SSC GD Constable Vacancy 2023, यहां से देखें 85,000 पदों पर भर्ती की जानकारी

SSC GD Constable Vacancy 2023
SSC GD Constable Vacancy 2023

SSC GD Constable Vacancy 2023 –

SSC GD Constable Vacancy 2023 केंद्रीय चयन आयोग द्वारा नई वैकेंसी को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया जिसमें कांस्टेबल के लगभग 85,000 पदों पर वैकेंसी का आयोजन करवाया जाएगा आपको बताने की एसएससी जीडी में कांस्टेबल के पदों पर नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जिसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से इसी पोस्ट में दी जाएगी जैसा कि आप जानते हैं आजम माह में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और विधानसभा चुनाव को देखते हुए माहौल बनाया जा रहा है नई वैकेंसी आयोजित करवाई जा रही है एक के बाद एक बड़ी वैकेंसी का आयोजन होने जा रहा है ।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां

इसी के क्रम में आज हम एसएससी जीडी नई कांस्टेबल वैकेंसी 2023 को लेकर बात करेंगे जिसका आयोजन 2024 में करवाया जाएगा आपको इसकी पूरी जानकारी विस्तार से इसी पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी पोस्ट को आखिर तक पढ़े आपके संपूर्ण जानकारी सबसे पहले देखने को मिलेगी आपको बता दे कि किसी प्रकार की वैकेंसी और अन्य सभी जानकारी को देखने के लिए लगातार आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे हैं आपको सभी जानकारी और किसी भी प्रकार की नई भर्ती की जानकारी सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाती है इसके साथ ही अन्य जानकारी भी आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी इसलिए लगातार जुड़े रहें ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 Notification –

एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी 2023 को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो चुका है इसका नोटिफिकेशन आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं और नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के बाद उसमें दीजिए जानकारी को ध्यानपूर्वक पटेल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप यह सुनिश्चित करें कि आप इस वैकेंसी में आवेदन करने के योग्य हैं उसके पश्चात ही आप आवेदन कर सकते हैं क्योंकि कभी-कभी हम बिना देखे ही उसे वैकेंसी में आवेदन कर देते हैं जिस वैकेंसी के लिए हम योग्य नहीं होते हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
SSC GD Constable Vacancy 2023

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है नोटिफिकेशन में दिए जानकारी को ध्यान से पढ़ना है पूरी जानकारी को पढ़ने के बाद आपको आवेदन की संबंधित जो भी जानकारी आपको चाहिए वह जानकारी आपको देख लेनी है पूरी जानकारी देखने के बाद आपको इसके लिए आवेदन करना है आवेदन करने के लिए आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई है जिसको फॉलो करते हुए आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आपको बता दें कि एसएससी जीडी का नया नोटिफिकेशन इसी महीने में जारी कर दिया गया है ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 महत्वपूर्ण तिथियां –

एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी 2023 का नोटिफिकेशन आपको बता दे कि नवंबर 2023 में जारी कर दिया जाएगा इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि को लेकर बात करें तो आपको बता दे की ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद 24 नवंबर 2023 से आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं जो की 28 दिसंबर 2023 तक लिए जाएंगे इस प्रकार लगभग एक माह तक आपको इस वैकेंसी में आवेदन करने की छूट दी जाएगी एक माह तक आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 पदों की संख्या –

एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी 2023 को लेकर जो नोटिफिकेशन जारी होने वाला है उसमें पदों की संख्या क्या रखी गई है इसको लेकर उम्मीदवार असमंजस में है लेकिन आपको बता दें कि आपका मन में कोई डाउट नहीं होना चाहिए इसको लेकर पूरी जानकारी आपको इसी पोस्ट में दी जा रही है आपको बता दे कि इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए पदों की संख्या 84866 रखी गई है यानी 84866 पदों पर पूरे भारत में कहीं भी आप किसी से जगह से आवेदन कर सकते हैं ।

भर्ती का नामएसएससी जीडी कांस्टेबल
विभाग का नामएसएससी
कुल पद84,866
आवेदन की तिथि24 नवंबर से
आवेदन की लास्ट डेट28 दिसंबर
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
SSC GD Constable Vacancy 2023

SSC GD Constable Vacancy 2023 परीक्षा तिथि की जानकारी –

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा नई कांस्टेबल वैकेंसी 2023 को लेकर जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दे कि इसमें परीक्षा तिथि को लेकर भी पहले ही कैलेंडर जारी हो चुका है उसे कैलेंडर में एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है आपको बता दे कि इसकी परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह से लेकर मार्च के प्रथम सप्ताह तक परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा जो की 2024 में होगी उससे पहले सिर्फ ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे उसके बाद परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 पदों का विवरण –

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2023 का आयोजन 84866 पदों के लिए किया जाएगा। इसमें सीआरपीएफ के लिए 29283 पद, बीएसएफ के लिए 19987 पद, आईटीबीपी के लिए 4142 पद, एसएसबी के लिए 8273 पद, सीआईएसएफ के लिए 19475 पद और असम राइफल के लिए 3706 पद रखे गए हैं। अभ्यर्थी एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2023 में कैटिगरी वाइज पदों की संख्या आधिकारिक नोटिफिकेशन से चेक कर सकते हैं।

SSC GD Constable Vacancy 2023

SSC GD Constable Vacancy 2023 आवेदन शुल्क –

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क क्या रहेगा इसको लेकर आपको बता दे कि वैकेंसी में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें जनरल कैटेगरी ओबीसी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है अन्य सभी कैटेगरी के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है सभी कैटेगरी के उम्मीदवार बिल्कुल मुफ्त आवेदन कर सकते हैं ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 आयु सीमा –

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किए गए कांस्टेबल वेकेंसी नोटिफिकेशन 2023 को लेकर बात करें तो आपको बता दे कि इस वैकेंसी में आयु सीमा को लेकर विशेष प्रावधान रखा गया है कांस्टेबल वैकेंसी 2023 में काम से कम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है और अधिक से अधिक आयु सीमा 24 वर्ष रखी गई है इससे अधिक आयु सीमा की उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 एजुकेशन क्वालिफिकेशन –

एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी 2023 में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे कि इसमें शैक्षणिक योग्यता को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है तब ही आप इस वैकेंसी में आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 चयन प्रक्रिया –

एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी में चयन प्रक्रिया क्या रहेगी स्कूल लेकर आपको बता दे कि इस वैकेंसी में अगर आप भी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसमें सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे उसके बाद में कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा ऑनलाइन टेस्ट पास होने के बाद आपका फिजिकल टेस्ट होगा जिसमें दौड़ और फिजिकल होगा उसके बाद आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम करवाना होगा और उसके पश्चात आपका सिलेक्शन हो जाएगा ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 एग्जाम पैटर्न –

एसएससी जीडी वैकेंसी 2023 कांस्टेबल वैकेंसी में एग्जाम पैटर्न क्या रहेगा यानी पेपर कैसा आएगा इसको लेकर बात करें तो आपको बता दे कि इसमें 80 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का का इस प्रकार कुल 160 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे 160 अंकों में से कम से कम आपको 30% अंक लाने जरूरी है अन्यथा आप इस दौड़ से बाहर हो जाएंगे ।

एसएससी जीडी वैकेंसी में हिंदी के प्रश्न पूछे जाएंगे उसके साथ ही जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाएंगे उसमें गणित के प्रश्न भी पूछे जाएंगे और साथ में इंग्लिश के प्रश्न भी पूछे जाएंगे परीक्षा में काम से कम 7 मिनट का समय दिया जाएगा और इसमें 1/4 नकारात्मक अंकन भी किया जाएगा ।

How To Apply For SSC GD Constable Vacancy 2023 –

एसएससी जीडी कांस्टेबल वैकेंसी 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप दी जा रही है इस जानकारी को फॉलो करते हुए आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं –

√ SSC GD Constable Vacancy 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।

√ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Recuirtment पेज पर जाना होगा ।

√ Recuirtment पेज पर आपको SSC GD Constable Vacancy लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक करना है ।

√ उस पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन फार्म को ओपन करना होगा और मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी है ।

√ पूरी जानकारी भरने के बाद आपको अपने फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा ।

√ सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को फाइनल सबमिट करना है और ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवाना है ।

SSC GD Constable Vacancy 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामSSC GD Constable Vacancy 2023
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
व्हाट्सप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
1 लाख अन्य भर्ती की जानकारीयहां से देखें जानकारी
SSC GD Constable Vacancy 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment