RPSC 1 New Rules 2023, आरपीएससी ने परीक्षा में लागू किया नया नियम

RPSC 1 New Rules 2023
RPSC 1 New Rules 2023

RPSC 1 New Rules 2023 –

RPSC 1 New Rules 2023 राजस्थान लोक सेवा आयोग यानी आरपीएससी द्वारा नया नियम घोषित कर दिया गया इस नए नियम के तहत बेरोजगारों को बड़े लाभ मिलने वाला है आपको इसकी पूरी जानकारी यहां पर दी जाएगी कौन सा नया नियम लागू किया गया और इस नियम के तहत क्या-क्या करना होगा इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको उपलब्ध करवाई जाएगी आपको बता दे की राजस्थान लोक सेवा आयोग ने परीक्षा पेपर में नया नियम लागू किया है ।

जो भी राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से परीक्षा आयोजित होगी उन सभी परीक्षाओं में यह नया नियम लागू कर दिया जाएगा यह नए नियम पेपर पर लागू किया जाएगा नया नियम क्या है और इसके तहत बेरोजगार को क्या करना पड़ेगा इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस तक पड़े यहां पर आपको इसकी पूरी शानदार जानकारी इस पोस्ट में देखने को मिलेगी जिससे आपको काफी सहायता मिलेगी ।

RPSC 1 New Rules 2023 Notification –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा एक नए नियम लागू कर दिया गया है इस नए नियम के तहत राजस्थान के बेरोजगारों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है बेरोजगारों को इससे पेपर में काफी लाभ मिलने वाला है आपको बता दे कि जब भी आप परीक्षा देने जाते हो तो पेपर में एक प्रश्न के नीचे चार ऑप्शन दिए जाते हैं अब उसे चार ऑप्शन की जगह पांच ऑप्शन भी लागू कर दिया जाएगा जिससे ओमर सीट खाली नहीं छोड़ सकते हैं और अगर ओमर सीट खाली नहीं छोड़ेंगे तो आपका जो पेपर में धांधली हो रही है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुडेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुडेंयहां क्लिक करें
RPSC 1 New Rules 2023

धांधली अब नहीं होगी क्योंकि इससे अब बेरोजगारों को काफी राहत मिलेगी जो पेपर खरीदने वाले हैं उनके लिए बड़ी परेशानी सामने आने वाली है अगर पांच ऑप्शन ऐसा दिया जाएगा जिससे आपको ऑप्शन भरना ही पड़ेगा क्योंकि ऑप्शन भरना जरूरी हो जाएगा अगर आप खाली छोड़ते हैं तो वह प्रश्न और योग्य माना जाएगा इसलिए आपको 5वा ऑप्शन भरना ही पड़ेगा इसके तहत नए नियम लागू किया गया है ।

RPSC 1 New Rules 2023 नया नियम लागू –

अब भर्ती परीक्षा में प्रश्न का उत्तर नहीं देने पर भरना होगा 5 वां विकल्प 10% से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन नहीं करने पर माना जाएगा अयोग्य #RPSC द्वारा आयोजित वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न-पत्र व ओएमआर शीट में 5 वां विकल्प भी दिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवे विकल्प का चयन करना होगा ।

आगामी भर्ती परीक्षाओं से ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसमें प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिये जाएंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे तो 5 वें विकल्प का चयन कर भरना होगा।

किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया जाएगा। समस्त प्रश्नों में किसी एक विकल्प का चयन कर उसे भर दिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए 5 मिनट का अतिरिक्त समय भी अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक सुरक्षित रखनी होगी ओएमआर शीट की कार्बन प्रति अभ्यर्थियों को परीक्षा समाप्ति पर पूरी ओएमआर शीट वीक्षक को सौंपनी होगी। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन प्रति को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को देंगे। इस कार्बन प्रति को परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेगा। चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा एवं आयोग द्वारा मांगने पर प्रस्तुत करना होगा ।

RPSC 1 New Rules 2023 कहां से देखें –

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किया गया यह नया नियम कहां से देखें इसको लेकर आपको इसकी पूरी जानकारी बता दें कि आप यह नया नियम देखने के लिए आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर विकसित करना है और वहां पर आपको न्यूज़ एंड नोटिफिकेशन वाले क्षेत्र पर विकसित करना है न्यूज एंड नोटिफिकेशन वाले क्षेत्र पर जाने के पश्चात आपको नया नोटिफिकेशन वाला ऑप्शन चूज करना है उसे ऑप्शन का चयन करने के पश्चात आपके सामने

एक नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाएगा उसे नोटिफिकेशन में आज जो नया नियम लागू किया गया है उसकी पूरी जानकारी दी हुई होगी वहां से आप यह नोटिफिकेशन में दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़े और उसे जानकारी को आपको ध्यान रखना है क्योंकि परीक्षा देने जाएं तब आपका यह जानकारी बहुत काम आएगी अब राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली सभी परीक्षाओं के पेपर के प्रश्न के नीचे चार की जगह पांच ऑप्शन देखने को मिलेंगे ।

RPSC 1 New Rules 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRPSC 1 New Rules 2023
ऑफिशियल नोटीफिकेशनयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान आरपीएससी नई परीक्षा तिथियहां से देखें
RPSC 1 New Rules 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment