राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2022 को लेकर आई बुरी खबर देखें

rajasthan 2nd grade teacher bharti 2022,2nd Grade teacher bharti Syllabus, 2nd grade exam date,2nd grade exam syllabus,2nd grade exam new syllabus

राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2022 👉 नमस्कार साथियों सभी अभ्यार्थियों से निवेदन हैं आपको हमारी इस वेबसाइट पर राजस्थान शिक्षक भर्ती 1st ग्रेड, 2nd ग्रेड और 3rd ग्रेड भर्ती से जुडी सभी जानकारी मिलती रहेगी तो हर जानकारी के लिए हमारी website को Follow करें और सभी जानकारी प्राप्त करें। आगे के page में आपको सभी जानकारी मिलेगी तो सभी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ।

राजस्थान में शिक्षक भर्ती को लेकर यह साल बहुत ही अच्छा कहा जाएगा और उसको लेकर बड़ी खबर यह आई है की राजस्थान में इस साल लगभग 80 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही हैं ।

Rajasthan 3rd grade vacancy 2022-

राजस्थान में पहले सरकार द्वारा 3rd ग्रेड यानी तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती की घोषणा की थी । जो 46500 पदों के लिए हुई । यह भर्ती की परीक्षा अब 2023 में जनवरी में करवाने की बात चल रही हैं । यह परीक्षा का आयोजन लेवल 1 और लेवल 2 के पदों के अध्यापक क्रमशः कक्षा 1 से 5 तक और कक्षा 6 से 8 तक के लिए होगी आयोजित ।

राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2022

राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2022

अचानक ही कल RPSC ने नियमों मे बदलाव करते हुए राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती के अभ्यार्थियों को झटका दिया और एक बड़ा नियम संशोधन किया हैँ इस भर्ती में पहले जो सिलेबस था उसको बदलते हुए अभी बोर्ड ने एक बड़ा संशोधन किया हैँ जिसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ पर देने जा रहे हैँ।

Rajsthan 2nd grade vacancy 2022 –

इसी भर्तियों के क्रम में एक और बड़ी भर्ती की घोषणा राज्य की सरकार द्वारा की गई जिसमें यह भर्ती 2nd ग्रेड कहें या फिर वरिष्ठ अध्यापक सीधी भर्ती परीक्षा । इसको लेकर बड़ी घोषणा राज्य सरकार द्वारा की गई हैं । इस भर्ती में लगभग 10 हजार पदों पर आवेदन लिए जा रहे हैं । अब यह भर्ती की विज्ञप्ति आने के बाद अभ्यर्थियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी हैं । जिसके सिलेबस को लेकर सरकार द्वारा क्लास 9 से 12वीं तक की RBSE की बुक्स से सिलेबस दिया गया था ।

RPSC 2nd grade teacher bharti 2022 Syllabus –

RPSC की ओर से आयोजित इस वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती का सिलेबस को लेकर बात करें तो आरपीएससी ने पहले सिलेबस कक्षा 9 से 12वीं तक का सिलेबस दिया था और इस सिलेबस को एनसीईआरटी की बुक्स से जारी किया था क्योंकि पिछले 10 सालों से इस भर्ती में जो सिलेबस रहता है हिंदी का वह सिलेबस एनसीईआरटी की बुक्स से ही दिया जाता रहा है और इस सिलेबस को पढ़ने में आसानी होती है क्योंकि काफी समय से अभ्यर्थी इसी सिलेबस के आधार पर अपनी तैयारी कर रहे हैं ।

राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती के नए सिलेबस को Download करें यहां से

Rpsc 2nd grade syllabus में बड़ा बदलाव –

आरपीसी द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती को लेकर एक बड़ी खबर निकल के आ रही है कि आरपीएससी ने वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है ।
यहां पर उन्होंने कक्षा नौवीं से 12वीं एनसीईआरटी की बुक्स के सिलेबस को हटा दिया है । अभी अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा के महज कुछ महीनों पहले सिलेबस को बदलना अभ्यर्थियों के लिए नुकसानदेह साबित होगा क्योंकि अब बैटरी काफी समय से इसकी तैयारी कर रहे हैं और अब अचानक सिलेबस में बदलाव को देखकर उनके भी होश उड़े हुए हैं। अभ्यर्थी बोल रहे हैं कि हम काफी समय से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं ।
नहीं लेकिन अब अचानक सिलेबस में बदलाव से और हमारे पास समय काफी कम रहने से हम इसके तैयारी नहीं कर पाएंगे इसको लेकर अभ्यर्थियों द्वारा विरोध शुरू हो गया है उन्होंने सिलेबस का विरोध करना शुरू कर दिया है।

राजस्थान पुलिस परीक्षा को लेकर बड़ी खबर 👉 rajasthan police paper leak सभी पेपर रद्द किए ।

अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा से महज कुछ समय पहले यह सब सिलेबस में बड़े बदलाव को करना उनकी हित में नहीं है क्योंकि पिछली वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती 2017 में आई थी उसके बाद से अभ्यर्थी उसी सिलेबस के आधार पर तैयारी कर रहे हैं और अब ऐन वक्त पर सिलेबस में इस तरह के बड़े बदलाव के कारण अभ्यर्थी परेशान हैं और उनका कहना है कि आज देश को एक बार पुनः विचार करना चाहिए और इस सिलेबस के बदलाव को लेकर एक बार जरूर सोचना चाहिए क्योंकि अगर समय ज्यादा होता अभ्यर्थियों के पास तो कोई समस्या नहीं थी हालांकि स्नातक स्तर पर काफी नए टॉपिक भी जोड़े गए हैं लेकिन नए टॉपिक जोड़ने से उनको कोई समस्या नहीं है क्योंकि 2017 के बाद से लगभग 5 साल हो चुके हैं और अभी तक अभी उसी सिलेबस के आधार पर तैयारी कर रहे हैं और अब सिलेबस को हटा देने के कारण उनको समस्या हो रही है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment