SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022

SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022
SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022

How to Make SSO Id–SSO ID बनाने के 3 तरीके –

SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022 नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस वेबसाइट और इस आर्टिकल में आज आप लोगों की काफी डिमांड और कमेंट के बाद हम आप लोगों के लिए लेकर आए हैं एस एस ओ आईडी यानी कि राजस्थान सिंगल साइन इन की आईडी किस प्रकार बनाई जा सकती है ।

उसके आसान तरीके कौन से है और कौन से कौन से स्टेप्स फॉलो करने पड़ते हैं और एसएसओ आईडी बनाने में कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है इन सब की पूरी जानकारी पूरी प्रक्रिया के साथ आज के इस आर्टिकल में आपको बताई जाएगी ।

राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाई जाती हैं और एसएसओ आईडी कैसे खोली जाती हैं sSo id कैसे खोलें, sso id kaise banaye, sso id kaise dekhe, sSo id kaise pata kare, sso id kaise khole, sso id कैसे बनाएं, sso id kaise kholen, sso id koaise kholte hain, sso id kaise hoti hai, sSo id कैसे बनती है, इसकी पूरी प्रक्रिया आपको नीचे पोस्ट में विस्तार से दी गई हैं जरूर देखें ।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपने कीमती विचार या एसएसओ आईडी से संबंधित कोई भी समस्या हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ताकि हम आगे आपके लिए कुछ सुधारात्मक लेकर आए इसके लिए आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे कि टेलीग्राम ग्रुप्स व्हाट्सएप ग्रुप या यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हो जिसकी लिंक भी आपको नीचे दी जा रही है!

क्या होती है एसएसओ आईडी और कैसे बनाई जाती है –

अगर आप लोग पहली बार एसएसओ आईडी बनाने जा रहे हैं या इस एस एस ओ आईडी का पहली बार नाम सुन रहे हैं तो आप लोगों के लिए मैं बता देता हूं कि एसएसओ आईडी क्या होती है ।

वैसे राजस्थान सरकार द्वारा एक पोर्टल शुरू किया गया है जिसका नाम एसएससी यानी कि सिंगल साइन ऑन अर्थात इसका मतलब साफ है कि इसमें सिर्फ एक बार लॉगिन होने के बाद कहीं काम आप ई- मित्र की तरह ही एक साथ में कर सकते हैं ।

What Is The SSO ID – SSO क्या हैं – SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022

अर्थात एसएसओ आईडी में लॉगिन होने के बाद आप आधार कार्ड जन आधार कार्ड या राजस्थान हेल्थ गार्ड स्कीम या किसी भी भर्ती में फार्म भरने उसका स्टेटस चेक करने या उसके एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और रिजल्ट डाउनलोड करने तक सभी काम आप केवल एक एसएसओ आईडी में लॉगिन करके कर सकते हो ।

इसके अलावा भी राजस्थान सरकार द्वारा अपनी एसएसओ आईडी में हजारों सिटीजन ऐप दे रखे हैं जिनके माध्यम से आप बिना ईमित्र गए कहीं काम घर बैठे ही कर सकते हो अगर आपको एसएसओ आईडी की पूरी जानकारी चाहिए हमें सोशल मीडिया ग्रुप से जरूर जुड़े वहां पर आपको सभी तरह की सूचनाएं पीडीएफ में उपलब्ध करा दी जाएगी ।

SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022
SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022
नई SSO ID बनाने के निम्नलिखित चरण है- How To Make SSO ID –

• नई एसएसओ आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एसएसओ पोर्टल पर लॉगइन करना होगा जिसकी लिंक नीचे दे रखी है!

• उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन खुलेंगे एक लॉगिन का और दूसरा रजिस्ट्रेशन का!

• उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!

• उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन फिर खुलेंगे पहला जन आधार कार्ड का और दूसरा गूगल आईडी का

• इस प्रकार आप 2 तरीकों से अपनी एसएसओ आईडी बना सकते हैं पहली जन आधार कार्ड के माध्यम से और दूसरी आप अपने ईमेल के माध्यम से भी अपनी एसएसओ आईडी बना सकते हैं

पोस्ट का नामSSO ID कैसे बनाएं
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जुड़ें
शिक्षा विभाग टेलीग्रामयहां से जुड़ें
SSO ID Websiteयहां क्लिक करें
10वीं पास बड़ी भर्तीयहां क्लिक करें
SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022

• एसएसओ आईडी बनाने का सबसे आसान और सरल तरीका जन आधार कार्ड होता है!

• इसलिए आप जनाधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने जन आधार कार्ड का नंबर पूछा जाएगा वह नंबर डालकर आपको सबमिट करना होगा!

• जन आधार नंबर सबमिट करते ही जनाधार में जुड़े सभी मेंबर्स के नाम और उनके पीछे के मोबाइल नंबर आपको दिखाई देंगे!

• अगले चरण में आपको जनाधार मैसेजेस मेंबर की एसएसओ आईडी जनरेट करनी है उस मेंबर के नाम पर क्लिक करना होगा!

• मेंबर के नाम पर क्लिक करते ही उस मेंबर के मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिसको उसमें डालकर सबमिट करना होगा!

• फिर अगले चरण में आपको ओटीपी वेरिफिकेशन करने के बाद आपको एसएसओ आईडी के यूजर नेम और पासवर्ड बनाने होंगे!

• यूजरनेम और पासवर्ड बनाने के बाद आप उनको कहीं लिखकर रख लें ताकि आपको बार-बार खोने की समस्या या भूलने की समस्या नहीं रहे!

• यूजर नेम और पासवर्ड डालकर जैसी सबमिट करोगे तो आपके मोबाइल पर एसएसओ आईडी बनने का मैसेज आ जाएगा जिसके माध्यम से आपको दोबारा एसएसओ पोर्टल पर जाकर आपको लॉगिन वाले

• सेक्शन में क्लिक करके जो आपने यूजर नेम और पासवर्ड बनाए हैं वह डालकर कैप्चर डालने के बाद जैसे लॉगिन पर क्लिक करोगे तो आप एसएसओ आईडी में लॉगिन कर जाओगे ।

SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022
SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022
SSO ID भूल जाएं तो क्या करें –

इस प्रकार कोई भी भारतीय या राजस्थान का नागरिक आसानी से घर बैठे 2 मिनट में अपने मोबाइल फोन से जन आधार के माध्यम से या ईमेल आईडी के माध्यम से अपनी एसएसओ आईडी बना सकता है ।

अगर आप अपनी एसएसओ आईडी भूल गए हैं या इसके पासवर्ड भूल गए हैं या आपको बनाने नहीं आती है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और ज्यादा से ज्यादा हमारे सोशल मीडिया ग्रुप और यूट्यूब चैनल से जुड़े हैं वहां पर वीडियो देखकर आप इस समस्या का समाधान खुद देख सकते हैं!

Sharing Is Caring:

1 thought on “SSO ID Kaise Banaye SSO ID Kaise Khole 2022”

Leave a Comment