RPSC 2 Teacher Bharti 2024, RPSC द्वारा 1st और 2nd ग्रेड शिक्षक भर्ती की घोषणा 6 मार्च तक आवेदन करें

RPSC 2 Teacher Bharti 2024
RPSC 2 Teacher Bharti 2024

RPSC 2 Teacher Bharti 2024 –

RPSC 2 Teacher Bharti 2024 राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा दो बड़ी शिक्षक भर्ती को लेकर घोषणा कर दी गई है आपको बता दे की राजस्थान लोक सेवा आयोग राजस्थान के सबसे बड़ी परीक्षा एजेंसी है जो समय-समय पर बड़ी परीक्षाओं का आयोजन करवाती है और लगभग हजारों पदों पर परीक्षाओं का आयोजन होता है इसी के क्रम में आज हम बात करेंगे राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा दो बड़ी शिक्षक भर्ती को लेकर जो घोषणा की गई है उसके बारे में आपको बता दे ।

की राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा हाल ही में दो बड़ी शिक्षक भर्ती की घोषणा की गई है और उनके लिए ऑनलाइन आवेदन 6 फरवरी 2024 से शुरू किए गए हैं उनके लिए आवेदन के अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 रखी गई है आपको इसकी संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई जाएगी की राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कौन सी वैकेंसी निकाली गई है इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा इस आर्टिकल में आपको सभी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है इसके साथ ही इसकी आवेदन की तिथि और कौन सी वैकेंसी है इसकी पूरी जानकारी भी दी गई है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लीक करके
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
RPSC 2 Teacher Bharti 2024

RPSC 2 Teacher Bharti 2024 महत्वपूर्ण तिथियां –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा दो बड़ी शिक्षक भर्ती की घोषणा की गई है इसको लेकर आपको बता दें की महत्वपूर्ण तिथि को लेकर बात करें तो आपको जानकारी होगी कि हाल ही में 28 जनवरी 2024 को इन दोनों वैकेंसी के लिए एक साथ नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसमें आरपीएससी फर्स्ट ग्रेड स्कूल व्याख्याता शिक्षक भर्ती 2024 और आरपीएससी सेकंड ग्रेड वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती 2024 संस्कृत शिक्षा विभाग का नोटिफिकेशन जारी किया गया है ।

यह भी देखें – RPSC 1st ग्रेड नया सिलेबस जारी यहां से देखें

इन दोनों वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि को लेकर बात करें तो आपको बता दे की वैकेंसी में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको 6 फरवरी 2024 से लेकर 6 मार्च 2024 तक की समय दिया गया है इस एक माह के बीच आप कभी भी इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन कहां से और कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे उपलब्ध करवाई गई है ।

RPSC 2 Teacher Bharti 2024 कौनसी वेकैंसी हैं –

आरपीएससी द्वारा नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसमें कौन-कौन सी वैकेंसी जारी की गई है आपको बता दे की राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरपीएससी फर्स्ट ग्रेड यानी स्कूल व्याख्याता शिक्षक भर्ती 2024 और आरपीएससी सेकंड ग्रेड यानी वरिष्ठ अध्यापक ।

शिक्षक भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है दोनों ही वैकेंसी का अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दे की फर्स्ट ग्रेड वैकेंसी में 52 पद रखे गए हैं और सेकंड ग्रेड वैकेंसी में 347 पद रखे गए हैं इस प्रकार दोनों ही वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं ।

RPSC 2 Teacher Bharti 2024 आयु सीमा और अन्य जानकारी –

आरपीएससी द्वारा जो वैकेंसी निकाली गई है इस वैकेंसी में आयु सीमा को लेकर क्या प्रावधान रखे गए हैं आपको बता दे कि इस वैकेंसी में काम से कम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है और अधिक से अधिक आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है उसके बाद भी आयु सीमा में श्रेणी के अनुसार छूट भी प्रदान की जाएगी आपको बता दे की जब जिस श्रेणी के है उसके अनुसार आपको 5 वर्ष की छूट का प्रावधान भी रखा गया है ।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क कितना देना होगा इसको लेकर आपको बता दे कि वैकेंसी मगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें सामान्य श्रेणी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए दोनों ही वैकेंसी में ₹600 आवेदन शुल्क रखा गया है और अन्य सभी श्रेणी के लिए दोनों ही वैकेंसी में ₹400 आवेदन शुल्क के साथ आप कभी भी इस वैकेंसी में आवेदन कर सकते हैं ।

How To Apply RPSC 2 Teacher Bharti 2024 –

आरपीएससी सेकंड ग्रेड वैकेंसी 2024 और आरपीएससी फर्स्ट ग्रेड वैकेंसी 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी पूरी प्रक्रिया आपको नीचे दी गई है इस जानकारी को चेक करते हुए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं –

√ इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आपको अपनी एसएसओ आईडी ओपन करनी होगी एसएसओ आईडी से आपको एक बार लोगों करना पड़ेगा ।

√ एसएसओ आईडी से लोगों होने के बाद आपको रिक्रूटमेंट पोर्टल पर जाना है और रिक्रूटमेंट पोर्टल को ओपन करना है ।

√ रिक्रूटमेंट पोर्टल ओपन करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा उसे पेज पर आपको सभी प्रकार की वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी दी हुई होगी ।

√ वहां से आपको जिस भी वैकेंसी के लिए आवेदन करना है उसे पर आपको अप्लाई नाव पर क्लिक करना है और उसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना है ।

√ अगर आपने इससे पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आपको आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं रहेगी और अगर आपने वन टाइम रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो आपको 410 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा ।

RPSC 2 Teacher Bharti 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRPSC 2 Teacher Bharti 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य भर्तीयहां से देखें
RPSC 2 Teacher Bharti 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment