SSC CGL Recuirtment 2023, आवेदन शुरू परीक्षा जून तक

SSC CGL Recuirtment 2023

SSC CGL Recuirtment 2023 –

SSC CGL Recuirtment 2023, Staff Selection Commission द्वारा सीजीएल भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है बेरोजगार उम्मीदवार तो काफी समय से नौकरी की तलाश करें थे उनके लिए बड़ी खुशखबरी है आपको बता दें कि एसएससी सीजीएल बोर्ड द्वारा इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन आज जारी कर दिया गया है आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं ।

इस भर्ती की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी आपको बता दें कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन बोर्ड द्वारा हर साल लाखों भारतीयों का आयोजन करवाया जाता है इसी के क्रम में एक और नई भर्ती की घोषणा कर दी गई है एसएससी सीजीएल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है कितने पदों पर भर्ती होगी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार और कब से शुरू होंगे इसकी अंतिम स्थिति क्या रहेगी और योग्यता और अन्य सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी ।

SSC CGL Recuirtment 2023 Official Notification –

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन बोर्ड द्वारा सीजीएल भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दें कि इस पट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल 2023 से 3 मई 2023 तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आज से ही आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है जहां से आप क्लिक करके अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए 7500 पदों पर आवेदन करवाया जाएगा इस भर्ती की सभी महत्वपूर्ण जानकारी योग्यता और आवेदन की अंतिम तिथि सैलरी और पदों का विवरण इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा साथ में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा इसकी जानकारी भी नीचे पोस्ट में उपलब्ध करवा दी गई है पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें और इसको शेयर करें ।

यह भी देखें – दिल्ली पुलिस भर्ती 9300 पदों पर आवेदन शुरू

SSC CGL Recuirtment 2023 योग्यता –

एसएससी सीजीएल भर्ती 2023 का ऑफिशियल नोटिफिकेशन SSC विभाग द्वारा जारी कर दिया गया हैं इस भर्ती के लिए अगर आप भी आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको बता दें की अगर आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रद्यते यानी स्नातक स्तर पास की हुई मार्कशीट हैं

तो आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अगर आप इस भर्ती में JSO पद यानी Junior Statistical Officer के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास Math से 12वीं में 60% अंको के साथ ही स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं ।

SSC CGL Recuirtment 2023 आयु सीमा –

अगर आप भी इस भर्ती एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको बता दें की इस परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 32 वर्ष होना अनिवार्य हैं और साथ ही आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी ।

SSC CGL Recuirtment 2023 Application Fees –

जो भी उम्मीदवार एसएससी सीजीएल भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनकी बता दें की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फीस जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए ₹100 आवेदन शुल्क रखा गया हैं और अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए जो अन्य आरक्षित श्रेणी से हैं और महिलाएं जो आवेदन करना चाहती हैं उनके लिए आवेदन शुल्क बिल्कुल मुफ्त रखा गया हैं ।

SSC CGL Recuirtment 2023 Selection Process –

आप भी एसएससी सीजीएल भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चुप है तो आपको बता दें कि इस भर्ती में सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहेगा इसको लेकर आपको दो प्रकार की लिखित परीक्षा पास करनी होगी उसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा और उसके बाद मेडिकल टेस्ट होने के बाद अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी ।

How To Apply For SSC CGL Recuirtment 2023 –

एसएससी सीजीएल भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें आप आसानी से अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –

एसएससी सीजीएल भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एसएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा

उसके बाद आपको Recuirtment 2023 पर क्लिक करना है

उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म ओपन करना हैं और मांगी गई समस्त जानकारी को ध्यान पूर्वक भरें

उसके बाद आपको बता दें की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना हैं

सभी आवश्यक जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है

इसके बाद आवेदन की पीडीएफ को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना हैं ।

SSC CGL Recuirtment 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामSSC CGL Recuirtment 2023
कुल पद7500
भर्ती का नामCGL Recuirtment
विभाग का नामSSC
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से ज्वाइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
SSC CGL Recuirtment 2023

FAQs –

SSC CGL Recuirtment 2023 Vacancy कब आएगी ?

इसके लिए वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी हो चुका हैं ।

SSC CGL Recuirtment 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ?

इसके लिए आवेदन करने के लिए जानकारी ऊपर पोस्ट में दी गई हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment