RPSC New Rule 2024, RPSC ने परीक्षाओं में लागू किया नया नियम अब यह नियम होंगे लागू देखें

RPSC New Rule 2024
RPSC New Rule 2024

RPSC New Rule 2024 –

RPSC New Rule 2024 जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा साल 2024 की पहली परीक्षा 7 जनवरी 2024 से शुरू होने जा रही है इस परीक्षा में नियमों में बड़ी बदलाव किए गए हैं जिसकी जानकारी आज के इस आर्टिकल में आपको दी जाएगी आपको बता दे की हाल ही में राजस्थान में गहलोत सरकार राज कर रही थी उसे समय राजस्थान में गहलोत सरकार ने आरपीएससी और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग में सभी परीक्षाओं के नियमों में बदलाव किया था लेकिन उन नियमों को लागू करने से पहले ही राजस्थान में भाजपा सरकार आ गई ।

और भाजपा सरकार आने के बाद राजस्थान में साल 2024 की पहली परीक्षा अब 7 जनवरी 2024 को आयोजित होने जा रही है इस परीक्षा के नियमों में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं जिसको देखते हुए आज राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस लेख में दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आज एक नया नियम लागू किया है इस नियम के तहत क्या जानकारी सामने आई है इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा इसमें आपको संपूर्ण जानकारी दी गई है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
RPSC New Rule 2024

RPSC New Rule 2024 Notification –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा नया नियम लागू कर दिया गया है और आगामी कॉलेज शिक्षा में आयोजित होने वाली लाइब्रेरी और पीटीआई भर्ती के लिए जो भी परीक्षा आयोजित होने जा रही है उसके लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है और इसके एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं अगर आपने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं ।

तो नीचे दिए की जानकारी को फॉलो करते हुए एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं इसका डायरेक्ट लिंक आपको नीचे दिया गया है नीचे टेबल में आपको एक लिंक मिलेगा उसे लिंक पर क्लिक करना है और आप कॉलेज शिक्षा से जुड़े लाइब्रेरियन और पीटीआई के पदों पर होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ।

यह भी देखें – RPSC 2024 का 7 परीक्षा का नया कैलेंडर जारी देखें

उसके बाद आपको बता दे की राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कौन सा नया नियम लागू किया गया है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है आपको बता दे कि आज राजस्थान लोकसभा आयोग द्वारा इस नए नियम को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इस नोटिफिकेशन के माध्यम से यह बताया जा रहा है कि राजस्थान में लोक सेवा आयोग द्वारा और कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग द्वारा जो भी परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी उन सभी में यह नए नियम लागू कर दिए जाएंगे और यह साल 2024 की पहली परीक्षा है जिसमें यह नियम लागू होंगे ।

RPSC New Rule 2024 कौनसे नियम हैं –

√ राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कौन सी नई नियम लागू किए गए हैं इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जा रही है सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें और उसके बाद ही आप परीक्षा देने जाएं ।

√ राजस्थान लोक सेवा आयोग यानी आरपीएससी ने आज एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें नए नियमों को लेकर जानकारी उपलब्ध करवाई गई है इसकी जानकारी आपको यहां पर दी जा रही है ।

√ आरपीएससी द्वारा 7 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली परीक्षा में यह नियम पहली बार लागू किया जाएगा आपको बता दे की राजस्थान में आज से पहले जो भी प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित होती थी उसे परीक्षा के एक प्रश्न के नीचे आपको चार ऑप्शन देखने को मिलते थे लेकिन अब चार की जगह पांचवा विकल्प आपको देखने को मिलेगा ।

√ यह पांचवा विकल्प वाला नियम पहली बार 7 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली परीक्षा में लागू किया जाएगा और इस विकल्प के तहत आपको सभी विकल्प में से कोई एक का चुनाव करना महत्वपूर्ण हो जाएगा ।

√ अगर आप पांच विकल्प में से अनिवार्य कोई भी एक विकल्प का चुनाव नहीं करते हैं तो आपका वह प्रश्न आपके अंकों में से काट लिया जाएगा यानी उसे प्रश्न के अंक आपके अंकों में नहीं जोड़े जाएंगे ।

√ इसलिए इस प्रकार पांच विकल्प लागू किए गए हैं जिससे परीक्षार्थी नकल करने में कामयाब नहीं होंगे और पढ़ने वाले परीक्षाओं को इसका बेहद फायदा मिलने वाला है ।

√ इस नियम के अलावा आरपीएससी ने एक और नियम भी लागू किया है इसके अनुसार आपको परीक्षा के समय से एक घंटा और 30 मिनट पहले आपको परीक्षा केंद्र पर पहुंचना जरूरी है ।

√ अगर आप इस समय से 10 मिनट से ज्यादा भी देरी करते हैं तो आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा और आपके बिना परीक्षा दिए ही वापस लौटना होगा इसलिए आपको परीक्षा समय से डेढ़ घंटा पहले ही जाना होगा ।

√ आपको बता दें कि आरपीएससी में एक और नियम लागू किया है जिसके अनुसार 24 विद्यार्थियों पर सिर्फ दो इनविजीलेटर लागू किए जाएंगे यानी दो परीक्षक 24 विद्यार्थियों पर निरीक्षण रखेंगे और परीक्षा ली जाएगी ।

√ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सभी नियम जो आरपीएससी ने लागू किए हैं यानी राजस्थान लोक सेवा आयोग ने लागू किए हैं यह सभी नियम राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग में आयोजित होने वाली परीक्षा में भी लागू किए जाएंगे इसलिए अगर आप वह परीक्षा दे रहे हैं तो भी आपको आगे ध्यान रखना है ।

√ इस प्रकार आपको पता होगा कि सारे नियम अब आरपीएससी ने बदल दिए हैं और सभी नियमों के तहत आपको ध्यान में रखते हुए परीक्षा में भाग लेना होगा ।

RPSC New Rule 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRPSC New Rule 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
RPSC परीक्षा कैलेंडर 2024यहां से जॉइन करें
RPSC New Rule 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment