RPSC RAS Bharti 2023, RAS 950+ पदों पर भर्ती

RPSC RAS Bharti 2023
RPSC RAS Bharti 2023

RAS New Vacancy 2023 –

RPSC RAS Bharti 2023 राजस्थान में राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस यानी राजस्थान लोक प्रशासन सेवा भर्ती को लेकर लाखों उम्मीदवार काफी समय से इंतजार कर रहे हैं आप सभी को बता दें कि यह भर्ती अब जल्दी ही विभाग टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा क्योंकि पिछले काफी समय से इस परीक्षा का इंतजार लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं और पिछली भर्ती को हुए लगभग 1 साल से अधिक का समय हो चुका है ।

भर्ती के रिजल्ट का इंतजार करते हुए उम्मीदवारों ने नई भर्ती को लेकर मांग उठानी शुरू कर दी है आपको बता दें कि राजस्थान में नई भर्ती 2023 की घोषणा इसी माह कर दी जाएगी इस माह में बड़ी भर्तियां आयोजित की जाएगी जिसमें RAS भर्ती भर्ती है उसके साथ ही और भी कईं बड़ी भर्तियां आयोजित होगी जिसमें राजस्थान सब इंस्पेक्टर भर्ती आयोजित करवाई जाएगी राजस्थान में भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन कब जारी होगा इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको उपलब्ध करवाई जाएगी ।

Rajasthan RAS New Bharti 2023 –

RPSC RAS Bharti 2023 का इंतजार करते हुए काफी समय बीत चुका है आपको बता दें कि लाखों उम्मीदवार जो आज इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं और आखिरकार अब राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से इस को लेकर खबर मिल रही टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें है कि इस भर्ती का नोटिफिकेशन इसी महीने में जारी कर दिया जाएगा आपको बता दें कि लगभग 950 से अधिक पदों पर भर्ती आयोजित करवाई जाएगी ।

इसके लिए विभाग द्वारा आरपीएससी को सूचना दी गई है जैसे ही राजस्थान लोक सेवा आयोग से नोटिफिकेशन आएगा और जानकारी मिलेगी उसके तुरंत बाद इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा इस बार यह भर्ती 950 से अधिक पदों पर आयोजित करवाई जाएगी और पिछली बार भी यह भर्ती 900 से अधिक पदों पर आयोजित करवाई गई थी इस बार भी ऐसा ही होगा पदों की संख्या काफी अच्छी रहने वाली है ।

RPSC RAS New Bharti 2023 Age Limit –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली राजस्थान आर ए एस भर्ती 2020 के लिए आयु सीमा को लेकर आपको पूरी जानकारी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें इस पोस्ट में दी जाएगी आपको बता दें कि इस भर्ती में अगर आप ही आवेदन करना चाहते हैं इस भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष रखी गई है ।

उसके साथ ही आयु सीमा की गणना भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाएगी आपको बता दें कि अब और अराजपत्रित अधिकारियों के लिए इस भर्ती के लिए आयु सीमा 25 वर्ष से 45 वर्ष रखी गई है आप आयु सीमा की पूरी जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखें ।

Rajasthan RAS New Bharti 2023 Education Qualification –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली राजस्थान RAS यानी राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस भर्ती 2023 के लिए हम यहां पर शैक्षणिक योग्यता को लेकर बात करेंगे आपको बता दें कि शैक्षणिक योग्यता में इस भर्ती के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से ग्रेजुएट यानी स्नातक पास की डिग्री होना जरूरी है उसके साथ ही अगर कोई Appearing से आवेदन करना चाहता है तो भी आप आवेदन कर सकते हैं लेकिन परीक्षा से पहले आपके पास डिग्री होनी जरूरी है ।

यह भी जरूर देखें – RAS नई भर्ती 2023 यहां से करें आवेदन

RPSC RAS New Bharti 2023 Application Fees –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली राजस्थान RAS भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क क्या रखा गया है उसकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप भी सामान्य केटेगरी और ओबीसी क्रीमी लेयर श्रेणी से टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन शुल्क ₹350 देना होगा साथ ही आपको बता दें कि अगर आप इन्हीं दो केटेगरी में नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी से हैं तो आपको आवेदन शुल्क ₹250 देना होगा ।

उसके साथ ही आपको बता दें कि अन्य जो भी कैटेगरी जैसे SC ST Category हैं उन सभी के Category के लिए आवेदन शुल्क ₹250 रखा गया है साथ ही ऐसे परिवार के छात्र जिनके परिवार की आय ढाई लाख रुपए से कम है उनके लिए आवेदन शुल्क ₹150 रखा गया है आवेदन शुल्क की पूरी जानकारी के लिए आप एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें ।

RPSC RAS New Bharti 2023 के लिए चयन प्रक्रिया –

अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस भर्ती में चयन प्रक्रिया क्या रहेगी इसके लिए आपको पूरी जानकारी यहां पर दी जा रही है आपको बता दें कि इस भर्ती में चयन होने के लिए आपको टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें सबसे पहले इसके लिए प्री परीक्षा पास करनी पड़ेगी ।

प्री परीक्षा पास करने के बाद आपको मुख्य परीक्षा पास करनी होगी जो कि 800 अंकों की होगी और मुख्य परीक्षा पास होने के बाद आपके 100 अंकों का इंटरव्यू यानी साक्षात्कार लिया जाएगा उसके बाद अगर आप का फाइनल लिस्ट में चयन होता है तो आप RAS बन जाएंगे ।

How To Apply For RPSC RAS New Bharti 2023 –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप देती है इस को फॉलो करते हुए आप आसानी से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन अपने मोबाइल से ही घर बैठे कर सकते हैं –

Step 1 – RPSC RAS Bharti 2023 भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको RPSC की वेबसाइट अपने मोबाइल में ओपन करनी हैं । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

Step 2 – RPSC RAS Bharti 2023 की वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको News & Notification वाले सेक्शन पर विजिट करना हैं । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

Step 3 – उसके बाद आपको Recuirtment 2023 पर क्लिक करना हैं और नया पेज खोलना हैं ।

Step 4 – इसके बाद आपके सामने RPSC RAS Bharti 2023 नई भर्ती 2023 का फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको मांगी गई जानकारी भरनी हैं ।

Step 5 – सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना हैं ।

Step 6 – फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद आपको और अन्य डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने हैं ।

Step 7 – इसके बाद आपको फाइनल सबमिट कर के क्लिक करना हैं और आपका फॉर्म पूरा हो जायेगा । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

RPSC RAS Bharti 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRPSC RAS Bharti 2023
पद की संख्या950++
विभागराजस्थान लोक सेवा आयोग
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जुड़ें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जुड़ें
सरकारी नौकरी ग्रुपयहां से जुड़ें
RPSC RAS Bharti 2023

RPSC RAS Bharti 2023 FAQs –

RPSC RAS Bharti 2023 kab Aayegi ?

RAS नई भर्ती इसी माह में शुरू होने वाली हैं ।

RPSC RAS Bharti 2023 भर्ती के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे ?

इस भर्ती के लिए आवेदन जून से शुरू हो सकते हैं ।

Sharing Is Caring:

1 thought on “RPSC RAS Bharti 2023, RAS 950+ पदों पर भर्ती”

Leave a Comment