RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria, CET में कितने अंक वाला पात्र?

RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria

Rajasthan CET Exam 2023 –

RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria जैसा की आप सबको पता है दोस्तों की राजस्थान में लगातार भर्ती परीक्षा में पेपर लीक होने की वजह से और मेहनत करने वाले अभ्यर्थियों को आगे लाने के मकसद से इस बार राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा Common Eligiblity Test यानी CET परीक्षा का आयोजन किया गया है ।

आपको बता दें कि Cet परीक्षा दो अलग-अलग लेवल के लिए आयोजित करवाई जा रही है जिसमें स्नातक स्तर के लिए अलग CET परीक्षा का आयोजन होता है और 10+2 लेवल के लिए अलग CET परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है जिसमें से स्नातक स्तर की CET परीक्षा का आयोजन हो चुका है ।

जिसकी परीक्षा तिथि 7 और 8 जनवरी 2023 थी अब सभी उम्मीदवार यह जानना चाहते हैं कि आखिर CET, cet passing marks 2023, RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria CET passing marks Graduate Level 2023, CET minimum passing marks, Rajasthan CET cut off 2023, Rajasthan CET cut-off 2023, CET passing marks out of 100, Rajasthan CET Cut off, में कितने अंक लाने वाला परीक्षा में पास हो जाएगा इसकी विस्तृत जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जा रही है पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और वेबसाइट को नोटिफिकेशन को ऑन करके रखें ।

Rajasthan CET Exam Graduate Level Paper Or Exam Pattern –

जैसा की आप सबको पता होगा कि राजस्थान में 7 और 8 जनवरी 2023 को राजस्थान स्नातक स्तर समान पात्रता परीक्षा का आयोजन करवाया गया और इस परीक्षा में पेपर का कुल अंक भर 150 प्रश्न 300 अंको के थे और इस परीक्षा में कुल 5 विषय के प्रश्न आए थे जिसमें सबसे ज्यादा अंक भर राजस्थान सामान्य ज्ञान का रखा गया था ।

अब इसमें आपको बता दें कि राजस्थान स्नातक स्तर कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में कुल 300 अंक का पेपर था और 300 अंक में से कितने अंक लाने वाला, Rajasthan CET Graduate Level Cutoff 2023, CET Senior Secondary Level Cutoff, Cet Snatak Star Cutoff 2023, RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria परीक्षा में आगे बैठ सकेगा क्योंकि आपको पता होगा कि राजस्थान सीईटी परीक्षा केवल पात्रता परीक्षा है और इसमें जो रैंक आएगी उस रैंक के आधार पर मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाएगा मुख्य परीक्षा में कितने अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा उसकी भी डिटेल आपको यहां पर दी जा रही है ।

CET के आधार पर कुल 15 गुणा अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे –

आपको बता दें कि जब राजस्थान में CET परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था तो उसमें स्पष्ट तौर पर लिखा गया था कि CET पास के लिए RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria या तो कोई फिक्स क्राइटेरिया तय किया जाएगा कि कितने अंक लाने वाला उम्मीदवार परीक्षा में बैठ सकेगा और जितने भी अभ्यर्थी CET में पास होते हैं उसमें से जो मुख्य परीक्षा होगी उसके पदों का 15 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाएगा अब यहां पर अगर 15 गुना की बात करें तो कितने प्रतिशत अंक लाने वाला उम्मीदवार आगामी भर्ती में शामिल हो सकेगा वह भी आपको यहां पर बता देते हैं ।

पोस्ट का नामCET में पासिंग मार्क्स कितने चाहिए
CET Graduate Level आंसर कीयहां से देखें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
Telegram Groupयहां से जॉइन करें
CET 12th Level परीक्षा तिथियहां से देखें
CET Official WebsiteRSMSSB
RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria
Rajasthan CET में 40% अंको का रहेगा Criteria –

राजस्थान CET परीक्षा चाहे वह सीनियर सेकेंडरी लेवल हो या स्नातक स्तर की परीक्षा हो दोनों में ही 40% अंकों का क्राइटेरिया, Rajasthan CET Total Passing Marks, Cet Pas ke liye kitne ank lane he, Cet senior secondary level cutoff, Cet Graduate Level Cutoff 2023, तक किया जाएगा या परीक्षा में जितने भी पद है उसके 15 गुना अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा ।

RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria
RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria

इस प्रकार का नोटिफिकेशन बोर्ड द्वारा जारी किया गया है आपको बता दें कि CET के आधार पर राजस्थान में लगभग 10 प्रकार की भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा इसमें जिस उम्मीदवार के 40% अंक आते हैं वह सभी उम्मीदवार आगामी परीक्षा में शामिल होंगे ।

300 अंकों का 40% निकाले तो लगभग 120 अंक होते हैं मतलब यह है कि अगर आपके CET में 100 से अधिक अंक RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria आते हैं तो आपको आगे आने वाली भर्ती परीक्षा में शामिल किया जाएगा अन्यथा आप परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे ।

अभी इसको लेकर बोर्ड ने किसी प्रकार का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है लेकिन जब CET परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन निकाला गया था उसमें ऐसी बात लिखी गई थी जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा आपको सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करके रखें सबसे पहले जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria – कैसे देखें –

राजस्थान CET परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria कैसे देखे उसके लिए आपको राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और वहां पर न्यूज़ एंड नोटिफिकेशन वाले सेक्शन में जाकर वहां से आपको सीईटी परीक्षा 2023 के नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है ।

और उस नोटिफिकेशन में जो भी जानकारी दी गई है उसको ध्यान से पढ़ कर ही आपको आगे का फैसला लेना है आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन आपको हमारी वेबसाइट में ऊपर देगी टेबल में भी मिल जाएगा वहां से भी आप डाउनलोड कर सकते हैं और नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ सकते हैं और नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद और आपके कितने अंक आ रहे हैं उसके आधार पर आप मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं ।

Sharing Is Caring:

5 thoughts on “RSMSSB CET Cutoff 2023 CET Passing Criteria, CET में कितने अंक वाला पात्र?”

Leave a Comment