरकार और राज्यपाल के नए आदेश के अनुसार अब जिन विद्यालय सहायकों की नियुक्ति ग्राम पंचायत के विद्यालयों में की गई है उनको 7 तरह के कार्य सौंपें गए हैं लेकिन वह सातों प्रकार के कार्य गैर अध्यापन कार्य रहेंगे!
अर्थात इस आदेश से स्पष्ट हो गया है कि विद्यालय सहायकों को किसी भी हालत में विद्यालय में अध्यापन का कार्य नहीं सौंपा जाएगा ।

अर्थात काफी वर्षों से शिक्षकों द्वारा यह मांग की जा रही थी कि विद्यालय में शिक्षण कार्य के अलावा उनको गैर शैक्षणिक कार्यों का बोझ अधिक लगा गया है इसी को कम करने के लिए राज्य सरकार ने इन विद्यालय सहायकों की नियुक्ति विद्यालयों में की है जो कि अध्यापन कार्यों के अलावा अन्य सभी गैर शैक्षणिक कार्य संभालेंगे और उनका रिकॉर्ड संधारण करेंगे ।

Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List 2022-23
Vidyalya Sahayak/Panchayat Sahayak Job List 2022-23

अगर आप लोगों को भी इन विद्यालय सहायकों के कार्यों के आदेश की पीडीएफ चाहिए तो आप हमें अपने यूट्यूब चैनल टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करके वहां से इसकी पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी लिंक आपको दे रखिए ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment