RPSC Selection Board 2024, RPSC की ओर 12,945 पदों पर भर्ती की घोषणा

RPSC Selection Board 2024
RPSC Selection Board 2024

RPSC Selection Board 2024 –

RPSC Selection Board 2024 आरपीएससी चयन बोर्ड की ओर से नई भर्ती को लेकर अब सरकार ने और बोर्ड ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं हाल ही में राजस्थान ने अपनी सरकार बदल ली है और राजस्थान में सरकार बदलने की तुरंत बाद बेरोजगारों के लिए एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है सभी बेरोजगारों को बता दे की राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हाल ही में आदेश जारी किए हैं उसे आदेश के अनुसार आगामी 90 दिनों के अंदर राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 12945 पदों पर वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी ।

जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इन सभी पदों पर आयोजित होने वाली वैकेंसी को लेकर नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया गया है कौन-कौन से पदों पर वैकेंसी कब आयोजित होगी इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है इसके साथ ही राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हाल ही में ऐसी जानकारी साझा की है कि आगामी 90 दिनों में शिक्षा विभाग में बड़े कार्य होने वाले हैं इसमें सबसे प्रमुख बेरोजगारों की मांगे रखी जाएगी और बेरोजगारों को प्रमुख रूप से प्राथमिकता दी जाएगी और बेरोजगारों की सभी मांगे पूरी की जाएगी नई वैकेंसी की घोषणा भी की जाएगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
RPSC Selection Board 2024

RPSC Selection Board 2024 सरकार ने बनाई कार्य योजना –

राजस्थान सरकार की ओर से आगामी 100 दिनों की कार्य योजना बनाई गई है और इसकी घोषणा राजस्थान में कर दी गई है जिसमें आगामी 90 दिनों में शिक्षा विभाग में बड़े काम होने वाले हैं आपको बता दे की शिक्षा विभाग में राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर सिलेक्शन बोर्ड की तरफ से यह कार्य किया जाएगा जिसमें शिक्षा विभाग में विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की जानकारी के साथ ही जो पुरानी वैकेंसी जो पूर्ण हो चुकी है और उसे वैकेंसी पर नियुक्तियां बाकी है उन सभी पदों पर नियुक्तियां प्रदान की जाएगी और इसके साथ ही नई वैकेंसी और रिक्त पदों की जानकारी भी साझा की जाएगी ।

इसको लेकर बोर्ड की ओर से अपने तैयारी शुरू कर दी गई है राजस्थान सरकार ने बोर्ड को आदेश जारी किया है कि आगामी तीन माह के भीतर सभी वैकेंसी पूरी होनी चाहिए और उसके साथ ही रिक्त पदों की सूची भी सरकार के पास होनी चाहिए और उसके साथ ही जो पुरानी वैकेंसी पूरी हो चुकी है उन पदों पर नियुक्तियां प्रदान कर देनी चाहिए इसको लेकर सरकार की घोषणा हो चुकी है आपको बता दें कि कौन-कौन सी वैकेंसी अभी अधूरी है और कौन सी वैकेंसी नई आने वाली है इसकी जानकारी आपको यहां पर दी जा रही है ।

RPSC Selection Board 2024 प्रमुख भर्तियां –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली कौन-कौन सी वैकेंसी है जो आगामी समय में आयोजित करवाई जाएगी और कौन सी ऐसी वैकेंसी है जो जिसकी परीक्षा पूरी हो चुकी है लेकिन अभी तक नियुक्तियां नहीं दी गई है इसकी पूरी लिस्ट आपको नीचे दी जा रही है इस लिस्ट के अनुसार आप यह चेक कर सकते हैं कि कौन सी वैकेंसी नई आएगी और कौन सी पुरानी है –

√ आरपीएससी की सभी भर्तियों में पुरानी वैकेंसी के लगभग 11484 पदों पर वैकेंसी रुकी हुई हैं ।

√ राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा हाल ही में आयोजित हुई स्कूल या कहता शिक्षक भर्ती परीक्षा जिसमें 2512 उपाध्याय उन पदों पर नियुक्तियां प्रदान की जाएगी ।।

√ इसके साथी आरपीएससी की ओर से वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा के 8842 पदों पर और लाइब्रेरियन के 461 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है ।

√ इसके अलावा शिक्षा विभाग में लगभग 48000 पद रिक्त है इन पदों पर वैकेंसी को लेकर नोटिफिकेशन आगामी समय में जारी होगा जिसमें आरपीएससी स्कूल व्याख्याता शिक्षक भर्ती परीक्षा 6000 पदों पर आयोजित करवाई जाएगी और आरपीएससी वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन लगभग 8000 से अधिक पदों पर आयोजित होगा ।।

RPSC Selection Board 2024 नई भर्ती कौनसी होगी –

जो पुरानी भर्ती है उन पर तो नियुक्तियां प्रदान कर दी जाएगी लेकिन नई वैकेंसी कौन सी आयोजित होगी इसको लेकर भी आपको जानकारी यहां पर दी जा रही है आपको बता दे की राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा यानी दोनों को मिलाकर सिलेक्शन बोर्ड की ओर से भारतीय पुरी की जाएगी इसमें कौन-कौन सी वैकेंसी होगी इसकी पूरी लिस्ट नीचे दी गई है –

√ आगामी समय में आरसी की ओर से आरपीएससी स्कूल व्याख्याता शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 6000 से अधिक पदों पर करवाया जाएगा जिसका नोटिफिकेशन फरवरी 2024 में देखने को मिल सकता है ।।

√ इसके अलावा वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 8000 से अधिक पदों पर नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन भी फरवरी 2024 में आपको देखने को मिल सकता है ।।

√ राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की तरफ से मदरसा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक भर्ती में 6840 पदों पर शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन पुरानी सरकार द्वारा जारी कर दिया गया लेकिन यह वैकेंसी अब नई सरकार द्वारा पूरी करवाई जाएगी ।

√ इसके अलावा लगभग 6000 पदों पर कंप्यूटर अनुदेशक नई वैकेंसी की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा इसी साल करवाई जाएगी जिसमें जनवरी के अंत में या फरवरी के पहले सप्ताह में नोटिफिकेशन देखने को मिल सकता है ।

√ इसके अलावा कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की तरफ से 5934 पदों पर राजस्थान पशु परिचय वैकेंसी 2024 का नोटिफिकेशन आपको जनवरी माह में ही देखने को मिल सकता है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जाएंगे ।

RPSC Selection Board 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRPSC Selection Board 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य भर्तीयहां से देखें
RPSC Selection Board 2024

Sharing Is Caring:

1 thought on “RPSC Selection Board 2024, RPSC की ओर 12,945 पदों पर भर्ती की घोषणा”

Leave a Comment